PGDCA Full Form In Hindi | PGDCA क्या होता है | PGDCA Details In Hindi

आज के इस लेख में हम आपको PGDCA के बारे में पूरी जानकारी आपको देने वाले है और साथ ही आपको PGDCA का full form भी बताने वाले है। यदि आपको PGDCA के बारे में जानकारी नही है तो हम आपको बता देते है कि यह एक कंप्यूटर कोर्स है जिसमे ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में एमएस डॉस-विंडोज – सिस्टम एनालिसिस एंड डेटा प्रोसेसिंग, एमएस ऑफिस-वेब डिज़ाइन, ओरेकल-वीबी, टैली, और कंप्यूटर लैंग्वेज जैसे सी, सी ++ और जावा जैसे पैकेज इस कोर्स के प्रमुख विषय हैं। दूसरे सेमेस्टर के अंत में, छात्रों को एक परियोजना रिपोर्ट प्रस्तुत करना आवश्यक है। कई पिछले छात्र प्रतिष्ठित सॉफ्टवेयर कंपनियों में काम कर रहे हैं। चलिए अब हम आपको PGDCA के फुल फॉर्म के बारे में बताते है।

PGDCA Full Form क्या होता है?

बहुत से लोग ऐसे है जिन्हें इस कोर्स के बारे में पता ही नही रहता है और न ही वह कभी पहले इस कोर्स के बारे में सुनते है, यही कारण है कि उन्हें इस कोर्स का फुल फॉर्म पता नही रहता है। परंतु अब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही है क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको PGDCA का full form बताने जा रहे है। इस लेख में दिए गए फुल फॉर्म को अन्य लोगो तक जरूर शेयर करे ताकि और लोगो को भी इसका full form पता चल जाए।

CDS Full Form In Hindi | CDS क्या होता है? योग्यता, सिलेबस, Course Details In Hindi

अब हम आपको नीचे PGDCA का फुल फॉर्म बता रहे है। यह full form हम आपको हिंदी और english इन दोनों भाषओं में बताने जा रहे है ताकि आपको इन दोनों भाषओं में पता रहे।

PGDCA Full Form In English

PGDCA – Post Graduate Diploma in Computer Applications 

PGDCA Full Form In Hindi

PGDCA – कंप्यूटर एप्लीकेशन में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा

PGDCA क्या होता है?

डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन एक पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स है। पाठ्यक्रम की अवधि 2 वर्ष है जिसमें अध्ययन के 4 सेमेस्टर शामिल हैं। कोई भी स्नातक जो किसी भी विषय (विज्ञान, वाणिज्य, कला और इंजीनियरिंग) में अंतिम वर्ष की डिग्री परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है। कंप्यूटर अनुप्रयोग में पीजी डिप्लोमा कंप्यूटर अनुप्रयोगों के बारे में गहराई से और व्यापक ज्ञान की व्याख्या करता है। यह कोर्स तकनीकी, व्यावसायिक और संचार कौशल के साथ कंप्यूटर विज्ञान में विशेषज्ञता प्रदान करता है। यह छात्रों को भविष्य के आईटी पेशेवर बनने के लिए भी प्रशिक्षित करता है।

NDA Full Form In Hindi | NDA क्या होता है? योग्यता, सिलेबस, Course Details In Hindi

कोर्स कठिन और आसान दोनों कौशल में छात्रों को समग्र दक्षता प्रदान करता है। विजुअल बेसिक, सी, सी ++, जावा और ओरेकल में सॉफ्टवेयर पैकेज विकसित करने और इंटरनेट और ई-कॉमर्स के बुनियादी ज्ञान पर भी विशेष जोर दिया गया है। आईटी के तेजी से विकास और अर्थव्यवस्था के रैखिककरण को ध्यान में रखते हुए, कार्यक्रम विशेष रूप से छात्रों को आईटी के क्षेत्र में एक सफल कैरियर बनाने के लिए सक्षम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

PGDCA के लिए पात्रता क्या है?

पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को न्यूनतम 10 + 2 + 4 वर्ष की औपचारिक शिक्षा के साथ स्नातक होना आवश्यक है, जिसमें गणित मुख्य विषयों में से एक है, और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से। स्नातक / स्नातकोत्तर के अंतिम वर्ष में उम्मीदवार भी आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

MBA Full Form In Hindi | MBA क्या होता है? योग्यता, सिलेबस, Course Details In Hindi

PGDCA के लिए प्रवेश प्रक्रिया क्या है?

पाठ्यक्रम की पेशकश करने वाले अधिकांश संस्थान छात्रों को एक प्रासंगिक प्रवेश परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर स्वीकार करते हैं, इसके बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार का एक दौर होता है। कुछ संस्थान प्रवेश की पेशकश के लिए अपनी प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। प्रवेश प्रक्रिया आम तौर पर कॉलेजों में भिन्न होती है। कुछ संस्थान स्नातक / स्नातकोत्तर के स्तर पर उम्मीदवार के स्कोर के आधार पर सीधे प्रवेश भी प्रदान करते हैं।

प्रवेश परीक्षा में बुनियादी गणित पर बहुविकल्पीय और / या संक्षिप्त उत्तर प्रकार के प्रश्न होते हैं। साक्षात्कार का दौर विषय के बारे में उम्मीदवार के वैचारिक ज्ञान का आकलन करता है। आईएसआई प्रवेश परीक्षा पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए देश में आयोजित की जाने वाली प्रमुख प्रवेश परीक्षा है।

CHSL Full Form In Hindi की पूरी जानकारी

PGDCA के subjects क्या है?

कंप्यूटर अनुप्रयोग [PGDCA] पाठ्यक्रम में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा के पाठ्यक्रम में शामिल किए गए विषयों को नीचे दिया गया है। हालांकि विशिष्ट कॉलेजों और संस्थानों की विषय संरचना में मामूली भिन्नताएँ देखी जा सकती हैं, विषय संरचना का क्रुरता बनाए रखा जाता है।

1. C और C ++ में प्रोग्रामिंग
2. मूल दृश्य
3. जावा
4. डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली [DBMS]
5. सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग और बिजनेस प्रोसेस
6. वेब प्रोग्रामिंग
7. डेटा संरचना और एल्गोरिदम
8. पीपीएम और ओबी
9. कंप्यूटर संगठन और वास्तुकला
10. सिस्टम विश्लेषण और डिजाइन
11. इंटरनेट टेक्नोलॉजीज का परिचय
12. लिनक्स का परिचय
13. सिद्धांतों और प्रबंधन और संगठनात्मक व्यवहार के अभ्यास

PGDCA कोर्स फीस क्या है?

कंप्यूटर एप्लीकेशन [PGDCA] में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए औसत कोर्स की फीस रुपये 20000 से लेकर रुपये 2 लाख प्रति वर्ष है। यह मूल्यांकन कॉलेज या संस्थान के आधार पर भिन्न हो सकता है जिसमें पाठ्यक्रम का पीछा किया जा रहा है, संकाय और बुनियादी ढांचे के साथ-साथ सरकार और प्रबंधन कोटा भी रहता है।

IFS Full Form | IFS क्या होता है और IFS के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में?

PGDCA के बाद सैलरी कितनी मिलती है?

कंप्यूटर एप्लीकेशन [पीजीडीसीए] पाठ्यक्रम में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा के एक उम्मीदवार के लिए औसत पाठ्यक्रम वेतन रुपये 7 लाख प्रति वर्ष है। यह मूल्यांकन एस्पिरेंट के फर्म और क्षेत्र के साथ-साथ कार्यस्थल में आकांक्षी के समर्पण, परिश्रम और वरिष्ठता के आधार पर भिन्न हो सकता है।

Conclusion – 

आज के इस लेख में हमने आपको PGDCA Full Form In Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको बहुत पसंद आया होगा। यदि आप लोगो को आज का यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Comment