Paani की समस्या को दूर कैसे करे?

आज विश्वभर के अंदर हम सभी लोग देख रहे हैं कि कैसे Paani की समस्या दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है और यह इंसानो के लिए एक बहुत ही बुरी बात क्योकि अगर पृथ्वी पर से पीने लायक ख़त्म हो गया तो फिर इंसान का अस्तित्व ही खत्म हो जाएगा। आपको बता देना चाहता हूं कि 2020 के आसपास South Africa की सिटी Capetown दुनिया की पहली ऐसी सिटी होगी जिसके अंदर पूरी तरह से पानी ख़त्म हो चुका होगा और आज इस वजह से ही मे आपको बताने वाला हू की Paani की समस्या को दूर कैसे करे?

paani
Paani

Pani की समस्या को दूर करने के कुछ उपाय।

आज हम सभी लोग न जाने कितना पानी वैसे ही बहा देते हैं और हमे इस बात का बिल्कुल भी अंदाज़ा नहीं होता है कि हम सब कितनी बड़ी गलती कर रहे हैं और इसका अनजाम कितना हानिकारक हो सकता है। आप कभी उन इलाको में जाकर देखिए जहा पर पानी की बहुत बड़ी समस्या है तभी जाकर आपको पता चलेगा कि इंसान के लिए पानी कितना ज़्यादा ज़रूरी है।

अपने आसपास पैड – पौधे ज़रूर लगाए।

अगर आप जिस जगह पर रहते हैं और वहा पर सुका पड़ रहा है तो यह इस वजह से हो रहा है क्योकि आपने कोई पैड नहीं लगाया हुआ है और आपके आसपास पैडो की कमी है। पैड लगाने से हमे बहुत ज़्यादा फायदा होता है जैसे कि हमे ऑक्सिजन मिलती है, बारिश ज़्यादा होती है, मौसम ठंडा रहता है, अब जो ग्लोबल वार्मिंग शुरु हो चुकी है यह भी इसी तरीके से खत्म हो सकती है आदि बहुत कुछ।

अगर आप सोच रहे हैं कि मे पेड कैसे लगा सकता हू मेरे पास कोई जगह भी नहीं है? तो मे अब आपको बहुत बढ़िया उपाय बताने वाला हू।

  • अगर आपके पास कोई खाली प्लॉट पड़ा हुआ है तो उसके अंदर सारी जगह में पैड लगा दे।
  • अपने आसपास को कोई जगह देखे जिसका इस्तेमाल न किया जाता हो और वहा पर पैड लगाए क्योकि पैड लगाने से आपको कोई मना नहीं करेगा।
  • सड़क के किनारे पर पैडौ को लगाए।
  • अपने घरो के अंदर छोटे – छोटे पेडो के गमले लगाए।
  • अगर घर के अंदर देखे की क्या आप कोई पेड लगा सकते हैं।
  • Mutual Funds Sahi Hai क्या है और Mutual Funds कैसे काम करता है?

बारिश के पानी को इकट्ठा करे।

जब आपके यहा पर बारिश हो तो उसके पानी को बिल्कुल भी इधर उधर न जाने दे बल्कि उसे कोशिश यह करे कि वह सीधा जमीन के अंदर जाए। इसके लिए आप कोई गढ़ा खोद ले और उसमे पानी इकट्ठा होने दे और फिर वह सारा पानी धीरे धीरे से जमीन के अंदर चला जाएगा।

इसके अलावा आप Internet पर और रिसर्च किजिये कि पानी को कैसे आप बचा सकते हैं।

प्रदुषण बिल्कुल न करे।

अगर आप इसे सही करेगे तो यकीनन आपके यहा पर Paani की समस्या ठीक हो सकती है क्योकि इसकी वजह से बिल्कुल भी बारिश नहीं होती है और इस ही से पानी की समस्या भी शुरू हो जाती है तो आप खुद भी प्रदुषण न करे और लोगो को भी न करने दे।

उम्मीद करते हैं कि अब आप बिल्कुल समझ गए होगे कि आखिर पानी बचाना क्यो ज़रूरी है और इसे हम कैसे बचा सकते हैं तो अगर आप भी लोगो को सतर्क करना चाहते हैं पानी को बचाने के लिए तो अभी इस पोस्ट को उन तक भेज कर उन्हे सतर्क किजिये।

 

0 Shares

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here