NASA Full Form In Hindi And NASA के बारे में जानकारी

NASA Full Form In Hindi :- जब भी अंतरिक्ष से जुड़ी बातें होती है तब ज्यादातर लोगों के मन मे तारे, ग्रह आदि के बारे में तरह तरह के सवाल आते है। जिनका जबाब हमे एक संस्था के द्वारा दिया जाता है जो अंतरिक्ष और उससे जुड़ी होने वाली खोजो के बारे में जानकारी प्राप्त करती है। जिसका नाम NASA है।

आप सभी ने भी कभी ना कभी नासा का नाम सुना होगा लेकिन यह संस्था क्या कार्य करती है इसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते है। तथा हमारे बीच कुछ ही लोग ऐसे मौजूद हैं जो NASA Full Form in Hindi के बारे में जानते है। यदि आप भी जानना चाहते हैं नासा क्या है? तथा नासा का पूरा नाम क्या है? तो आर्टिकल में आज आप नासा से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने वाले हैं।

NASA क्या है? | What is NASA in Hindi

NASA Full Form In Hindi And NASA के बारे में जानकारी

NASA एक ऐसी संस्था है जिसे संयुक्त राष्ट्र अमेरिका द्वारा संचालित किया जाता है जो अंतरिक्ष से संबंधित सभी एकत्रित रिचार्ज करती है। यह अन्य ग्रहों पर जीवन पता करने के लिए सेटेलाइट का निर्माण करती है और उन्हें अपने रॉकेट के माध्यम से दूसरे ग्रह उपग्रह पर भेजती है ताकि उन ग्रहों के बारे में अधिक से अधिक रिसर्च की जा सके।

ताकि मानव जाति की भलाई की जा सके। इसकी स्थापना 29 जुलाई 1958 में हुई जिसका मुख्यालय आज के समय में Washington DC निश्चित है। आप सब ने इसके बारे में जरूर सुना होगा लेकिन अभी भी बहुत से लोग हैं जिन्हें नासा का पूरा नाम नहीं पता है मिस्टर यदि आप भी उन्हीं लोगों में से हैं तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है हम आपको यहां नीचे अपने लेख में NASA Full Form in Hindi से जुड़ी जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

NASA का पूरा नाम | NASA Full Form in Hindi

 National Aeronautics And Space Administration (राष्ट्रीय वैमानिकी की एवं अंतरिक्ष प्रशासन)

NASA के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

 NASA एक ऐसी संस्था है जो पूरे ब्रह्मांड के सभी ग्रहों उपग्रह के बारे में जानकारी प्राप्त करके मानव जाति के हित के लिए कार्य करती है तथा नए-नए अविष्कार करती रहती है। नासा द्वारा ही चांद पर भेजे जाने वाला सबसे पहला अंतरिक्ष यान Apollo Command Module भेजा गया था।

इसके अलावा यह कंपनी अन्य स्पेस एजेंसी के साथ मिलकर अंतरिक्ष में नई नई खोज करने में सहायता प्रदान करती है। जिसने आज के समय में अपनी एक अलग पहचान बना ली है। आज जब भी अंतरिक्ष में किसी भी इस रॉकेट को भेजने या फिर किसी उपग्रह के बारे में रिसर्च से जुड़ी जानकारी आती है तो उसमें इसरो का नाम जरूर जुड़ा होता है।

नासा के द्वारा कई सेटेलाइट और स्पेस रॉकेट का आविष्कार किया गया है इसके अलावा नासा के द्वारा ही नई-नई स्पेस टेक्नोलॉजी का उपचार किया जाता है।

FAQ

NASA क्या है?

यह संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के द्वारा बनाई गई एक संस्था है जिसका कार्य समस्त ब्रह्मांड में मानव जाति के हितों के लिए नई नई टेक्नोलॉजी का आविष्कार करना है।

इसका मुख्यालय कहां स्थित है?

राष्ट्रीय वैमानिकी की एवं अंतरिक्ष प्रशासन का मुख्यालय वॉशिंगटन डी सी में स्थित है।

NASA की स्थापना कब की गई?

 दुनिया की सबसे बड़ी स्पेस एजेंसी नासा की स्थापना 29 जुलाई 1958 में Dwight D Eisenhower के द्वारा की गई।

नासा के अध्यक्ष का नाम क्या है?

Jim Bridenstine नासा की अध्यक्ष है।

निष्कर्ष

 हमें आशा है कि आप को इस आर्टिकल के माध्यम से आपके सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा। यदि फिर भी आपके मन में NASA Full Form in Hindi से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

Please rotate your device
Continue in browser
To install tap Add to Home Screen
Add to Home Screen
BasGuide
Get our web app. It won't take up space on your phone.
Install
BasGuide We would like to show you notifications for the latest news and updates.
Dismiss
Allow Notifications