PGDM क्या हैं? | PGDM का पूरा नाम क्या है?

PGDM Full Form in Hindi :-  हर व्यक्ति का सपना होता है कि वह अपनी life में Success बने। कोई भी व्यक्ति अपने जीवन मे तभी सफल बन सकता है। जब वह व्यक्ति अपनी Study करके एक Job प्राप्त कर ले। एक अच्छी salary वाली नौकरी प्राप्त करने के लिए हमें शुरुआत से ही अच्छे कदम उठाने पड़ते हैं। क्योंकि आज के समय में Competition काफी बढ़ चुका है इसी कारण आज सफलता प्राप्त करके job प्राप्त करना बहुत मुश्किल है।

अगर आप एक Student हैं और आप अपने Future में अच्छी नौकरी प्राप्त करने के लिए किसी अच्छे कोर्स का चुनाव करना चाहते हैं। तो आप PGDM का चुनाव कर सकते हैं जो एक Marketing Related course है। आप सभी ने भी कहीं ना कहीं पीजीडीएम का नाम जरूर सुना होगा।
लेकिन बहुत ही कम लोग हैं, जो पीजीडीएम का पूरा नाम जानते हैं? क्या आपको पीजीडीएम का पूरा नाम पता है? क्या आपको पता है पीजीडीएम क्या होता है? अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल मे आप PGDM Full Form in Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। इसलिए आपको इस post में बताई गई Information को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

पीजीडीएम क्या है? | What is PGDM in Hindi

PGDM क्या हैं PGDM का पूरा नाम क्या है

पीजीडीएम एक Management course है जो आप विभिन्न institute के द्वारा कर सकते हैं PGDM course 4-6 smarter में बटा हुआ है। यह कोर्स लगभग MBA की तरह ही होता है। MBA और PGDM में इतना ही फर्क होता है कि एमबीए सिर्फ 1 डिग्री होती है जबकि पीजीडीएम एक पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा होता है।

जिन institute के द्वारा पीजीडीएम कोर्स कराया जाता है उन संस्थानों को AICTI के द्वारा मान्यता प्राप्त होती है। इसको आप तभी कर सकते हैं जब आपने 10वीं और 12वीं के साथ-साथ कोई भी बैचलर डिग्री की होगी जिसमें 50% से अधिक नंबर होंगे। डिप्लोमा में छात्रों को Marketing से जुड़े सभी विषयों के बारे में पढ़ाया जाता है।

पीजीडीएम का पूरा नाम | PGDM Full Form in Hindi

अगर आपको PGDM full form नहीं पता है तो हम आपके लिए नीचे पीजीडीएम का पूरा नाम हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में उपलब्ध करा रहे हैं तो इसके बाद आप भी पीजीडीएम का पूरा नाम जान पाएंगे।

PGDM Full Form in Hindi

प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा

PGDM Full Form in English

Post graduate Diploma in Management

पीजीडीएम कोर्स में एडमिशन लेने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

यदि आप पीजीडीएम कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको पीजीएडीएम में एडमिशन लेने के लिए CAT, XAT, GMAT, MAT, जैसे Entrance Exam भी देना होगा। क्योंकि Entrance Exam के आधार पर ही उम्मीदवार का एडमिशन PGDM में लेती है।

इसलिए आपको पहले Entrance exam qualify करना होगा। इसके अलावा उम्मीदवार के पास 3 साल की बैचलर डिग्री और उसमें 50% से अधिक नंबर भी होना अनिवार्य है। इस कोर्स में प्रवेश लेने के लिए उम्मीदवार का 12वीं और दसवीं कक्षा पास करने के बाद 3 साल की बैचलर डिग्री होनी चाहिए।

PGDM Related FAQ

पीजीडीएम क्या है?

पीजीडीएम एक मार्केटिंग मैनेजमेंट कोर्स है जो भारत में कई संस्था द्वारा कराया जाता है यह कोर्स 4 से 6 सेमेस्टर में विभाजित होता है।

पीजीडीएम में किसके बारे में पढ़ाया जाता है?

पीजीडीएम बिल्कुल एमबीए की तरह एक मैनेजमेंट कोर्स है जिसमें आपको Marketing से संबंधित सभी विषयों का अध्ययन कराया जाता है।

क्या पीजीडीएम करने के लिए बैचलर डिग्री होना जरूरी है?

जी हां अगर आप पीजीडीएम डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं तो आपके पास कम से कम 3 साल की बैचलर डिग्री होना अनिवार्य है। जिसने अपने कम से कम 50% से अधिक अंक प्राप्त किए हो।

पीजीडीएम का पूरा नाम क्या होता है?

पीजीडीएम का पूरा नाम पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट होता है। जिसे करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम निकालना पड़ेगा।

पीजीडीएम कोर्स इन संस्थाओं के द्वारा कराया जाता है?

पीजीडीएम एक मैनेजमेंट कोर्स है जो AICTI द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थाओं के द्वारा कराया जाता है।

निष्कर्ष

जिन छात्रों ने कोई मैनेजमेंट डिग्री या फिर कोर्स किया है और अब है पीजीडीएम कोर्स करना चाहते हैं तो हमने अपने आर्टिकल के माध्यम से PGDM Full Form in Hindi के बारे में इंफॉर्मेशन दी है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Leave a Comment