MLA का पूरा नाम क्या है? | MLA Full Form In Hindi

MLA Full Form In Hindi :- सभी लोगो ने MLA का नाम तो जरूर सुना होगा लेकिन क्या आप भी जानना चाहते हैं कि MLA का Full Form क्या होता है। आप सभी जानते ही विधान सभा में MLA का चुनाव किया जाता है। लेकिन बहुत कम लोग है जो MLA की Full Form जानते हैं।

अगर आप भी MLA की Full Form के बारे में नही जानते हैं तो आज आपके लिए इस आर्टिकल के माध्यम से आपको MLA full form in Hindi की पूरी जानकारी दी जाएगी। इसलिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए ताकि आप भी समझ सकें कि MLA ka Full Form क्या होता है।

MLA क्या होता है? | What is MLA in Hindi

MLA को विधायक भी कहा जाता है। जोकि निर्वाचन के क्षेत्र में मतदाताओं के द्वारा सज्य सरकार के लिए एक प्रतिनिधि की तरह कार्य करता है। यह पूर्ण रूप विधान सभा का ही सदस्य होता है।

MLA विधान सभा के अन्य सदस्यों (MLA) के द्वारा चुने जाते हैं और MLA के लिए हर पांच वर्ष में इस पर चुनाव होता है। MLA एक विधायक होने के साथ ही वह कैबिनेट मंत्री और सीएम भी हो सकता है। MLA की अपनी POSITIONS के अनुसार बहुत सारी जिम्मेदारियां होती हैं।

MLA full form in Hindi

विधान सभा के सदस्य

MLA full form in English

Member of Legislative Assembly

MLA बनने के लिए योग्यता | Qualification to become an MLA

विधान सभा का सदस्य यानि कि MLA बनने के लिए कुछ योग्यता होनी चाहिए। जिनकी जानकारी हुम् आपको नीचे उपलब्ध करा रहे हैं। जो निम्न प्रकार है-

  • MLA पद के उम्मीदवार को भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • उसकी आयु 25 वर्ष से कम आयु का नहीं होना चाहिए।
  • साथ ही उसका किसी भी निर्वाचन क्षेत्र का मतदाता होना जरूरी है।
  • उम्मीदवार वह पागल या दिवालिया नहीं होना चाहिए।
  • कोई भी व्यक्ति जो इन निम्नलिखित योग्यताओं को पूरा करता हो तो वह व्यक्ति विधायक बनने के लिए बिधान सभा मे चुनाव  लड़ सकता है।

MLA की जिम्मेदारियां

एक MLA की जिम्मेदारीयां निम्न है जैसे-

  • एक विधायक की सबसे बड़ी जम्मेदारी यह है कि वह राज्य के लोगों की शिकायतों और आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करता है तथा उन शिकायतों को राज्य सरकार के पास ले जाता है।
  • MLA को अपने निर्वाचन क्षेत्र के सभी सदस्यों के लाभ के लिए कई विधायी साधनों का उपयोग करना पड़ता है।
  • एक MLA का यह कर्तव्य होता है कि वह अपने निर्वाचन क्षेत्र के स्थानीय मुद्दों को राज्य सरकार के सामने उठाए ताकि उन समस्याओं का हल मिल जुल कर निकला जा सके।
  • साथ ही उसे अपने निर्वाचन क्षेत्र को विकसित करने के लिए स्थानीय क्षेत्र विकास (LAD) फंड का सही से उपयोग करके अपने निर्वाचन क्षेत्र का विकास करता है।

MLA की कार्यावधि

आप को हम बता चुके है कि विधान सभा का कार्यकाल पुरे पाँच वर्ष का होता है लेकिन इससे मुख्यमंत्री के अनुरोध पर राज्यपाल के आदेश पर इससे पहले भी भंग किया जा सकता है। आपातकाल के दौरान विधान सभा का कार्यकाल बढ़ाया भी जा सकता है, लेकिन एक बार में छह महीने से अधिक नहीं होता है।

MLA FAQ

MLA को सामान्य भाषा मे क्या कहते हैं?

सामान्य भाषा में MLA को विधायक कहा जाता है।

MLA की सैलरी कितनी होती है?

एक MLA की सैलरी 2.5 लाख रुपये प्रति माह होती है।

MLA का कार्य काल कितने वर्ष का होता है?

MLA का कार्यकाल 5 वर्ष का होता है। लेकिन इससे मुख्यमंत्री के अनुरोध पर राज्यपाल द्वारा जल्दी भी खत्म किया जाता सकता है।

MLA किसके द्वारा चुना जाता है?

MLA को विधान सभा के सदस्यों के द्वारा चुना जाता है।

निष्कर्ष-

आपने आज इस आर्टिकल में जाना कि MLA क्या है? और MLA full form in Hindi उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा आज का यह आर्टीकल काफी पसंद आया होगा।

यदि आपको हमारा यह आर्टीकल पसन्द आया हो तो अपने दोस्तों के साथ इससे जरूर शेयर करे और यदि आपके मन मे MLA से जुड़ा कोई भी सवाल है तो हमे कॉमेंट करके जरूर बताएं हम आपके सभी सवालों के जबाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। धन्यवाद!

Leave a Comment