प्यार से बाहर कैसे निकले? 10 आसान तरीके

|| प्यार से बाहर कैसे निकले? | किसी अपने के बिछड़ जाने के खाना-पीना छोड़ना सही है? | पुराने प्यार को कैसे भुलाए? | मै जितना अपने प्यार को भूलना चाहता/चाहती हो उतना ही याद क्यो आता है? | प्यार में तड़प क्यो होती है? ||

हर किसी के जीवन मे एक ऐसा समय जरूर आता है जब हमें प्यार जैसा खूबसूरत एहसास मिलता है। माना जाता है कि प्यार एक ऐसा एहसास है जिससे शब्दो मे बयान नही किया जा सकता है। यदि किसी इंसान को सच्चा प्यार हो जाये तो उससे दुनिया है सबसे खुशनसीब इंसान माना जाता है। लेकिन बहुत ही कम लोग है जिन्हें उनका सच्चा प्यार जीवन साथी के रूप में मिल पाता है।

कभी-कभी पारिवारिक समस्याओं या गलतफहमी की बजह से हमारा प्यार हमसे दूर हो जाता है लेकिन फिर भी हम उससे पाने की हर एक कोशिश करते है। और जब हमारी सारी कोशिश बेकार जाती है तो हमे अपनी जिंदगी नर्क लगने लगती है, जिसकी बजह से कभी-कभी लोग अपने आपको काफी नुकसान पहुँचा लेते है और कुछ ऐसे आशिक भी होते हैं जो आत्महत्या और अपराध जैसे खतरनाक कदम उठा लेते है।

वास्तव में हर कोई चाहता हैं कि वह ब्रेकअप के दर्द जल्द से जल्द बहार निकले। लेकिन सच्चे प्यार से निकलना इतना आसान नही होता इसके लिए आपको अपने आप को समय देना होगा। हर व्यक्ति के मन मे सच्चे प्यार के जुदा होने के बाद यही सवाल आता है कि प्यार से बाहर कैसे निकले? (How to get out of love?) लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी सच्चे प्यार को नही भुला पाते है।

जब किसी का सच्चा प्यार उनसे जुदा होता है तो उसका दर्द कोई नही समझ सकता है और उस व्यक्ति को अकेले ही उस दर्द से गुजरना पड़ता है लेकिन हम आपके दर्द को समझते है इसलिए आज हम आपके लिए पुराने प्यार को कैसे भुलाए? (How to forget old love?) के बारे में बताएगे साथ ही हम आपको जिस व्यक्ति से आप प्यार करते थे उसे भूलने के आसान तरीके भी बतायेगे। 

सच्चे प्यार को कैसे भूलने के लिए क्या करें?

अगर हम किसी व्यक्ति के लिए सच्ची भावना रखते है तो उस व्यक्ति को आसानी से नही भुलाया जा सकता है क्योंकि मैंने खुद इस दुख का अनुभव किया है और मैं जानता हूं कि अगर हम किसी को सच्चा प्यार करते है तो उससे आसानी से भूल पाना मुमकिन नही है जो लोग अपने सच्चे प्यार से दूर होने के दुख में है और अब वह ब्रेकअप के दर्द से बाहर नही निकल पाते है.

प्यार से बाहर कैसे निकले 10 आसान तरीके

जिसकी बजह से वह या तो डिप्रेशन के शिकार हो जाते है या फिर गलत फैसला ले लेते है। अगर अब भी ब्रेकअप के दर्द से गुजर रहे है और आप जल्द से जल्द इस दर्द से बाहर निकलना चाहते है तो आपके लिए हमने कुछ उपाय बताए है जिन्हें अपना कर आप आसानी से अपने पुराने प्यार को भूल सकते है-

पुराना प्यार भुलाने के उपाय

यदि आप अपने अपने पुराने प्यार को भुला कर एक नई शुरुआत करना चाहते हैं लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा कि आपको क्या करना है तो हमने आपके लिए पुराने प्यार को भुलाने के कुछ उपायों के बारे में नीचे जानकारी दी है। जो कुछ इस प्रकार से नीचे बताए गए हैं-

अपने प्यार के संपर्क में ना रहे

अक्सर लोग अपने सच्चे प्यार का भूलना चाहते है लेकिन यह सोच कर बार बार कोशिश करते रहते है कि हो सकता है वह उन्हें दोबारा मिल सके। इसी उम्मीद में वह अपने प्यार से संपर्क खत्म नहीं कर पाते हैं।

कुछ मामलों में देखा गया है कि ब्रेकअप होने के बाद भी लड़का या लड़की कहते हैं हम साथ में फ्रेंड बन कर रह सकते हैं तो इस स्थिति में आपको उससे कोई भी संपर्क नहीं रखना है

