PDF Full Form In Hindi | PDF क्या होता है | PDF Details In Hindi

आज के इस लेख में हम आपको PDF के बारे में जानकारी देने वाले है और साथ ही PDF का full form भी बताने वाले है। आज ऐसा कोई भी इंसान नही होगा जिसने pdf का नाम न सुना हो या फिर कभी PDF फ़ाइल का इस्तेमाल न किया हो। इन दिनों बिना PDF के हम document नही तैयार कर सकते है। PDF आज हर व्यक्ति इस्तेमाल करता है। यदि आपने कभी वेब से प्रिंट करने योग्य प्रपत्र या दस्तावेज़ डाउनलोड किया है, जैसे कि कर फ़ॉर्म, तो एक अच्छी संभावना है कि यह एक पीडीएफ फाइल थी। जब भी आप .pdf के साथ समाप्त होने वाली फ़ाइल देखते हैं, तो इसका मतलब है कि यह एक पीडीएफ फाइल है। तो चलिए सबसे पहले अब आपको हम PDF का full form बताते है।

PDF Full Form क्या होता है?

इन दिनों सभी लोग PDF का इस्तेमाल करते है, परंतु फिर भी ऐसे कुछ लोग है जिन्हें PDF का फुल फॉर्म पता ही नही है। यदी आप भी उन लोगो मे से ही है जिन्हें PDF का full form नही पता है, तो चिंता करने की कोई जरूरत नही है क्योंकि आज के इस लेख में हम सबसे पहले आपको PDF का full form ही बताने वाले है। उसके बाद आपको हम PDF के बारे में जानकारी भी प्रदान करेंगे। तो चलिए अब हम आपको PDF का फुल फॉर्म बताते है।

ISO Full Form In Hindi | ISO क्या होता है | ISO Details In Hindi

अब हम आपको नीचे PDF का फुल फॉर्म बता रहे है। यह full form हम आपको हिंदी और english इन दोनों भाषओं में बताने जा रहे है ताकि आपको इन दोनों भाषओं में पता रहे।

PDF Full Form In English

PDF – Portable Document Format

PDF Full Form In Hindi

PDF – वहनीय दस्तावेज़ स्वरूप

PDF क्या होता है?

पीडीएफ एक फ़ाइल प्रारूप है जिसका उपयोग दस्तावेजों को एक विशेष तरीके से प्रस्तुत करने के लिए किया जाता है। यह एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर, हार्डवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम से स्वतंत्र है। पीडीएफ को 1990 के दशक में इलेक्ट्रॉनिक छवि के रूप में दस्तावेज़ देखने के लिए विकसित किया गया था। इसे Adobe Systems द्वारा विकसित और नियंत्रित किया गया था।

How To Break A Bad Habits In Hindi | बुरी आदतों से कैसे छुटकारा पाये

PDF फाइलों का उपयोग क्यों करें?

मान लें कि आप Microsoft Word में एक न्यूज़लेटर बनाते हैं और इसे एक .docx फ़ाइल के रूप में साझा करते हैं, जो Word दस्तावेज़ों के लिए डिफ़ॉल्ट फ़ाइल स्वरूप है। जब तक सभी के पास Microsoft Word अपने कंप्यूटर पर स्थापित नहीं होता, तब तक इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि वे न्यूज़लेटर को खोल और देख पाएंगे। और क्योंकि Word दस्तावेज़ों को संपादित किया जाना है, इसलिए एक मौका है कि आपके दस्तावेज़ में कुछ स्वरूपण और पाठ चारों ओर स्थानांतरित हो सकते हैं।

इसके विपरीत, पीडीएफ फाइलें मुख्य रूप से देखने के लिए होती हैं, संपादन के लिए नहीं। एक कारण यह है कि वे इतने लोकप्रिय हैं कि PDF दस्तावेज़ स्वरूपण को संरक्षित कर सकता है, जो उन्हें अधिक संक्षिप्त बनाता है और उन्हें किसी भी उपकरण के समान दिखने में मदद करता है। समाचार पत्र को एक पीडीएफ फाइल के रूप में साझा करना यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि हर कोई इसे देखने में सक्षम है जैसा कि आप चाहते थे।

How To Wake Up Early In The Morning In Hindi | सुबह जल्दी उठने के तरीके हिंदी में

PDF फाइलें कैसे बनाए?

पीडीएफ फाइलें बनाने के कई तरीके हैं, लेकिन यह विधि काफी हद तक आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे डिवाइस पर निर्भर करेगी। उदाहरण के लिए, यदि आप विंडोज 10 का उपयोग कर रहे हैं, तो आप प्रिंट संवाद बॉक्स में जा सकते हैं, फिर शीर्ष पर प्रिंटर की सूची से पीडीएफ का चयन करें। यह आपको कुछ भी एक पीडीएफ बनाने की अनुमति देता है जिसे आप सामान्य रूप से प्रिंट कर सकेंगे, जिसमें दस्तावेज़, ईमेल और वेबपेज शामिल हैं।

यदि आप एक मैक पर हैं, तो प्रिंट संवाद बॉक्स में एक पीडीएफ मेनू है जो आपको एक पीडीएफ के रूप में एक फ़ाइल को सहेजने की अनुमति देता है।
यदि आपके कंप्यूटर में विंडोज 8 या उससे पहले का संस्करण है, तो आपके पास कुछ विकल्प हैं। सबसे सरल तरीका सॉफ्टवेयर का उपयोग करना है जो एक पीडीएफ निर्यात का समर्थन करता है, जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस या Google क्रोम।

एक और विकल्प है कि पीडीएफ कनवर्टर जैसे कि स्मॉलपेड का उपयोग किया जाए, जो एक मुफ्त ऐप है जो आपके वेब ब्राउज़र में चलता है। Smallpdf विभिन्न फ़ाइल प्रकारों को परिवर्तित कर सकता है।

7 Habits Of Successful People In Hindi | सफल लोगो की 7 आदतें हिंदी में

PDF फ़ाइल का उपयोग करने के लाभ

1) सच्ची गतिशीलता और पोर्टेबिलिटी प्रदान करता है।

पीडीएफ गतिशीलता और पोर्टेबिलिटी की सुविधा देता है। आप एडोब एक्रोबेट रीडर जैसे मुफ्त टूल के उपयोग से कहीं भी एक पीडीएफ फाइल पढ़ सकते हैं।

2) सभी दृश्य तत्वों को संरक्षित करता है।

यदि आप अपने दस्तावेज़ में कोई दृश्य प्रभाव बनाते हैं और अपने दस्तावेज़ को पीडीएफ में परिवर्तित करना चाहते हैं तो आपके सभी पाठ, ग्राफिक्स और चित्र जो आपने अपने दस्तावेज़ में बनाए हैं (उदाहरण के लिए: एमएस शब्द) आसानी से परिवर्तित किया जा सकता है।

3) अत्यधिक सुरक्षित।

पीडीएफ डेटा ट्रांसमिशन और ईमेल के माध्यम से साझा करने के लिए एक आसान और सुरक्षित दृष्टिकोण प्रदान करता है। आप उपयोगकर्ता पहुंच के स्तर को भी कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

4) इंटरैक्टिव कार्यों का समर्थन करता है।

पीडीएफ इंटरैक्टिव रूपों को भी एकीकृत कर सकता है जो अनुरोध के अनुसार डेटा का आयात और निर्यात कर सकता है।

Conclusion –

आज के इस लेख में हमने आपको PDF Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here