गांव के आवास योजना के लिए शिकायत कैसे करें?

|| गांव के आवास योजना के लिए शिकायत कैसे करें? | PM Avas yojana form | PM Avas Yojana 2024 | PM Avas yojana Ki Sikayat kaise karen | PM Avas yojana Helpline number | Pradhanamntri Avas Yojana ki sikayat kaha karen | प्रधानमंत्री आवास योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है? ||

PM Avas yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की एक कल्याणकारी योजना है। जिसके अंतर्गत देश के उन नागरिकों के लिए जिनके पास रहने के लिए अपना घर नही है उन्हें घर बनाने के लिए 120000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है।

अधिकांश नागरिक PM Avas Yojana 2024 में आवेदन कर चुके है और घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता राशि भी उनके बैंक एकाउंट में प्राप्त हो चुकी है। वह काफी ऐसे लोग है जिन्होंने PM Avas yojana form भरा था। लेकिन उन्हें पात्र होते हुए भी उनका फॉर्म रद्द कर दिया गया है।

ऐसे में नागरिक पता करना चाहता है कि आखिर उसका पीएम आवास योजना फॉर्म क्यो रद्द किया गया है? या फिर पीएम आवास योजना की शिकायत कैसे करें? इस बात को ही ध्यान में रखते हुए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में गांव के आवास योजना के लिए शिकायत कैसे करें? इसकी जानकारी शेयर करने जा रहे है। तो आइये जानते है –

पीएम आवास योजना 2024 | PM Avas yojana 2024

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत गरीब नागरिकों के लिए 120000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करती है। भारत सरकार ने 2024 तक देश के सभी गरीब नागरिकों के लिए घर देने का वादा किया है।

गांव के आवास योजना के लिए शिकायत कैसे करें

भारत मे काफी ऐसे गरीब परिवार है जिनका नाम पीएम आवास योजना में शामिल है लेकिन आवास योजना का पैसा उन्हें अभी तक नही मिल पाया है। ऐसे लोग अब घर बैठे PM Avas yojana Ki Sikayat कर सकते है। जिसके बारे में नींचे जानकारी साझा की गई है।

गांव के आवास योजना के लिए शिकायत कैसे करें? | PM Avas yojana Ki Sikayat kaise karen

दोस्तो अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी किसी तरह की शिकायत करना चाहते है तो नींचे दिए गए आवास योजना से जुड़े फोन नंबर पर डायरेक्ट कॉल करके शिकायत कर सकते हैं।

ग्रामीण आवास योजना हेल्पलाइन नंबर 1800-11-6446
शहरी आवास योजना हेल्पलाइन नंबर 1800-11-3377
 1800-11-6163
व्हॉट्सपप्प मोबाइल नंबर 7004193202
टोल फ्री नंबर  18003456527
1800-11-8111

पीएम आवास योजना आधिकारिक पता एवं शिकायत केंद्र | PM Awas Yojana Official Address and Complaint Center

दोस्तों नीचे टेबल में हमने उन अधिकारियों का आधिकारिक पता बताया है जो हाउसिंग फाइनेंस इंडिया लिमिटेड की देखरेख करते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना की शिकायत
करने के कार्यालय का पता
श्री आर एस सिंह
निदेशक (एचएफए -1),
आवास और शहरी गरीबी उपशमन मंत्रालय,
कमरा नंबर 219,
जी विंग, एनबीओ बिल्डिंग,
निर्माण भवन, नई दिल्ली -110011
ई-मेल का पता[email protected]
[email protected]
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://pmaymis.gov.in/

15 दिन में होगा पीएम आवास योजना समस्या का समाधान

दोस्तो आवास योजना में शिकायत करने के बाद मन मे सवाल उठता है कि पीएम आवास योजना की समस्या का समाधान कब होगा। तो हम आपको बता दे कि शिकायत करने के 15 दिनों के अंदर संबधित विभाग के कर्मचारियों के द्वारा आपकी समस्या का शिकायत निवारण किया जाएगा।

PM Avas Yojana 2024 | PM Avas yojana Ki Sikayat kaise karen Related

प्रधानमंत्री आवास योजना में कितना पैसा मिलेगा

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत समतल इलाकों के लिए ₹120000 और पहाड़ी इलाकों के लिए 130000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है।

पीएम आवास योजना नहीं मिला है क्या करें?

पीएम आवास योजना के अंतर्गत अगर आपको आवेदन करने के बाद भी घर नही मिला है तो आप ऊपर दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर इसकी शिकायत कर सकते है।

पीएम आवास योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

पीएम आवास योजना हेल्पलाइन नंबर 1800116446,1800113388 है। जिन पर आप डायरेक्ट शिकायत कर सकते है।

पीएम आवास योजना की वेबसाइट क्या है?

पीएम आवास योजना की pmayg.nic.in वेबसाइट है।

आवास योजना की शिकायत कैसे करें?

पीएम आवास योजना में शिकायत करने की प्रक्रिया के बारे आर्टिकल में ऊपर बताया गया है। आप आर्टिकल में दी गयी जानकारी को फॉलो करें।

आवास योजना का लाभ कब तक मिलेगा?

सरकार ने 2022 तक पीएम आवास योजना का लाभ देने का वादा किया था।

पीएम आवास योजना में आवेदन कैसे करें?

पीएम आवास योजना की pmayg.nic.in वेबसाइट पर जाकर आप इस योजना में आवेदन कर सकते है।

पीएम आवास योजना का फॉर्म रिजेक्ट क्यों होता है?

अगर आपके पीएम आवास योजना फॉर्म में किसी दस्तावेज की कमी होती है या फिर फॉर्म भरने में कोई गलती होती है तभी आवास योजना का फॉर्म रिजेक्ट होता है।

निष्कर्ष

तो दोस्तो आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल में गांव के आवास योजना के लिए शिकायत कैसे करें? इससे जुड़ी सभी जानकारी साझा की है। आशा करता हूँ कि दी गयी जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हुई होंगी।

बाकी अगर आपको इस योजना से जुड़ी अन्य कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। इसके साथ ही अगर दी गयी जानकारी उपयोगी रही हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment