PM Narendra Modi biography In Hindi

हैलो फ्रेंड इंडिया के वर्तमान Prime Minister’s Of Narendra Modi जी के बारे में तो आप सब जानते ही होगे। ओर PM Narendra Modi जी के बारे में Tv Channel, News मे, हर जगह पर हर रोज कुछ ना कुछ बाते बताई जाती है। तो आज मैं आप के साथ PM Narendra Modi Biography शेयर करूंगा। ईन पोस्ट को पढ़ कर आप भी PM Narendra Modi biography से Pm मोदी के बारे में गहराई से जान सकेंगे।

पिछले काफी समय से INDIA के वर्तमान prime Minister Narendra Modi चर्चा में रहते हैं। ओर भारत देश के बच्चे बच्चे जानते हैं। मोदी जी को, तो दोस्तों मोदी जी के जीवन में भी बहुत कठिनाई या आई थ। चाय बेचने से लेकर प्रधानमंत्री बनने का सफर बहुत ही intresting है। जिन के बारे में आज मैंने PM Narendra Modi biography मे बात करने वाला हू।

आज की इस पोस्ट में Pm Narendra Modi biography In Hindi मे शेयर करूंगा। जिन में मोदी जी के बारे में बहुत सारी बातें लिखी होगी। जैसे Narendra Modi family Background, ओर Narendra Modi life story, ओर चाय बेचने से लेकर Pm Narendra Modi बनने का सफर होगा। ईन को पढ़ कर आप भी बहुत कुछ सीख सकते हैं।


Introduction Of PM Narendra Modi Biography In Hindi

Narendra Modi जी के बारे में ओर ज्यादा बताऊँ तो नरेन्द्र मोदी जी का जन्म 17 सितंबर 1950 के दिन एक गरीब घर में हुआ था। पिता दामोदर दास मोदी एक चाय की दुकान चलाते थे। ओर माता हीरा बेन दुसरो के घर में बतॅन साफ किया करते थे। Narendra Modi ओर उन के 6 भाई बहन थे। दामोदर दास का 3 नंबर का बच्चा Narendra Modi थे। ओर ईन का परिवार Gujarat के महेसाना जिले के एक छोटे से गाँव वडनगर में रहते थे।

Narendra Modi जी ओर उन के परिवार एक छोटे से घर में रहते थे। नरेन्द्र मोदी के जीवन का ये वो time था जब दो टाईम का खाना भी मुस्किल से मिलता था। ऐसे मे नरेन्द्र मोदी अपने पिता के साथ चाय की दुकान पर चाय बेचने के लिए जाया करते थे।

Narendra Modi को पहले से ही पढ़ाई लिखाई का चोक रहा है। चाय की दुकान से जब भी टाईम मिलता था तो पुस्तकालय जा कर पढ़ाई किया करते थे। मोदी जी के घर में गरीबी के कारण छोटी उमर मे ही काफी उतार चढ़ाव देख लि‍ए थे।


Narendra Modi Study Or Love Life

Narendra Modi ने वडनगर में ही प्राथमिक शिक्षा पूरी कर लि थी। ओर उन को बचपन से ही देश के लिए लगाव था। ओर राजनीति में भी इंटरेस्ट था तो राजनीती विज्ञान में ग्रेजुएशन भी कर लिया था। मोदी जी ने बहुत कम उम्र मे राजनीति में कदम रखा था। ओर 8 साल की उम्र में RSS ( राष्ट्रीय सेवा संघ ) को Join कर लिया था। नरेन्द्र मोदी का सपना कुछ ओर ही था ओर वो देश को अलग रूप देना चाहते थे, जिन का परिणाम आज आप देख सकते हैं।

Narendra Modi जी को पहले से ही विवाह मे रुचि नहीं थी, ओर 13 साल की उम्र में 1967 मे जशोदा बेन नामक की महिला से विवाह करा दिया था। लेकिन विवाह में उन को कोई रुचि नहीं थी तो उस ने 18 साल की उम्र घर छोड कर हिमालय चले गए थे। इस के बाद उस ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा था। ओर यही कारण रहा है, उस की सादी के सच सामने नहीं आने का।

Narendra Modi स्वामी विवेकानंद के विचारो से काफी प्रभावित हुए थे। इस कारण से ही वो घर छोड़ कर चले गए थे, उस के बाद नरेन्द्र मोदी ने कही जगह पर भ्रमण किया था जैसे उत्तराखंड में ऋषिकेश, बंगाल के रामकृष्ण आश्रम जैसे कही जगह पर घूमते रहते थे। ओर ऐसे हालात मे उन्होने जिंदगी की सच्चाई जानी थी, ओर उन के अंदर सेवा की भावना जाग गई थी, ओर अपने जीवन मे देश सेवा करने की सोच कर घर से अहमदाबाद जाने के लिए रवाना हो गए ओर Narendra Modi ने RSS ( राष्ट्रीय सेवा संघ ) के साथ जुड़ गए और देश की सेवा करने लग गए।


चाय बेचने से ले कर Prime Minister’s Narendra Modi बनने का सफर (Parts OF PM Narendra Biography )

अब तो काफी टाईम निकल गया था। ओर नरेन्द्र मोदी ने भी RSS को जॉइन कर लिया था, RSS में शामिल होने के बाद भी नरेन्द्र मोदी अपना काम बहुत अच्छे तरीके से कर रहे थे। लेकिन 1975 मे जब आपातकालीन की घोषणा हुई तो RSS को बंद करना पड़ा। लेकिन नरेन्द्र मोदी हार मानने वालों मे से नहीं थे और उन्होंने देश की सेवा करना चालू रखा, ओर देश में होने वाले अन्याय का विरोध करते रहे।

