पिन का पूरा नाम क्या है? | Pin Full Form In Hindi

Pin Full Form In Hindi :– आज के समय मे हम अपनी दिनचर्या में Pin का नाम जरूर सुनते है। अगर आपके पास मोबाइल, ATM है तो आप Pin का इस्तेमाल भी जरूर करते होंगे। लेकिन क्या आप जानते है कि आख़िर Pin क्या होता है? पिन का पूरा नाम क्या है? शायद आप नही जानते है। तभी आप हमारे इस पोस्ट को रीड कर रहे हैं।

अगर हाँ तो आपके लिए आज का हमारा आर्टिकल बहुत useful होने वाला है क्योकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल मे Pin Full Form In Hindi और इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी शेयर करने जा रहे है। जो आपकी बेसिक नॉलेज के लिए काफ़ी Useful होने वाली है तो चलिय जानते है –

पिन क्या है? | What Is Pin In Hindi

पिन का पूरा नाम क्या है  Pin Full Form In Hindi

पिन एक तरह की संख्या होती है जो किसी एक व्यक्ति के जारी किया जाती। उस पिन की मदद से व्यक्ति पिन से जुड़े कार्यो को पूरा कर सकता हैं। जैसे कि अगर आपके पास एटीएम है तो उस एटीएम का use करने के लिए आपको एक पिन बनाना पड़ता है ताकि आप ATM Pin का use करके आसानी से अपने बैंक खाते से मनी निकाल सकें।

बेसिकली पिन 3,अंक, 6 अंक से लेकर 20 अंक का हो सकता हैं। पिन का मुख्य उद्देश्य किसी व्यक्ति की जरूरी चीजों को छिपाने के लिए किया जाता है। अगर आप मोबाइल यूजर है तो आपने अपने मोबाइल को सुरक्षित रखने के लिए Mobile Pin लगा रखा होगा।

पिन का पूरा नाम क्या है? | Pin Full Form In Hindi

पिन एक ऐसी संख्या जिसका इस्तेमाल हम अपनी लाइफ में डेली करते है लेकिन अक्सर देखा जाता है। कि हम जिन चीजों को डेली Use करते है उनके बारे में बेसिक नॉलेज नही होती है।

जैसे कि Pin का उपयोग हर कोई करता है लेकिन Pin Full Form In Hindi के बारे में काफ़ी कम लोगो को जानकारी होती है। इसलिए नीचे हम पिन का पूरा नाम क्या है? इसके बारे में बताया है जिसके बारे में आपको जान लेना चाहिए।

Pin Full Form In English

Pin (Persional Identification Number)

Pin (Postal Index Number)

Pin Full In Hindi

पिन (व्यक्तिकत पहचान संख्या)

पिन का उपयोग कहाँ किया जाता हैं?

पिन एक व्यक्तिगत संख्या है जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से इलेक्ट्रॉनिक्स लेने के लिए किया जाता हैं। आम तौर पर पिन का उपयोग एटीएम पिन, नेट बैंकिंग पिन, कंप्यूटर पिन, वेबसाइट पिन आदि के लिए किया जाता हैं।

पिन का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले उसे यूजर के डेटा बेस सिस्टम से वेरीफाई कराना पड़ता है तभी यूजर उसका इस्तेमाल कर सकता हैं।

पिन की शुरुआत कब हुई थी?

Pin (Postal Index Number की शुरुआत 15 अगस्त 1972 में 6 अंकों का पिन भारतीय डाक सेवाओ का उपयोग करने के लिए किया गया था। लेकिन आज व्यक्ति की सुरक्षा को ध्यान रखते हुए पिन का इस्तेमाल कई जगह किया जा रहा हैं। जैसे मोबाइल फोन, कंप्यूटर, नेट बैंकिंग पिन, एटीएम पिन आदि।

ATM Full Form : एटीएम की फूल फ़ॉर्म क्या होती है?

Pin Releted FAQ

पिन का पूरा नाम क्या होता है?

पिन का पूरा नाम Pin (Persional Identification Number) या फिर  Postal Index Number कहते हैं जिसका हिंदी में मतलब वयक्तिगत पहचान संख्या होती हैं।

पिन की शुरुआत कब हुई थीं?

पिन की शुरुआत 15 अगस्त 1972 में हुई थी।

पिन इस्तेमाल क्यो किया जाता हैं?

पिन इस्तेमाल व्यक्तिगत जानकारी को छिपाने के लिए किया जाता है।

पिन कोड सँख्या किसकी देंन है?

Pin (Persional Identification Number) पूर्व पिन कोड केंद्रीय संचार मंत्री सचिव श्रीराम भिकाजी वेलांकर की देन हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आपको आपकी बेसिक जानकारी के लिए पिन का पूरा नाम क्या है? | Pin Full Form In Hindi के बारे में useful Information शेयर की है। I Hope की दी जानकारी आपके लिए Useful रही हैं।

Leave a Comment