MBA Full Form In Hindi | MBA क्या होता है? योग्यता, सिलेबस, Course Details In Hindi

MBA Full Form In Hindi – आज के इस लेख में हम आपको MBA के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। बहुत से लोगो को MBA करने की इच्छा रहती है और वह लोग MBA करते भी है। परंतु आज का यह लेख हम उन लोगो के लिये लेकर आये है, जिन्हें MBA के बारे में कुछ भी पता नही है, यहां तक कि उन्हें MBA का full form तक पता नही है। इसीलिए आज हम आपको पहले MBA का फुल फॉर्म बताएंगे और उसके बाद MBA के बारे में जानकारी देंगे। तो चलिए अब सबसे पहले MBA के full form के बारे में जानते है।

MBA Full Form In Hindi | MBA क्या होता है? योग्यता, सिलेबस, Course Details In Hindi

MBA Full Form क्या होता है?

MBA एक ऐसा कोर्स है जिसे करने के बाद आप एक मल्टी नैशनल कंपनी में जॉब पा सकते है, और यही कारण है कि बहुत से लोग यह कोर्स करना चाहते है। और जिन लोगो को इसके बारे में जानकारी नही है वह भी इसके बारे में जानना चाहते है, इसीलिए आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। तो सबसे पहले हम आपको इसके full form के बारे में बताते है।

MBA का full form हम आपको English और हिंदी दोनो भाषओं में बताने वाले है। क्योंकि इन दोनों भाषओं में पता रहना आवश्यक है। तो चलिए अब हम आपको नीचे इसका full फॉर्म बताते है।

MBA Full Form In English

MBA – Master of Business Administration

MBA Full Form In Hindi

MBA – व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर

MBA क्या होता है?

एमबीए या बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के परास्नातक एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त स्नातकोत्तर डिग्री है जो भविष्य के व्यावसायिक और उद्यमियों के बीच व्यापार और प्रबंधन कौशल विकसित करने के लिए बनाई गई है। एक विशिष्ट एमबीए की डिग्री लेखांकन, विपणन और प्रबंधन जैसे व्यापार के क्षेत्रों की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल करती है। यह डिग्री सरकारी विश्वविद्यालयों द्वारा दी जाती है और आमतौर पर 2 साल का कार्यक्रम होता है।

एमबीए पाठ्यक्रम विपणन, अर्थशास्त्र, लेखा और संचालन जैसे कुछ मुख्य विषयों का एक संयोजन है, और प्रबंधन के उम्मीदवारों को अपने स्वयं के व्यक्तिगत या व्यावसायिक हितों का पालन करने का मौका देने के लिए वैकल्पिक पाठ्यक्रम है।

MBA के लिए आवश्यक पात्रता क्या है?

एमबीए में प्रवेश राष्ट्रीय, राज्य और संस्थान स्तरों पर आयोजित प्रबंधन प्रवेश परीक्षा के आधार पर सख्ती से किया जाता है। इसके अलावा, छात्रों को नीचे दिए गए पात्रता मानदंड का पालन करना होता है।

1. न्यूनतम 50% अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम से स्नातक या यूजीसी से मान्यता प्राप्त बोर्ड से समकक्ष सीजीपीए या एमएचआरडी, गोवा से समकक्ष मान्यता प्राप्त होनी चाहिए।

2. SC / ST या PWD श्रेणी से संबंधित छात्रों को किसी भी एमबीए प्रवेश परीक्षा के लिए योग्यता प्राप्त करने के लिए न्यूनतम 45% अंक की आवश्यकता होती है।

3. CAT, MAT, XAT, SNAP, NMAT और CMAT आदि जैसे एमबीए प्रवेश परीक्षा में अच्छे स्कोर प्राप्त होना चाहिए।

MBA के छात्र क्या कर सकते है? कौन से क्षेत्र में स्कोप हैं?

एमबीए एक उच्च कुशल डिग्री है और आपके लिए विभिन्न अवसरों को खोलता है। निजी, सार्वजनिक या सरकारी क्षेत्रों में काम करने से लेकर उद्यमी बनने के लिए एमबीए की डिग्री आपके करियर को आकार देने में एक लंबा सफर तय करती है।

एमबीए के बाद कैरियर की संभावनाएं विविध हैं। आपने जिस बी-स्कूल से स्नातक किया है, उसके आधार पर नौकरी की संभावनाएं प्रभावित होती हैं। भारतीय प्रबंधन संस्थान जैसे के शीर्ष बी-स्कूलों में सबसे अच्छी प्लेसमेंट रणनीतियाँ हैं, और अधिक से अधिक बार, उनके छात्रों को आमतौर पर उद्योग में सर्वश्रेष्ठ स्थान दिया जाता है।

एमबीए स्नातक नीचे दिए गए रूप में काम कर सकते हैं।

1. प्रबंधन सलाहकार
2. आईटी प्रबंधक
3. वित्तीय प्रबंधक
4. वित्तीय सलाहकार
5. मानव संसाधन प्रबंधक
6. प्रबंधन विश्लेषक

MBA छात्र की सैलरी क्या होती है?

चलिए अब बात करते है MBA वाले छात्र की क्योंकि बहुत से लोग MBA तो करना चाहते है परंतु यही लोग साथ ही एक MBA छात्र की सैलरी कितनी रहती है यह भी जानना चाहते है। तो चलिए अब हम आपको जो लोग MBA कर लेते है उन्हें कितनी सैलरी मिलती है इसके बारे में बताते है।

भारत में MBA स्नातकों की शुरुआती औसत वेतन रुप 7 लाख से 12 लाख रुपये प्रति वर्ष के बीच मे रहती है। यदि आपने भारत में एक सबसे अच्छे स्तर बी-स्कूल से पढ़ाई की है, तो यह 15 लाख प्रति वर्ष के वेतन से शुरू हो सकती है। और मध्य स्तर का वेतन 15 लाख रु से 24 लाख रु प्रति वर्ष हो सकता है। और यदि हम वरिष्ठ स्तर की बात करे तो वरिष्ठ स्तर का वेतन प्रति वर्ष 20 लाख रुपये से ज्यादा होता है।

MBA के कोर्सेज क्या होते है?

जेनेरिक एमबीए कोर्स के अलावा, उम्मीदवारों को कई एमबीए विशेषज्ञ उपलब्ध हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि प्रत्येक उम्मीदवार को अपने एमबीए प्रोग्राम में एक शाखा या विशेषज्ञता का चयन करना होता है। क्योंकि यह उन्हें कुछ नाम रखने के लिए वित्त, संचालन, मानव संसाधन, विपणन जैसे विशिष्ट क्षेत्र के लिए आवश्यक कौशल से बेहतर तरीके से लैस करता है।

MBA की शिक्षा देने के लिए प्रथम School अमेरिका में खोला गया था। यदि आप MBA Course करने के बारे में सोंच रहें है तो आप नीचे बताये जा रहे किसी भी क्षेत्र में कर सकतें हैं –

  • Mba in Finance
  • Mba in Marketing
  • Mba in international business
  • MBA in Operation management
  • MBA in Information Technology
  • MBA in supply chain management
  • MBA in agriculture business management
  • MBA in Healthcare Management
  • Mba in Human resources
  • MBA in rural management
  • Mba in international business
  • Mba in Human resources
  • Executive Mba

Conclusion – 

आज के इस लेख में हमने आपको MBA Full Form In Hindi | MBA क्या होता है? योग्यता, सिलेबस, Course Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आपको यह लेख बहुत पसंद आया होगा। यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।। धन्यवाद ।।

Leave a Comment