NDA Full Form In Hindi | NDA क्या होता है? योग्यता, सिलेबस, Course Details In Hindi

आज के इस लेख में हम आपको NDA के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। जैसे कि NDA का Full Form क्या होता है, NDA क्या होता है। ऐसी ही बहुत सी जानकारी आज हम आपको बताने वाले है। NDA यह एक प्रकार की परीक्षा होती है। और यह सिविल सर्विसेज परीक्षाओ में आती है। यदि आप भविष्य में कभी इस परीक्षा को देने की सोच रहे हो तो यह लेख आपके बहुत काम का है। इसी कारण आज का यह लेख आप पूरा पढ़िए ताकि आप NDA के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सके।

NDA Full Form क्या होता है?

बहुत से लोगो को NDA का full form पता है, यह बात हम अच्छी तरीके से जानते है। परन्तु कुछ ऐसे भी लोग है जिन्हें NDA का फुल फॉर्म पता नही है। परंतु अब आपको चिंता करने की जरूरत नही है, हम आज के इस लेख में आपको NDA का Full Form बताने जा रहे है। NDA का full form जानने के बाद इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि और लोग भी NDA का फुल फॉर्म जान पाए। तो चलिए अब हम आपको NDA का Full Form बताते है।

MBA Full Form In Hindi | MBA क्या होता है? योग्यता, सिलेबस, Course Details In Hindi

NDA का full form हम आपको हिंदी और english इन दोनों भाषाओं में बताने जा रहे है। क्योंकी इन दोनों भाषाओं में full form का पता होना बेहद जरूरी बात है। तो चलिए जानते है।

NDA Full Form In English

NDA – National Defence Academy 

NDA Full Form In Hindi

NDA – राष्ट्रीय रक्षा अकादमी

NDA क्या होता है?

एनडीए या राष्ट्रीय रक्षा अकादमी परीक्षा 2020 सेना, नौसेना और वायु सेना में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। यह एक दो स्तरीय परीक्षा है, जिसमें लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को एसएसबी साक्षात्कार का दौर भी पूरा करना होगा। एसएसबी साक्षात्कार के दौर को स्पष्ट करने वाले उम्मीदवारों को अकादमी के चिकित्सा मानकों से मिलान करने के लिए मेडिकल टेस्ट से गुजरना पड़ता है। एक बार जब उम्मीदवार सभी परीक्षणों को मंजूरी दे देते हैं, तो उन्हें राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए), खडकवासला में भर्ती कराया जाएगा, जहां उन्हें तीन वर्षों के दौरान कठोर प्रशिक्षण दिया जाएगा।

जब उम्मीदवार एनडीए परीक्षा को पास कर जाते हैं, तो उन्हें तीन सैन्य बलों के संबंधित विशेष अकादमियों, जैसे कि भारतीय सैन्य अकादमी (IMA), भारतीय नौसेना अकादमी (INA) और वायु सेना अकादमी (AFA) में भेजा जाता है।

NDA के लिए आवश्यक पात्रता क्या है?

सभी उम्मीदवारों को राष्ट्रीयता से संबंधित पात्रता मानदंड को अर्हता प्राप्त करने की आवश्यकता है। एनडीए 2020 के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवार को निम्नलिखित में से एक होना चाहिए:

1. भारत का नागरिक
2. नेपाल का नागरिक
3. भूटान का नागरिक

एक तिब्बती शरणार्थी, जो 1 जनवरी, 1962 से पहले भारत आ गया था, स्थायी रूप से यहाँ बसने के इरादे से
एक पीआईओ (भारतीय मूल का व्यक्ति) वह व्यक्ति है जो भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से नीचे निर्दिष्ट देशों से पलायन कर चुका है। नीचे दिए गए देशों के नागरिक इस श्रेणी में आते हैं।

1. पाकिस्तान
2. बर्मा
3. श्री लंका

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि, सभी विदेशी नागरिकों को भारत सरकार द्वारा जारी की गई पात्रता का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना आवश्यक है। यह प्रमाणपत्र उन उम्मीदवारों के मामले में आवश्यक नहीं होगा, जो नेपाल के गोरखा के विषय में हैं। यह स्पष्ट रूप से ध्यान दिया जाना चाहिए कि केवल अविवाहित पुरुष उम्मीदवार ही यह परीक्षा दे सकते हैै।

STI Full Form | STI क्या होता है और STI के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में?

NDA के लिए शैक्षणिक पात्रता क्या होती है?

उम्मीदवार ने जिस पद के लिए आवेदन किया है, उसके अनुसार शैक्षणिक योग्यता थोड़ी भिन्न होती है। विभिन्न पदों के लिए शैक्षिक योग्यता का विवरण नीचे दिया गया है:

1. राष्ट्रीय रक्षा अकादमी की सेना विंग के लिए – मान्यता प्राप्त बोर्ड या एक विश्वविद्यालय के माध्यम से 10 + 2 परीक्षाओं में प्रमाण पत्र।

2. राष्ट्रीय रक्षा अकादमी की वायु सेना और नौसेना विंग्स के लिए – उम्मीदवार को स्कूल शिक्षा के 10 + 2 पैटर्न में कक्षा 12 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए या भौतिकी और गणित के समकक्ष होना चाहिए। राज्य शिक्षा बोर्ड या एक विश्वविद्यालय।

IFS Full Form | IFS क्या होता है और IFS के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में?

3. वे उम्मीदवार, जो वर्तमान में आवेदन के समय 12 वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं, उन्हें समय सीमा के अनुसार परीक्षा उत्तीर्ण करने का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा।

NDA के परीक्षा का सिलेबस क्या रहता है?

NDA 2020 के सिलेबस को गणित और जनरल एबिलिटी टेस्ट दो भागों में विभाजित किया गया है। जनरल एबिलिटी टेस्ट में जनरल नॉलेज (जीके), इंग्लिश, केमिस्ट्री, फिजिक्स, ज्योग्राफी, जनरल साइंस और करंट इवेंट्स जैसे विभिन्न विषयों के प्रश्न होंगे।

CAT Full Form In Hindi – कैट क्या होता है? सिलेबस, तैयारी, योग्यता एंव कॉलेज

NDA की तैयारी कैसे करे?

1. यदि आप NDA परीक्षा का सामना करने की योजना बना रहे हैं तो गणित और अंग्रेजी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

2. NDA की तैयारी करते समय, अपनी बुनियादी अवधारणाओं को भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान पढ़े। इतिहास, नागरिक शास्त्र और अर्थशास्त्र के लिए, आपको केवल कुछ प्रमुख अवधारणाओं को याद रखना है, लेकिन कुछ भी मुश्किल नहीं है।

3. यदि आप लगभग सभी वर्तमान घटनाओं से अवगत नहीं हैं, तो आप NDA परीक्षा और साक्षात्कार में जीवित नहीं रह सकते। कम से कम पिछले पाँच वर्षों की प्रमुख घटनाओं के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि समाचार देखें, अखबार पढ़ें, प्रसिद्ध हस्तियों के साक्षात्कार सुनें, दैनिक आधार पर सभी पुरस्कारों और पुरस्कारों पर नज़र रखें।

PSI Full Form | PSI क्या होता है और PSI के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में?

Conclusion – 

आज के इस लेख में हमने आपको NDA Full form In Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आपको आज का लेख बहुत पसंद आया होगा। यदि आपको आजका लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे।

Leave a Comment