प्रयागराज में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं?

Top 10 Places To Visit In Prayagraj With Family: इलाहाबाद जिसे प्रयागराज के नाम से भी जाना जाता है यह न सिर्फ भारत का सबसे पुराना शहर है बल्कि यहां तीन पवित्र नदियाँ गंगा, यमुना और सरस्वती आकर आपस में एक दूसरे से मिलती हैं और इस पावन समागम-बिंदु को त्रिवेणी संगम के रूप में जाना जाता है।

प्रयागराज का इतिहास काफी रोचक है क्योंकि इस शहर में भारत के स्वतंत्रता संग्राम में कई महत्वपूर्ण योगदान भी दिए। इन सब के अतिरिक्त भी इलाहाबाद में कई सारे ऐसे स्थल हैं, जिन्हें देखने के लिए लोग देश के कोने-कोने से आते है। 

अगर आप भी अपने परिवार के साथ प्रयागराज की सबसे अच्छी जगह पर घूमना चाहते हैं लेकिन आपको इसके संबंध में जानकारी नहीं है तो आपके लिए हमारा यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक पढ़ने की आवश्यकता है।

क्योंकि इस आर्टिकल में हमारे द्वारा प्रयागराज में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह (Top 10 Places To Visit In Prayagraj With Family) के बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है ताकि आप आसानी से अपने परिवार के साथ इलाहाबाद के सबसे प्रसिद्ध जगहों को घूम सके तो आइए प्रयागराज में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं? के संबंध में जानते है- 

प्रयागराज में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह | Prayagraj Me Ghumne ki 10 Best Jagah in Hindi 

जैसा कि हमने आपको बताया कि प्रयागराज के बहुत ही पुराना शहर है, साथ ही साथ यह हिंदू धर्म के लोगो की आस्था का प्रमुख केन्द्र बना हुआ है। इस शहर में आपको घूमने के लिए सभी देवी देवताओं के मंदिरों के साथ-साथ अन्य कई ऐतिहासिक स्थल भी मिल जाएंगे इसलिए यह जगह परिवार के साथ घूमने के लिए सबसे उचित मानी जाती है।

प्रयागराज में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं

इस शहर में परिवार के सभी आयु के लोगो के अनुसार अलग अलग तरह के पर्यटन स्थल मौजूद है। अगर आप भी अपने परिवार के साथ बनारस के किसी अच्छे पर्यटन स्थल पर घूमना चाहते हैं तो आप नीचे बताए निम्नलिखित जगह पर जा सकते हैं, जैसे कि- 

इलाहाबाद संग्रहालय 

इलाहाबाद के चंद्रशेखर आजाद पार्क में स्थित इलाहाबाद संग्रहालय काफी प्रसिद्ध है, जिसमें विभिन्न प्रकार की मूर्तियां, राजनीतिक लघु चित्र, बंगाल स्कूल ऑफ आर्ट साहित्य और कला से जुड़ी कई चीज देखने को मिल जाते है। इन्हीं चीजों की वजह से इलाहाबाद संग्रहालय को यह स्थान परिवार के साथ घूमने के लिए एकदम उचित है। 

यहां बच्चों के सीखने के लिए कई चीजे हैं जो लोग भारत के पुराने इतिहास में रुचि रखते है, उनके लिए प्रयागराज में यह घूमने का सर्वोच्च स्थान है। इलाहाबाद संग्रहालय सुबह 10:00 से लेकर शाम 5:30 तक खुला रहता है और इसकी एंट्री फीस महज ₹50 है।

त्रिवेणी संगम

बनारस में भारत की तीन सबसे प्रसिद्ध पवित्र नदियों का संगम देखने को मिलता है जो पूरे विश्व में त्रिवेणी संगम के नाम से प्रसिद्ध है। त्रिवेणी संगम इलाहाबाद में सिविल लाइन से महेश 700 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जहां यमुना गंगा और सरस्वती तीनों नदियों का आपस में मिलन देखा जा सकता है और हर 7 साल में एक बार त्रिवेणी संघर्ष पर महाकुंभ मेला का भी आयोजन किया जाता है। 