क्योंकि अगर आप अपनी भावनाओं पर काबू रखें बिना उससे संपर्क रखेंगे तो आप उसे कभी भी नहीं बुला सकते इसलिए अगर आपका ब्रेकअप हो गया है तो पहले अपने साथी से संभव ही संपर्क खत्म कर दें।

खुद पर ध्यान दे

जब हमारा प्यार हमसे जुदा हो जाता है उस वक्त हम उसके बारे में सोच कर आंसू बहते रहते हैं और डिप्रेशन में चले जाते हैं। आपको फालतू की बातों पर ध्यान देने की बजाय अपने आप पर ध्यान देना चाहिए।

आपको सोचना चाहिए कि जो मेरी किस्मत में नहीं है, वह मुझे मिलेगा ही नहीं उसके लिए मेरे रोने या डिप्रेशन में रहने का क्या फायदा। ऐसा करके आपको सभी पुरानी बातों को छोड़कर अपने आने वाले कल यानी भविष्य की ओर आगे कदम बढ़ाना है और खुद को बेहतर बनाने का प्रयास करना है।

अपने करीबी दोस्तों से मिले

कुछ लोग प्यार में फेल होने के बाद अकेले रहना शुरू कर देते हैं जो उन्हें अंदर से खोखला बना देता है। अगर आप अपने प्यार के दूर होने के दर्द में तड़प रहे हैं और उसे बुलाना चाहते हैं तो अकेले रहने की वजह अपने करीबी दोस्तों से मिले उनके साथ समय बताएं.

क्योंकि दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जो बिना किसी मतलब के अपने दोस्त की मदद करने के लिए हमेशा तत्पर रहता है। अगर आप अकेले रहने की बजाए अपने दोस्तों के साथ समझ पाएंगे तो आपको काफी अच्छा महसूस होगा और आपको अपनी पुरानी यादें भुलाने में भी काफी सहायता मिलेगी।

अकेले ना रहे

कई मामलों में ऐसा देखा गया है कि ब्रेकअप के बाद अधिकतर लोग अकेला रहना पसंद करते हैं और अपनी पुरानी यादों को याद करके रोते रहते हैं। जो लोग ब्रेकअप में अकेला रहना पसंद करने लगते हैं धीरे-धीरे उनके उनके ऊपर शारीरिक और मानसिक दोनों रूपों से बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है.

कोर्ट मैरिज शादी करने पर कितना पैसा मिलता है?

और कई बार तो वह डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं। अगर आपका ब्रेकअप हुआ है और आप अकेले रहना चाहते हैं तो ऐसा बिल्कुल भी ना करें जितना हो सके उतना लोगों के साथ घुले-मिले, टीवी देखें, मोटिवेशनल सॉन्ग सुने

और अपने दोस्त रिश्तेदारों घरवालों जिससे हो सके उससे अधिक से अधिक बात करने की कोशिश करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो कुछ ही समय में आप अपने पुराने प्यार को भुला सकते हैं।

अपना दर्द दूसरों के साथ बाटे

सच्चे प्यार को इतनी आसानी से भुलाया नहीं जा सकता है ब्रेकअप का दर्द सिर्फ वही व्यक्ति समझ सकता है जो इस दौर से गुजर चुका है। कई लोगों का मानना है कि अगर हम अपना दर्द किसी के साथ बैठते हैं तो हमारा दर्द कम हो सकता है।

अगर आप अपने सच्चे प्यार को खो चुके हैं और डिप्रेशन के शिकार हैं लेकिन आप अपने अतीत को छोड़कर भविष्य की ओर कदम बढ़ाना चाहते हैं तो आप अपने ब्रेकअप के दर्द को अपने दोस्तों किसी करीबी रिश्तेदार के साथ शेयर कर सकते हैं। अगर आप अपना दर्द दूसरों के साथ बाटेंगे तो आपका मन हल्का होगा जिसके बाद आपको आगे बढ़ने में काफी मदद मिलेगी।

जीवन में आगे बढ़े

अगर आप जीवन में निरंतर आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपको केवल अपनी पुरानी यादों को बुलाना ही पर्याप्त नहीं होगा आपको अपने जीवन में आगे बढ़ने के बारे में सोचना चाहिए।

आप यह मान लीजिए कि अगर कोई आपके जीवन से जाता है तो उसकी जगह कोई बेहतर आपको मिलेगा इसीलिए पुरानी यादों को भूलकर भविष्य की ओर अपना कदम बढ़ाइए। ऐसा करके ना सिर्फ आप सच्चे प्यार को भूल पाएंगे बल्कि अपने जीवन में एक सक्सेसफुल इंसान बन सकेंगे।

अपने प्यार की सभी यादों को अपने आप से दूर रखें

यदि आपका ब्रेकअप हुआ है और आपका प्यार आपको छोड़कर जा चुका है लेकिन आप उसे याद करना नहीं चाहते तो सबसे पहले आपको उससे जुड़ी सभी चीजों को अपने आप से दूर करना होगा।

फिर चाहे वह कोई भी हो या फोन नंबर अथवा किसी भी प्रकार का कन्वर्सेशन सब कुछ डिलीट या फिर फेंक दें। यदि आपके पास उसकी या उसका कोई फोटो है तो उसे फाड़ कर जला दें.

