Mutual Funds Sahi Hai क्या है और Mutual Funds कैसे काम करता है?

आप लगभग हर एक दिन टेलीविजन, Newspaper आदि के अंदर देखते होगे कि एक ऐड आता है जिसके अंदर आदमी कहते हैं कि Mutual Funds Sahi Hai लेकिन इस Advertisements के अंदर हम सब को पूरी तरह से समझ में नहीं आता है कि इस ऐड का सही मे क्या मतलब है? तो अगर आप भी Mutual Funds Sahi Hai के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में जानना चाहते हैं तो फिर स्वागत है आप सभी का हमारे आज के इस आर्टिकल मे और आज हम आपको Mutual Funds के बारे में ही बताने वाले हैं, फिर शुरू करते हैं।

Mutual Funds sahi hai
Mutual Funds Sahi Hai

Mutual Funds Sahi Hai क्या है?

Mutual Funds Sahi Hai एक वेबसाइट है जिस पर आप अपने पैसो को Mutual Funds मे Invest कर सकते हैं और फिर वहा से मुनाफा कमा सकते हैं। म्यूचुअल फंड की जानकारी लोगो तक पहुंचाने के लिए यह वेबसाइट बनायी गयी है और इस वजह से आप इनका Advertisement अपने टेलिविजन, मोबाइल, Newspaper आदि पर देखते हो। आप मे से बहुत से लोगों को तो शायद Mutual Funds के बारे में ही मालूम न हो तो अब हम आपको म्यूचुअल फंड के बारे में पूरी जानकारी से बता देते हैं कि यह क्या है?

Mutual Funds क्या है?

यह एक तरह की ऐसी चीज़ होती है जिसके अंदर आप अपने पैसे लगाकर मुनाफा कमा सकते हैं लेकिन इसके अन्दर काफी रिस्क भी होता है तो अब मे आपको उदहारण देकर इसके बारे में बताने वाला हू की यह क्या है?

माना कोई बिज़नस शुरु करना चाहता है और फिलहाल उस बिज़नस की वैल्यू 1 लाख रुपए है और आप उसके अंदर 10 हजार रुपये इनवेस्ट करते हैं और उसके 10% के यूनिट खरीद लेते हैं (10% यूनिट की वैल्यू 10 हजार होगी) तो अब आप ने उसके अंदर अपने पैसे इनवेस्ट कर दिए है और अब से एक साल बाद उस बिज़नस की वैल्यू बढ़कर 1 लाख 20 हजार हो जाती है तो आपने उसके अंदर पहले से ही 10% के यूनिट खरीद रखे थे जिनकी वैल्यू 10 हजार रुपये थी लेकिन तो अब उस बिज़नस की वैल्यू में 20% का इज़ाफा हुआ है तो ऐसे में आपके यूनिट मे भी 20% का इज़ाफा होगा और 10 हजार रुपये से बढ़कर आपके यूनिट की वैल्यू 12 हजार रुपये हो जाएगी।

अब अगर इसका उल्टा हो गया यानी कि 20% बढ़ने की बजाए वह कंपनी और 20% कम हो गयी तो जो आपके यूनिट की वैल्यू होगी उसमे भी 20% की कमी आएगी।

Mutual Funds की शर्ते?

अगर आप भी अपना मन बना रहे हैं इसमे इनवेस्ट करने की तो हम आपको पहले कुछ जानकारी देना चाहते हैं जो कि आपको ज़रूर पढ़ लेना चाहिए तभी इसके अन्दर इनवेस्ट करे।

Mutual Funds के अंदर Risk होता है?

जी हा, इसके अन्दर काफी Risk भी होता है तो इनवेस्ट करने से पहले आप जिस के अंदर इनवेस्ट कर रहे हैं उसकी पूरी शर्ते, रिस्क पर्सेंटेज आदि सब कुछ अच्छी तरह से देख ले या फिर किसी एक्सपर्ट की सलाह ले ले।

Mutual Funds के अंदर Fraud होता है?

जी हा, इसके अन्दर बहुत ज़्यादा Fraud भी होता है और काफी कंपनी आपसे पैसे लेकर भाग जाती है तो कभी भी इनवेस्ट करने से पहले उस कंपनी या जिस के अंदर आप इनवेस्ट कर रहे हैं उसकी पूरी जानकारी ले ले या Internet पर उसके रिव्यू चेक कर लें। आप रिस्क के बारे में Newspaper मे तो ज़रूर पढ़ते ही होगे कि कंपनी पैसे लेकर भाग चुकी है।

Conclusion

हम नहीं चाहते कि आपका पैसा डूब जाये तो हमेशा इसके अन्दर इनवेस्ट करने से पहले पूरी तरह से इसकी जानकारी हासिल करे तभी इसके अन्दर इनवेस्ट करे।

इसके अन्दर काफी तरह के Mutual Funds Type होते हैं तो आप उन सभी को देखे और जो आपको अच्छा लगे उसे ही चुने। उम्मीद है कि आप सभी को यह जानकारी पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तो के साथ भी शेयर ज़रूर करे Facebook, Twitter आदि पर।

" data-link="https://twitter.com/intent/tweet?text=Mutual+Funds+Sahi+Hai+%E0%A4%95%E0%A5%8D%E0%A4%AF%E0%A4%BE+%E0%A4%B9%E0%A5%88+%E0%A4%94%E0%A4%B0+Mutual+Funds+%E0%A4%95%E0%A5%88%E0%A4%B8%E0%A5%87+%E0%A4%95%E0%A4%BE%E0%A4%AE+%E0%A4%95%E0%A4%B0%E0%A4%A4%E0%A4%BE+%E0%A4%B9%E0%A5%88%3F&url=https%3A%2F%2Fbasguide.com%2Fmutual-funds-sahi-hai-mutual-funds-kya-hai%2F&via=">">Tweet
0 Shares

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here