हिंदू मान्यताओं के अनुसार अगर कोई व्यक्ति त्रिवेणी संगम में स्नान करने से आपके सारे पाप धुल जाते है और इन नदियों के संगम के दर्शन से लोगो की इच्छाएं भी पूर्ण होती है। और सबसे खास बात यह है कि यहां जाने के लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ता यानी कि आप कम खर्च में बनारस के इस शानदार जगह पर घूम सकते हो।

इलाहाबाद स्तंभ

इलाहाबाद स्तंभ भी प्रयागराज में आने वाले पर्यटको के आकर्षण का एक प्रमुख केंद्र बना हुआ है, इस स्तंभ को मौर्य सम्राट अशोक के द्वारा बनवाया गया था और आज भी यह उसी प्रकार खड़ा हुआ है। अगर आप अपने परिवार के साथ प्रयागराज घूमने जा रहे है तो आपको एक बार इलाहाबाद  को देखने जरूर जाना चाहिए। इलाहाबाद स्तंभ को देखने के लिए आपको कोई भी सैलरी नहीं देना होगा क्योंकि इसे आप एकदम निशुल्क देख सकते है।

लेटे हनुमान मंदिर

आप सभी ने भगवान हनुमान के कई सारे मंदिर देखे होंगे लेकिन अगर आप पुराणों में जिक्र किए गए लेटे हनुमान जी का मंदिर के दर्शन करना चाहते हैं तो यह मंदिर भी प्रयागराज में ही मौजूद है। लेटे हनुमान जी का मंदिर प्रयागराज केके प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है।

हनुमान जीके इस मंदिर के दर्शन के लिए देश और विदेश के लोगो भी आते है और हमेशा यहां भक्तों का ताँता लगा रहता है। अगर आप भी भगवान हनुमान जी के एक भक्त हैं तो आपको एक बार लेटे हनुमान मंदिर के दर्शन के लिए जरुर जाना चाहिए।

आनन्द भवन

आनन्द भवन प्रयागराज में परिवार के साथ घूमने की सबसे अच्छी जगह है, जहां आप अपने बच्चो के साथ ही जा सकते है। असल एक समय पहले आनन्द भवन पंडित जवाहरलाल नेहरू का पूरा परिवार मूल रूप से आनंद भवन में ही निवास करता था लेकिन अब इसको संग्रहालय का रूप में बदल दिया गया है।

इस संग्रहालय में भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन कई प्रकार कलाकृतियाँ और वस्तुएँ देखने को मिल जाएंगी। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आनन्द भवन सुबह 11 बजे से लेकर 2:30 तक खुलता है और इसमें भारतीय पर्यटकों के लिए 50 रूपए और विदेशी पर्यटकों के लिए 150 रूपए का प्रवेश शुल्क लगता हैI

अलोपी देवी मंदिर

वैसे तो प्रयागराज में कई सारे मंदिर हैं लेकिन इन सभी में से अलोपी देवी मन्दिर सबसे अनोखा मंदिर है क्योंकि इस मंदिर में किसी भी देवी देवता की कोई मूर्ति मौजूद नहीं है बल्कि इसमें एक झूले की पूजा की जाती हैI

हिंदू मान्यताओं के अनुसार इस स्थान पर माता सती के शरीर का आखिरी अंग गिरा था और यहीं से माता सती का शरीर लुप्त हो गया था इसलिए इसे एक शक्तिपीठ भी माना जाता है। अगर आप भी अपने परिवार के साथ प्रयागराज के किसी धार्मिक स्थल पर यात्रा करने की सोच रहे हैं तो आपको अपने परिवार के साथ अलोपी देवी मन्दिर में दर्शन के लिए अवश्य जाना चाहिए।