ऐसा करने से आपको काफी अच्छा महसूस होगा। यदि आप अपने प्यार को जल्द से जल्द भुला कर आगे बढ़ना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उससे जुड़ी सभी यादों को अपने आप से दूर करने की आवश्यकता है।

अपने अतीत को भूलकर भविष्य की ओर कदम बढ़ाए

किसी भी करीबी रिशते से बहार निकलना बहुत ही मुश्किल होता है लेकिन ना मुमकिन नहीं होता है। आपको यह बात माननी होगी कि जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए कुछ रिश्तो को छोड़ना और कुछ यादों को भुला ना ही बेहतर रह होता है।

अगर आप अपने मन में यह बात बिठा लेंगे तो जब कभी आप किसी से प्यार करेंगे तो सोच समझकर ही कदम उठाएंगे। इसलिए आप अतीत में जीना छोड़ कर अपने भविष्य को बेहतर बनाने का प्रयास करें।

सोशल मीडिया पर एक्टिव रहें

आज के समय में लोगों के जितने रियल लाइफ में दोस्त नहीं हैं उससे ज्यादा दोस्त सोशल मीडिया पर हैं। यदि आप अपनी पुरानी यादों को भूल कर एक नई शुरुआत करने का सोच रहे हैं तो सोशल मीडिया पर अधिक से अधिक एक्टिव रहें और अपने आप को व्यस्त रखे हैं।

क्योंकि सोशल मीडिया साइट्स एक ऐसी जगह है जहां आप नए लोगों से बात करने के साथ अपना मनोरंजन भी कर सकते हैं ऐसे में जब कभी आपको अपने प्यार की याद आए तब आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं।

नया रिश्ता बनाने की कोशिश करें

जब किसी व्यक्ति को एक बार प्यार में धोखा मिल जाता है तो वह खुद को दूसरा मौका देने के बारे में नहीं सोचता है और अपनी पुरानी यादों को याद करके खुद को कोसता रहता है। अगर आपने किसी को सच्चे दिल से प्यार किया है

और आपको उसके और से धोखा मिला है तो इसका यह मतलब नहीं की जिंदगी खत्म हो चुकी है. आपको अपने आप को एक नया मौका देना चाहिए और एक नया रिश्ता बनाने की कोशिश करनी चाहिए.

अगर आप नए रिश्ते बनाने के लिए तैयार नहीं हैं तो इसके लिए जितना चाहे उतना समय ले सकते हैं लेकिन अगर आप दूसरी बार किसी से रिश्ता बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले उसके बारे में अच्छी तरह से जान लें उसके बाद ही नहीं शुरुआत करें.

Related FAQ

पुराने प्यार को कैसे भुलाए?

जो लोग अपने पुराने प्यार को भूलना चाहते है तो पुरानी यादों को दिमाग में लाना बंद कर दे। हालकि यह करना बहुत मुश्किल है। 

क्या अपने प्यार को भुलाने के लिए किसी दूसरी लड़की/लड़के से प्यार करना सही है?

यह आपके ऊपर निर्भर करता है लेकिन अगर आपका ब्रेकअप हो चुका है तो उससे भुलाने के लिए किसी दूसरी लड़की/लड़के से प्यार करना सही है.

मै जितना अपने प्यार को भूलना चाहता/चाहती हो उतना ही याद क्यो आता है?

अगर आप किसी चीज को भूलने के लिए उससे याद करोगे तो वह आपको उतना ही याद आता है। इसलिए आप उससे अकेला छोड़ कर उसके बारे में सोचना बंद करे।

किसी अपने के बिछड़ जाने के खाना-पीना छोड़ना सही है?

जो रिश्ता खत्म हो चुका है उसके लिए कुछ करना बेकार है आपको इससे कुछ हासिल नही होगा। इसलिए जिंदगी में आगे बढ़े। 

प्यार में तड़प क्यो होती है?

जब हम किसी व्यक्ति से इमोशनली जुड़ जाते है तो उस भूलना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसलिए लोगो को प्यार में तड़प होती है। 

निष्कर्ष

तो यह रहा आज का हमारा आर्टीकल सच्चा प्यार कैसे भुलाए? आप इस भी तरीको को अपने जीवन मे प्यार को भुला सकते है। आशा करते है कि आपके लिए हमारे द्वारा इस पोस्ट में बतायी गयी सभी जानकारी काफी महत्वपूर्ण साबित हुई होगी। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो कृपया करके इससे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। तथा कमेंट करके इस पोस्ट के बारे में अपनी राय हमारे साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Comment