Paytm Full Form In Hindi – पेटीएम क्या है?

आपका स्वागत है एक बार फिर से Basguide.com मैं। यहां पर हम आपके लिए नए-नए आर्टिकल आते रहते हैं। जिससे आपको नए-नए चीजों की जानकारी मिलती है। और इसी तरह आज हम बात करने वाले हैं। Paytm Full Form in Hindi (पेटीएम का फुल फॉर्म क्या है?) Paytm को किसने बनाया? और कब बनाया? तो आज इस आर्टिकल में बहुत सारी नई जानकारी आपको मिलने वाली है। इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

paytm-full-form-hindi-paytm-kya

Paytm से जुड़ी हुई आपके मन में बहुत सारी जानकारी होगी। आखिर पेटीएम का फुल फॉर्म क्या है?(Paytm Full Form Hindi) इसे क्यों बनाया गया है? इसका मालिक कौन है? इसमें पैसे कैसे ऐड करते हैं? और शॉपिंग करने में पेटीएम का क्या फायदा होता है? तो चलिए एक एक चीज को ध्यान से समझते हैं।

✔️Paytm Full Form In Hindi

पेटीएम का फुल फॉर्म है – Pay Through Mobile जिसका हिंदी में अर्थ होता है – मोबाइल के माध्यम से भुगतान करना ।

इंडिया में आजकल हर कोई पेटीएम का इस्तेमाल कर रहा है। और यह एक बहुत ही पॉपुलर एप्लीकेशन हैं। इसके माध्यम से आप किसी को भी आसानी से पैसे दे और ले सकते हैं। इसे 2010 में लांच किया गया था। जिसके बाद अब लगभग 10 सालों में पेटीएम एक बड़ी काम की चीज बन गया है।

✔️Paytm को किसने बनाया था?

यह सवाल लगभग सबके मन में आता होगा। तो इसका जवाब है – पेटीएम की शुरुआत ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज एप्लीकेशन के रूप में की थी। लेकिन बीते वक्त के साथ और समय के साथ भी पेटीएम बैंक एप्लीकेशन के रूप में बदल चुका है। साथ ही इसकी वेबसाइट भी उन लोगों के लिए है। जो एप्लीकेशन डाउनलोड करके यूज़ नहीं कर सकते।

✔️Paytm Wallet क्या है? (Paytm Wallet Means)

ऊपर जैसे हमने Paytm Full Form, Paytm Kisne Bamaya etc, सवालों के जवाब दिए हैं। उसी तरह अब इसका भी जवाब भी है -Paytm एक Virtual E-wallet है।

जिसमे आप किसी भी ऑनलाइन तरीके से यानी Credit Card, Debit Card, या फिर नेट बैंकिंग, बैंक अकाउंट के माध्यम से पैसे Add कर सकते हैं। तथा जब भी आपको आप उन पैसों से शॉपिंग या फिर कोई भी मोबाइल रिचार्ज हो, टीवी रिचार्ज हो, और किसी व्यक्ति को पैसे भेजने हो, तो भी आप पेटीएम के Through भेज सकते हैं।

इसकी सबसे खास बात है इसमें आप ने जो भी पैसे ऐड किए हैं। उसको कोई भी छू नहीं सकता। या उसे कोई भी देख नहीं सकता सिवाय आपके।

✔️Paytm का इस्तेमाल कैसे करते हैं?

यह सवाल बहुत से लोगों को आ रहा होगा। लेकिन बहुत सारे लोगों को यह तो पता है पेटीएम का इस्तेमाल कैसे करते हैं। और साथ ही बहुत सारे लोग अभी भी Paytm का इस्तेमाल कर रहे हैं।
लेकिन अगर आप नए हैं तो आपको बता दें।

अगर आप पेटीएम नहीं चला रहे। तो आप सीधे प्ले स्टोर में जाकर पेटीएम एप्लीकेशन को इंस्टॉल करें। Go to direct Paytm जब आपका Paytm एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाए। तब आप उसको ओपन करके अपना नंबर रजिस्ट्रेशन करेंगे। जैसे ही आप नंबर रजिस्ट्रेशन के लिए नंबर डालेंगें तब आपके पास OPT आएगा। OTP डालने के बाद आपका अकाउंट बन जाएगा।

अब आप अपने मन मुताबिक उसमें पैसे ऐड भी कर सकते हैं। और ऐड किए गए पैसों को अपने किसी भी दोस्तों को, या फिर रिचार्ज के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

✔️Paytm Safe Hai?

अगर आपके मन में यह सवाल चल रहा है। तो मैं यहां पर आपको बता दूं।

पेटीएम 100% एकदम Safe, Secure है। इसमें आपको कुछ भी नुकसान नहीं होने वाला है। बस आपको यह ध्यान रखना है।

आप अपना OTP किसी को भी ना दे यानी किसी के साथ Share करें। अगर आप थोड़ी सी भी सावधानी रखेंगे। तो आपका पेटीएम एकदम Safe है।

Conclusion

यहां पर हमने आपको Paytm Full Form और पेटीएम किसने बनाया, पेटीएम कैसे इस्तेमाल करें, और पेटीएम Safe है या नही। इसके सारे सवालों के जवाब दिए हैं।

अगर आपके मन में अभी भी कोई भी सवाल ही पेटीएम को लेकर तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अवश्य पूछें हमें आपकी सहायता करने में खुशी होगी।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आती है तो अपने दोस्तों को भी शेयर करें ताकि उन्हें भी इसके बारे में जानकारी हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here