मध्य प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत कैसे करें?|ऐसे करे ऑनलाइन सीएम से शिकायत

मध्य प्रदेश देश के सबसे बड़े राज्यो में से एक है। जिसके मुख्यमंत्री हमारे माननीय श्री शिवराज चौहान है। जिन्होंने मध्य प्रदेश राज्य में बहुत से लाभकारी योजनाओं की शुरूआत की है। हाल ही में मध्यप्रदेश सरकार ने एक योजना की शुरूआत कि है जिसका नाम मध्य प्रदेश जन सुनवाई योजना 2022 रखा गया है। मध्य प्रदेश की पुलिस या अन्य बड़े पद पर आसीन अधिकारी लोग की समस्याओं पर अधिक ध्यान नही देते हैं।

जिसे देखते हुए मध्यप्रदेश की राज्य सरकार ने MP jansunbai yojana को शुरू किया है। अब मध्य प्रदेश नागरिक अपनी समस्या को इस योजना के माध्यम से सरकार को पहुचा सकते है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य प्रदेश की जनता की समस्या को सीधा राज्य सरकार तक पहुँचाना है।

अगर आप भी इस योजना के विषय में जानकारी प्राप्त कर लाभ प्राप्त करना चाहते है। तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा ध्यानपूर्वक पढ़े। इस आर्टिकल के द्वारा आज हम आपको मुख्यमंत्री जनसुनवाई योजना 2022 (Madhya Pradesh jansunbai yojana 2023 registration) से जुड़ी सारी जानकारी प्रदान करने वाले हैं ताकि आप इस योजना का लाभ आसानी से लेकर अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकें।

मध्य प्रदेश जनसुनवाई | MP Jansunwai

मध्य प्रदेश जन सुनवाई योजना मध्य प्रदेश निवासियों के लिए सरकार के द्वारा उठाया गया एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है जिसके द्वारा नागरिक ऑनलाइन अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं और इंसाफ पा सकते हैं। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने प्रदेश में निवास करने वाली जनता की समस्याओं को नजर में रखते हुए Madhya Pradesh jansunbai yojana योजना का शुभारंभ किया है।

इस योजना शुरू करने का सबसे महत्वपूर्ण कारण प्रदेश की आम जनता के ऊपर हो रहे अत्याचारों को दूर करके उनकी समस्याओं का समाधान करना है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित की गई इस योजना के अंतर्गत अपराध के नागरिक अपने ऊपर हो रहे अत्याचार की शिकायत सीधा मध्य प्रदेश राज्य सरकार तक पहुंचा पाएंगे और न्याय प्राप्त कर सकते है।

अगर आप भी अपनी समस्याओं को मध्य प्रदेश सरकार तक पहुंचाना चाहते हैं तो आप यह आर्टिकल ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें इस लेख के माध्यम से आज हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना ऑनलाइन अप्लाई Jansunwai MP NIC in Registration करके अपनी शिकायतें सरकार को पहुंचा सकते हैं।

आर्टिकल का नाम मध्य प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल
किसके द्वारा शुरू किया गया मुख्यमंत्री शिवराज चौहान जी के द्वारा
नागरिक प्रदेश के नागरिक
उद्देश्य नागरिकों की समस्याओं का निस्तारण
साल 2002
पोर्टल का नामhttps://dic.mp.nic.in/panna/appmonitor/#

मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना के मुख्य उद्देश्य Main Objectives of Madhya Pradesh Jansunwai Yojana

एमपी जनसुनवाई योजना राज्य के नागरिकों के लिए शुरू की गई एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है जिसे शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिकों की समस्त समस्याओं और शिकायतों को सीधे मुख्यमंत्री तक पहुंचाना है और उनके ऊपर हो रहे अत्याचार और भ्रष्टाचारी पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाना है। जिससे मध्यप्रदेश राज्य में शांति और राज्य के नागरिकों की आर्थिक स्थिति सुधारने में काफी मदद प्राप्त होगी।

मध्य प्रदेश जन सुनवाई योजना के लाभ | Benefits of Madhya Pradesh Jan Sunvayi Yojana

इस योजना के शुरू होने से मध्य प्रदेश राज्य में निवास करने वाले नागरिकों के लिए कई लाभ प्रदान होंगे जैसे

  • मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना 2023 के अंतर्गत अप्लाई करके मध्य प्रदेश के निवासी अपनी शिकायतों को सीधा मुख्यमंत्री जी तक पहुंचा सकेंगे।
  • इस योजना के शुरू होने से अब राज्य के नागरिकों को अत्याचारों से छुटकारा मिलेगा और उन्हें न्याय भी प्रदान किया जाएगा।
  • एमपी जनसुनवाई योजना से अब राज्य के नागरिकों को समान अधिकार और बिना किसी भेदभाव के इंसाफ मिल सकेगा।
  • अब राज्य के नागरिकों को अपने ऊपर हो रहे अत्याचारों की शिकायत करने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा और ना ही किसी अधिकारी के सामने जाकर गिड़गिड़ाना आना पड़ेगा।
  • जनसुनवाई योजना के अंतर्गत अब मध्य प्रदेश राज्य के निवासी ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे अपने ऊपर हो रहे अत्याचारों की शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें? | How to Apply MP jansunbai yojana