खुसरो बाग 

यह इलाहाबाद में मौजूद सभी पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक है। जिसकी सुंदरता और बनावट लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए काफी है। खुसरो बाग में चारों तरफ मुगल साम्राज्य की संस्कृति और कलाकृति का दृश्य देखने को मिलता है। हर रोज यहां भारी मात्रा में दर्शन घूमने आते है। यह भी उन चुनिंदा जगहों में से एक है जहां आप अपने परिवार के साथ शांतिपूर्वक घूमने का मजा ले सकते है। 

अल्फ्रेड पार्क 

प्रयागराज में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे बेहतरीन जगह की लिस्ट में अल्फ्रेड पार्क भी है जिसे आज स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद पार्क या  बाग” के नाम से भी जाना जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह प्रयागराज का सबसे बड़ा पार्क है जो पूरे 133 एकड़ में फैला हुआ है। 

जहां आपको चंद्रशेखर आजाद की एक बड़ी सी प्रतिमा के साथ-साथ कई खूबसूरत नजारे भी देखने को मिल जाएंगे। इस पार्क में अपने परिवार के साथ जाकर आप प्रकृति के साथ जुड़ सकते हैं। अगर आप अपने परिवार के साथ अल्फ्रेड पार्क घूमने जा रहे हैं तो हम आपको बता दें कि यह पार्क सुबह 10:00 से लेकर रात 9:30 बजे तक खुला रहता है। 

श्री मनकामेश्वर मंदिर

इलाहाबाद को आस्था की नगरी के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इस नगरी में कई सारे प्राचीन मंदिर स्थित है। यह मौजूद श्री मनकामेश्वर मंदिर यमुना नदी के ठीक किनारे पर स्थित है जो कि भगवान शिव शंकर के लिए समर्पित है।

मान्यताओं के अनुसार जब भी यमुना नदी का पानी अपने उफान पर होता है तो यमुना का पानी श्री मनकामेश्वर मंदिर के चबूतरे को छूने लगती है। हर साल भगवान शिव के इस मंदिर में करोड़ों भक्त आते हैं और अपनी इच्छाओं और परिवार की समृद्धि के लिए प्रार्थना करते है। आस्था किस नजरिया से ही नहीं बल्कि घूमने के लिए भी यह मंदिर सर्वोच्च स्थान है। 

ऑल सेट्स कैथेड्रल

अगर आप अपने परिवार के साथ किसी अच्छी जगह पर पिकनिक मनाना चाहते हैं तो आप प्रयागराज के ऑल सेट्स कैथेड्रल चर्च में जा सकते हैं। जो प्रयागराज का एक बहुत ही पुराना और सबसे प्रसिद्ध चर्च है। प्रयागराज में मौजूद यह चर्चित चर्च एमजी मार्ग पर स्थित है।

यहां लोग प्रार्थना करने के साथ-साथ अपने परिवार के साथ पिकनिक मनाने भी आ सकते है। अच्छी बात यह है कि यहां आपको घूमने के लिए किसी भी तरह का शुल्क नहीं देना होगा अर्थात आप निशुल्क अपने परिवार के साथ घूमने और मस्ती करने का मजा ले सकते है।

Prayagraj Me Ghumne ki 10 Best Jagah Related FAQs 

प्रयागराज में सबसे प्रसिद्ध घूमने का स्थान कौन सा है?

वैसे तो प्रयागराज में घूमने के लिए कई सारे प्रसिद्ध स्थान मौजूद है लेकिन इन सभी में से त्रिवेणी संगम और आनंद भवन सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है।

प्रयागराज में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह कौन सी हैं?

प्रयागराज में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे अच्छी जगह के संबंध में हमारे इस लेख में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान कर दी गई है इसलिए आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें।

निष्कर्ष

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अकेले किसी स्थान पर घूमना बहुत ही आसान होता है लेकिन परिवार के साथ घूमने के लिए सही जगह का चुनाव करना बहुत ही आवश्यक है। अगर आप अपने परिवार के साथ प्रयागराज घूमने का मन बना चुके हैं तो इस आर्टिकल में हमने प्रयागराज में परिवार के साथ घूमने के लिए 10 सबसे बेस्ट जगह के बारे में बताया है उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित रहा होगा और आपको पसंद आया होगा।

Leave a Comment