इस के बाद धीरे धीरे RSS फिर से सामने आने लगा इस के पीछे नरेन्द्र मोदी की मेहनत थी। ओर narendra modi का देशप्रेम देख कर नरेंद्र मोदी को BJP ( भारतीय जनता पार्टी ) का सदस्य बनाया गया ओर PM Narendra Modi के राजनीतिक जीवन की शुरुआत हुई।

अब 2001 मे पूर्व मुख्यमंत्री केशु भाई पटेल गुजरात मे मुख्यमंत्री पद पर थे। ऐसे समय मे गुजरात मे आंदोलन चल रहे थे ओर बहुत सी पार्टियों के सामने केशु भाई पटेल को झुकना पड़ा और 2001 मे केशु भाई पटेल को मुख्यमंत्री पद से हटाया गया ओर 3 October 2001 मे गुजरात के नये मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी को बनाया गया। ओर ये समय नरेन्द्र मोदी के लिए सपनो से कम नहीं था।

गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को बनाया गया तो उन्होंने गुजरात का विकास करने मे कोई कसर नहीं छोड़ी थी। इस के दोरान उन्होने बहुत सी योजना भी Start की ओर गरीबो की मदद भी की, ओर नरेन्द्र मोदी के ऐसे सेवा के काम देख कर Gujarat की जनता ने 4 बार नरेन्द्र मोदी को मुख्यमंत्री बनाया, ओर लगातार 13 साल तक गुजरात मे सासन किया। अब तो लोग भी प्रभावित हो गये थे और पूरे देश में Narendra Modi के चर्चे हो रहे थे।

इस दोरान जब, 2013 मे BJP की संसदीय बोर्ड की बैठक में 2014 मे होने वाले प्रधान मंत्री चुनाव के लिए ओर प्रधानमंत्री पद के लिए जाहीर कर दिया गया था। ओर लोगो का प्यार देख कर लगता था कि प्रधानमंत्री पद पर बैठाने के लिए लोग पहले से ही तैयार है।

2014 का चुनाव जब खतम हुआ तो, BJP ने 280 सीटें जीत कर भारतीय इतिहास मे सुनहरे शब्दो मे अपना नाम लिख दिया ओर मोदी जी को भी अपनी मंज़िल मिल गयी थी। इस के बाद 16 may 2014 के दिन प्रणव मुखर्जी ने उन्हें प्रधान मंत्री पद की शपथ दिलाई। अब भारत के 121 करोड़ लोगो को संभालने की ज़िम्मेदारी नरेन्द्र मोदी पर आ गयी थी, ओर सुरू मे बहुत से प्रॉब्लम भी आए लेकिन नरेन्द्र मोदी ने बहुत समझकर राजनीति में आने वाले Problems को सॉल्व किया।

देश के विकास की भावना ओर देश प्रेम देख कर देश का छोटा बच्चा भी Narendra Modi Biography जानता है। ओर इस टाईम उन्होंने बहुत से फैसला लिये जैसे, नोटबंधी, GST registration, ओर बहुत सी योजना को स्टार्ट किया जिन से देश का विकास हो सके।


PM Narendra Modi ने स्टार्ट की हुई योजना की जानकारी

  • डिजिटल इंडिया योजना – 21 अगस्त 2014 के दिन Lunch किया गया था।
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना – 28 अगस्त 2014 के दिन Lunch किया गया था।
  • मेक इन इंडिया – 25 सितंबर 2014 के दिन Lunch किया गया था।
  • बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ – 22 जनवरी 2015 के दिन Lunch किया गया था।
  • सुकन्या समृद्धि योजना – 22 जनवरी 2015 के दिन Lunch किया गया था।

Modi जी ने ऐसे बहुत सारी योजना को Lunch किया है। ओर भारत का निर्माण किया है। ओर आप को भी पता चल गया होगा कि मोदी जी ने क्या क्या किया है।


PM Narendra Modi के बारे में रोचक तथ्य जो आप ने नहीं चुने होंगे

नरेंद्र मोदी जब छोटे बच्चे थे तो मगरमच्छ का बच्चा पकड़ कर घर ले आए थे।

नरेन्द्र मोदी जी कोई भी नया काम करने से पहले अपने मा का आशीर्वाद लेते हैं। ओर उस के बाद ही काम चालू करते हैं।

आप को अजीब लगेगा लेकिन बात सच है के Pm Narendra Modi शाकाहारी हैं ओर कभी शराब भी नहीं पीते हैं। Narendra Modi पोस्ट ग्रेजुएट हैं, उन के पास Political Science से M.A की डिग्री है।

Narendra Modi को technology मे बहुत इंटरेस्ट रहता है ओर Social media पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले इंसान है। गुजरात मे 13 साल तक सासन में नरेन्द्र मोदी ने एक भी छुट्टी नहीं लिया था।

Pm Narendra Modi ने 3D technology का Use कर के राज्यसभा चुनाव का भाषण किया था। मात्र 13 साल की उम्र में ही नरेन्द्र मोदी की सादी हो गयी थी। ओर मोदी जी अपने भाषण की स्पीच खुद लिखते हैं वो ओर किसी के पास नहीं लिखवाते हैं।


Conclusion –

ये थी PM Narendra Modi biography के कूछ Fact, जिन को पढ़ कर शायद आप को अजीब लगा होगा लेकिन सच है।

तो दोस्तों नरेन्द्र मोदी के रूप में एक महान इंसान हम को मिला है। ओर ये PM Narendra Modi biography आप को कैसी लगी ये Experience हमारे साथ जरूर शेयर करे।

End तक पढ़ने के लिए Thank-you कहना चाहूँगा, Pm Narendra Modi biography अपने Friends के साथ भी शेयर जरूर करे।

Leave a Comment