अगर आप भी किसी अधिकारी अन्य किसी व्यक्ति के खिलाफ ऑनलाइन शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो हमने आपके लिए नीचे कुछ आसान स्टेप्स उपलब्ध कराए हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से मुख्यमंत्री जनसुनवाई योजना के अंतर्गत अपनी शिकायतों को दर्ज करा सकते हैं और बिना किसी भेदभाव के इंसाफ पा सकते हैं।

  • मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना के अंतर्गत शिकायत दर्ज कराने के लिए नागरिक को सर्वप्रथम इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां क्लिक करके आप एमपी जनसुनवाई योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • इसके बाद आपके सामने ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको शिकायत दर्ज करें का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • इस पर आप क्लिक करें। क्लिक करते ही आपकी मोबाइल स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा।
  • जिसमें आपको दी हुई सभी जानकारी शिकायत मोबाइल नंबर अधिक सही-सही भरनी होंगी।
  • आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को नीचे दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक करके सबमिट कर देना है। अब आपकी शिकायत दर्ज हो चुकी है। जल्दी आपको आपके द्वारा दर्ज की गई समस्या का समाधान मिलेगा।

एमपी जनसुनवाई योजना में दर्ज की गई शिकायत की स्थिति कैसे देखें? | How to view status of complaint filed in MP jansunwai Yojana?

अगर आपने जनसुनवाई योजना के अंतर्गत अपनी शिकायत दर्ज की है और आप जानना चाहते हैं कि आपके शिकायत पर कोई कार्रवाई की गई है या नहीं तो हम आपको नीचे कुछ स्टेप बता रहे हैं चीनी फॉलो करके आप आसानी से अपनी शिकायत की स्थिति का पता कर सकते हैं। जो स्टेप निम्न प्रकार से नीचे दिए गए हैं

  • सर्वप्रथम आपको मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • जहां आपको नीचे साइड में आवेदन की स्थिति स्थिति का एक ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी आपको ध्यान पूर्वक सही सही भरना होगा और फिर सबमिट की बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आपके द्वारा दर्ज की गई शिकायत की वर्तमान स्थिति सामने आ जाएगी। और आप देख पाएंगे कि आपके द्वारा दर्ज की गई शिकायत पर कोई कार्यवाही की गई है अथवा नहीं।

मुख्यमंत्री जनसुनवाई योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण सवाल जवाब

मुख्यमंत्री जनसुनवाई योजना क्या है?

यह मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की गई एक कल्याणकारी योजना है इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी नागरिक अपनी समस्याओं को सीधा प्रदेश सरकार तक पहुंचा सकते हैं।

मध्य प्रदेश जन सुनवाई योजना की शुरुआत किसने की है?

मध्य प्रदेश जन सुनवाई योजना की शुरुआत माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा की गई है ताकि राज्य के नागरिकों पर हो रहे अत्याचारों को कम किया जा सके।

क्या राज्य के सभी नागरिक जनसुनवाई योजना के अंतर्गत शिकायत दर्ज करा सकते हैं?

जी हां मध्य प्रदेश राज्य का कोई भी नागरिक आसानी से जनसुनवाई योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकता है।

मध्य प्रदेश जन सुनवाई योजना के शुरू होने से नागरिकों को क्या लाभ मिलेंगे?

इस योजना के शुरू होने से मध्य प्रदेश राज्य के नागरिक अब बिना किसी समस्या के अपनी शिकायतों को सरकार तक पहुंचा कर इंसाफ प्राप्त कर पाएंगे।

मुख्यमंत्री जनसुनवाई योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश राज्य में निवास करने वाले नागरिकों के ऊपर होने वाले अत्याचारों को रोककर राज्य में भ्रष्टाचार को कम करना है।

मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना के अंतर्गत शिकायत कैसे दर्ज कराएं?

यदि आप अपने किसी भी समस्या यह शिकायत को मध्य प्रदेश राज्य सरकार तक पहुंचाना चाहते हैं तो आप ऊपर दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से जनसुनवाई योजना के अंतर्गत शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको मध्य प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा आयोजित की गई जनसुनवाई योजना 2023 के बारे में जानकारी प्रदान की है। अगर आप इस योजना से संबंधित कोई भी अन्य जानकारी या फिर प्रश्न को हम से पूछना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके सभी सवालों के जवाब कमेंट के माध्यम से आपको प्रदान करेंगे। तथा ऐसी ही सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट पर बने रहें।

Leave a Comment