RTI क्या है? | RTI Full Form In Hindi

RTI क्या है RTI Full Form In Hindi :- प्रत्येक देश के नागरिकों को निम्न तरह के अधिकार होते हैं। भारत के नागरिकों भी एक महत्वपूर्ण अधिकार दिया गया है, कि वह सरकार या फिर किसी भी सरकारी विभाग से उनके काम काज का पूरा ब्यौरा मांग सकते है। जिसका नाम RTI है आज भी कई ऐसे लोग है जो यह नही जानते की RTI क्या है?

हमारे देश की सरकार लोकतंत्र के संतुलन को बनाये रखने के लिएसमय समय पर नियमों और कानून में फेरबदल करती रहती है जो लोकतंत्र को संतुलित बनाएं रखने के लिए बहुत ही जरूरी है।

इसलिए सरकार ने एक नया नियम लागू किया है जिससे हम सूचना का अधिकार या RTI के नाम से जानते हैं। क्या आप जानते हैं कि RTI full form in Hindi में क्या होता है। यदि नही तो आपको ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नही है यहाँ हम आपको बताने वाले है, what is RTI और RTI full form in Hindi. इसलिए आप इस पोस्ट को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें।

RTI full form in Hindi

सूचना का अधिकार

RTI full form in ENGLISH

RIGHT TO INFORMATION ACT

RTI क्या है? | What is RTI in Hindi

RTI क्या है RTI Full Form In Hindi

RTI सरकार का एक अधिनियम है। इससे संसद द्वारा 15 जून 2005 को पारित किया गया था, जिसको पूरे भारत मे मूल रूप से 12 अक्टूबर 2005 को लागू किया गया था।इस अधिनियम के अनुसार भारत के सभी नागरिक को यह अधिकार है की वह किसी भी सरकार या सरकारी दफ्तरों से उसके द्वारा किये गए कामों या सरकारी योजना का निरीक्षण कर सकते है।

जैसे की राशन की दूकान में कितना राशन आया, सड़क बनाने में कितना खर्च हुआ ,कॉलेज के चेक की हुई answer sheet इत्यादि किये गए कामों की जानकारी मांग सकते हैं। इसके बाद उस विभाग को अपने सभी कामो की जानकारी आपको देनी ही होगी।

RTI लागू करने का मुख्य उद्देश्य क्या था ?

आप सभी जानते ही है कि आय दिन भ्रष्टाचार बढ़ता ही जा रहा है। जिसके कारण नागरिकों का सरकार योजना या सरकार द्वारा किये जाने वाले कार्यो से विश्वास उठता जा रहा था। और भारत एक लोकतांत्रिक देश है इसलिए हमारे द्वारा चुनी हुई सरकार कैसा कार्य करती है इसके बारे में जानना हमारा अधिकार है।

जिससे ध्यान में रखकर भारत सरकार ने जम्मू कश्मीर राज्य को छोड़कर पूरे भारत मे वर्ष 2015 में RTI अधिनियम लागू किया। इस अधिनियम के आने से आप सरकार से किसी भी सरकारी योजना के बारे में पूछताछ कर सकते है जिस कारण हमारा लोकतंत्र काफी हद तक मजबूत हुआ है। अब लोगो को सरकार द्वारा किये जाने वाले सभी कामों और योजनाओं की जानकारी भी देश के नागरिकों तक पहुची।

RTI के क्या फायदा है? | Benefits of RTI Act

RTI लागू होने से नागरिकों को निम्नलिखित लाभ प्राप्त हुए जो इस प्रकार है-

  • भारत का कोई भी नागरिक आसानी से किसी भी सरकारी विभाग से कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकता है।
  • इसके माध्यम से यदि किसी सरकारी काम काज में देरी हुई है या आपके साथ धोका हुआ है तो आप इसे सबूत के रूप में दिखा सकते है।
  • RTI से काफी हद भ्रष्टाचार पर कुछ हद तक लगाम लगाने में यह मददगार है।
  • RTI अधिनियम के आने से सरकारी काम काज में भी पारदर्शिता आयी है।

RTI Related FAQ in Hindi

RTI क्या है?

RTI सरकार का एक अधिनियम है।

RTI कब लागू हुआ?

12 अक्टूबर 2005 को लागू किया गया था

RTI कब पारित हुआ?

15 जून 2005 को पारित किया गया था।

कौन राज्य को छोड़कर RTI लागू हुआ?

RTI जम्मू कश्मीर को छोड़कर पूरे भारत मे लागू किया गया था।

निष्कर्ष
अब आपको यह समझ ही गये होंगे कि आप RTI अधिनियम के तहत कभी भी किसी भी सरकारी योजनाओं आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
साथ ही यदि आपके साथ कोई धोका हुआ है तो आप उससे सबूत के तौर पर इस्तेमाल करके उस बिभाग या सरकार के खिलाफ केस भी कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा।

Leave a Comment