LPG क्या है? | LPG Full Form in Hindi

LPG Full Form in Hindi :–  आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको LPG के बारे में कुछ जरुरी जानकारी देगे और यह बतायेंगे कि LPG क्या होती है और LPG की फुल फॉर्म क्या होती है। इसके अलावा आपको इस आर्टिकल में यह भी बताया जायेगा कि हम लोग किस प्रकार इस गैस को अपने घरो में खाना बनाने के लिए प्रयोग करते है। अगर आप यह सभी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

आज के समय में लगभग सभी लोगो के घरो में LPG का कनेक्शन है और लोग इस LPG को अपने घरो में इस्तेमाल कर रहे है, लेकिन आज के समय में भी लोग इसके बारे में काफी कम जानकारी है जो कि अपने आप में काफी जरुरी बात है। इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको LPG Full Form in Hindi के बारे में बात करेगे।

एलपीजी गैस क्या है? । what is LPG Gas

LPG गैस एक ऐसी पेट्रोलियम गैस है जो घरेलु और इंडस्ट्रियल कामों को करने में प्रयोग की जाती है। इस गैस का इस्तेमाल हम अपने घरो में खाना बनाने में, रौशनी करने में, या फिर गाड़ी में ईधन के रूप में करते है। LPG गैस को बनाने में मुख्य रूप से पेट्रोलियम के दो सबसे महत्वपूर्ण तत्वों का इस्तेमाल किया जाता है। LPG गैस में BUTANE और PROPANE को एक सीमित मात्रा में मिक्स किया जाता है।

जैसा कि आप जानते है कि जब भी LPG गैस लीक होती है तो इसमें से एक गंध आती है अगर आप यह सोच रहे है कि वो गंध BUTANE और PROPANE की है तो ऐसा नही है। LPG गैस में इस गंध को डालने के लिए BUTANE और PROPANE गैस के साथ एक और गैस मिलाई जाती है जिससे कि अगर गैस लीक हो तो इसका पता चल सके।

LPG Full Form in English

LPG (LIQUIFIED PETROLEUM GAS)

LPG Full Form in Hindi

एलपीजी  (द्रव्य पेट्रोलियम गैस)

एलपीजी गैस में गंध क्यों होती है? | LPG Full Form In Hindi

एलपीजी गैस को मुख्य रूप से दो गैसों से मिलकर बनाया जाता है जिनका नाम ब्यूटेन और प्रोपेन होता है यह दोनों गैसे रंगहीन और गंदहीन होती है क्योंकि ये गैसे बहुत ही ज्यादा जलनशील होती है तो इस कारण सुरक्षा के लिए और इनके लीक का पता लगाने के लिए इनमे सल्फर गैस और साथ में मिथाइल मरकॉप्टेन का मिश्रण मिलाया जाता है जिसके कारण एल पी जी गैस के लीक होने पर हमे इसका पता चल सके।

LPG गैस के लाभ क्या है? | Benefits of LGP Gas

LPG गैस के अपने कई लाभ है जिसके कारण इस गैस को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। LPG गैस के कुछ जरुरी लाभ के बारे में नीचे बताया जा रहा है।

  •  LPG गैस का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इस गैस का सुरक्षित रूप से इस्तेमाल घरो में खाना बनाने के लिए किया जा सकता है।
  • LPG गैस को हम अपने वाहनों में ईधन के तौर पर भी प्रयोग में ला सकते है और जहाँ यह गैस डीजल और पेट्रोल के मुकाबले काफी सस्ती भी पड़ती है।
  •  इसका इस्तेमाल हम ग्लास cutting में भी कर सकते है और इसके साथ ही इसको in इंडस्ट्री में भी काफी प्रोयग में लाया जाता है।
  • यह गैस बाकि गैस के मुकाबले काफी सस्ती होती है जिसके कारण इस गैस को प्रयोग में लाना और भी आसान हो जाता है।
  • जब भी हम इस गैस का इस्तेमाल करते है तो यह गैस किसी भी तरह का कोई भी toxic material पैदा नही करती है।
  •  इस गैस के इस्तेमाल से हमारे जीवन और पर्यावरण पर किसी तरह का कोई भी प्रभाव नही पड़ता है जबकि बाकि के इस्तेमाल से ऐसा नही होता है।

LPG Gas Releted Faq

एलपीजी गैस क्या है?

एलपीजी गैस एक पेट्रोलियम गैस है जो घरेलु कामो को करने के लिए प्रयोग की जाती है।

क्या एलपीजी गैस का इस्तेमाल वाहनों में कर सकते है?

जी हाँ, आप एल पी जी गैस का इस्तेमाल अपने वाहनों में कर सकते है।

एलपीजी गैस की फुल फॉर्म क्या है?

एलपीजी गैस की फुल फॉर्म “Luquid Petroleum Gas” है। जिसको हिंदी में द्रवरूप पेट्रोलियम गैस कहते है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको LPG क्या है? | LPG Full Form in Hindi आदि से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी को शेयर किया। उम्मीद करता हूं कि आपको देखकर जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी।

Leave a Comment