MBBS Full Form और MBBS के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में।

क्या आप एक Student (विद्यार्थी) है और आपको आगे चलकर एक डॉक्टर बनने का सपना है तो आपका स्वागत किया जाता है हमारे आज के इस आर्टिकल मे जहा पर हम आपको MBBS Full Form और MBBS की पूरी जानकारी देने वाले हैं लेकिन इसके लिए आप बहुत ध्यान से इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े।

यकीनन एक डॉक्टर बनना न जाने कितने ही Students का सपना होता है कि वह एक काबिल डॉक्टर बने और अपनी लाइफ को अपने मुताबिक जिए।

लेकिन अगर आप इस फील्ड के अंदर वाकई मे जाना चाहते हैं तो आपको इसमे एक चीज़ बहुत ही ज़्यादा ज़रूरी होती है वह है कि आप कमजोर दिल के आदमी या औरत न हो क्योकि जो एक MBBS डॉक्टर होता है वह बहुत ज़्यादा हौसला रखने वाला होता है तो अगर आपका दिल कमजोर है तो फिर आप इस फील्ड मे बिल्कुल न जाए क्योकि वहा पर आपको एक से बढ़कर एक Patience का सामना करना पड़ेगा।

अगर आपका दिल कमजोर है लेकिन फिर भी आपका इसमे मन है तो फिर आप अपने मन को मज़बूत करने की कोशिश करे।

तो चलिए शुरू करते हैं और अब हम MBBS Full Form और इसकी पूरी जानकारी के बारे में जान लेते हैं

MBBS Full Form और MBBS की पूरी जानकारी हिंदी में

MBBS Full Form

M – Medicinae

B – Baccalaureus and

B – Bachelor of

S – Surgery

MBBS की Full Form होती है वह Medicinae Baccalaureus and Bachelor of Surgery और इसका हिन्दी भाषा मे मतलब मेडिसिन बैक्केलायरस और सर्जरी के स्नातक होता है।

MBBS की डिग्री को करने के लिए आप के पास 12th क्लास के अंदर PCB (Physics, Chemistry और Biology) होना अनिवार्य है बिना यह सब्जेक्ट लिए आपका MBBS के अंदर एडमिशन होना बहुत ज़्यादा मुश्किल है।

आए अब ज़रा हम इसके खर्चे और Requirement के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में देखते हैं।

MBBS Degree Details

  • Fees – 3 Lakh to 1 Crore
  • Requirements – 12th Class With Science Side
  • Marks In 12th – 60% से ज़्यादा
  • Course का समय – 4 साल

यह कुछ MBBS की details है और अधिक जानकारी के लिए आप उस college से पता करे जहा से आप यह करना चाहते हैं।

MBBS करने के बाद आप एक अच्छे नामी डॉक्टर बन सकते हैं जैसे कि आपकी सिटी का कोई नामी डॉक्टर लेकिन इस डिग्री के लिए आपको काफी मेहनत की ज़रूरत पड़ती है।

हमेशा कोशिश करे कि आप जो भी डिग्री करे वह किसी सरकारी कॉलेज से ही करे क्योकि इसकी ही मान्यता बहुत ज़्यादा होती है लेकिन इसके लिए आपको बहुत ज़्यादा मेहनत करनी होगी तब जाकर आपका इसके अन्दर एडमिशन हो सकता है।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी काफी पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करना बिल्कुल न भूले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here