Lower Back Pain Treatments In Hindi | कमर दर्द का इलाज हिंदी में

दस वयस्कों में से आठ अपने जीवनकाल में एक बार पीठ के निचले हिस्से में दर्द का अनुभव करते हैं। हमे पता है कि बिस्तर से बाहर निकलना कैसा लगता है। पीठ के निचले हिस्से में दर्द होता है, लेकिन 10 में से 9 मरीज जो पीठ के निचले हिस्से में दर्द से पीड़ित हैं, वे इसका प्राथमिक कारण भी नहीं जानते हैं।

व्यायाम मांसपेशियों को खींचकर काम करते हैं जो सामान्य रूप से तंग होते हैं। बेशक, पीठ के निचले हिस्से में दर्द होने के कई कारण हैं, इसलिए शारीरिक चिकित्सक द्वारा जांच करवाना आवश्यक है। अधिकांश लोग अपने जीवन में किसी न किसी समय पीठ के निचले हिस्से में दर्द का अनुभव करेंगे, यह बहुत आम है। तो इसीलिए आज हम इस लेेेख में पीठ और कमर दर्द दूर करने के कुछ तरीके बता रहे है, जिसका इस्तमाल करके आप आसानी से अपना कमर दर्द दूर कर सकते है।

Lower Back Pain Treatments In Hindi | कमर दर्द का इलाज हिंदी में

1. ठीक से बेठिये

यदि बैठना आपके पीठ के निचले हिस्से के दर्द में इतनी बड़ी भूमिका निभा सकता है, तो आप कैसे ठीक से बैठेंगे? क्या एक सीधी पीठ के साथ बैठना बेहतर समझते है, यह बैठने का बिल्कुल सही तरीका है। कभी-कभी बदलती स्थिति आपकी रीढ़ के कुछ बिंदुओं पर दबाव को कम करती है और पूरे हिस्से पर फैल जाती है। और फिर आपको कमर दर्द शुरू हो जाता है, इसी कारण हमेशा ठीक से बैठना चाहिए।

Eye Care Tips In Hindi | आंखों की देखभाल के तरीके हिंदी में

2. अधिक खड़े होने की कोशिश करे

बैठने की स्थिति से भी बेहतर स्थिति स्टैंड अप स्थिति है। नाटकीय रूप से खड़े होने से आपकी रीढ़ पर दबाव कम होता है। यदि आप पूरे दिन डेस्क पर काम करने के लिए मजबूर हैं, तो आपके पास दो विकल्प हैं। या तो आप लगभग 2-3 मिनट का हर घंटे में ब्रेक लें या फिर एक स्थायी डेस्क प्राप्त करें।

3. सीधी पीठ रखें

हमेशा व्यायाम, स्ट्रेचिंग यह खड़े रहते हुए करें। यदि आप अपनी पीठ झुका रहे हैं तो आप अपने रीढ़ की हड्डी के छोटे क्षेत्रों पर तनाव डाल रहे हैं। एक सीधी पीठ, बल को एक बड़े क्षेत्र में पुनर्वितरित करती है। यह याद रखें कि जब भी आप जिम में हों और अपने वजन को कम कर रहे हों, तब एक तटस्थ रीढ़ होने पर ध्यान केंद्रित करें।

Health Benefits of Exercise In Hindi | व्यायाम करने के फायदे हिंदी में

4. अपनी रीढ़ पर सममित भार डालें

यदि आपको भारी वस्तुओं को ले जाना है, तो उन्हें दोनों हाथों से ले जाएं। ऑब्जेक्ट को अपने शरीर के बीच में रखें और इसे अपने गुरुत्वाकर्षण के द्रव्यमान के करीब रखें जितना आप कर सकते हैं। यदि यह संभव नहीं है, तो बायीं ओर उसी वस्तु को ले जाने का प्रयास करें। और जब आप दाईं ओर करते हैं, तो यह तनाव को पूरी तरह से विस्तारित रीढ़ पर लंबवत डालता है। आपकी रीढ़ के लिए भार बहुत बेहतर साबित होता है, इसी कारण अपनी रीढ़ पर सममित भार डाले।

5. निचले पेट को मजबूत बनाइये

अपनी निचले पेट की मांसपेशियों को मजबूत करना महत्वपूर्ण है क्योंकि ये मांसपेशियां पीठ के निचले हिस्से की साझेदारी में काम करती हैं। इसका मतलब है कि अगर निचले पेट की मांसपेशियां कमजोर हैं, तो पीठ के निचले हिस्से को कसने में मदद मिल सकती है, जिससे पीठ के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है।

6. नियमित व्यायाम करें

नियमित व्यायाम ताकत बनाने और शरीर के वजन को नियंत्रित करने में मदद करती है। निर्देशित, कम प्रभाव वाली एरोबिक गतिविधियां पीठ को तनाव या मरोड़ते बिना हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती हैं। किसी भी व्यायाम कार्यक्रम को शुरू करने से पहले, एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से बात करें, और उसके बाद ही अपना व्यायाम शुरू करे।

Health Benefits Of Guava In Hindi | अमरूद खाने के फायदे हिंदी में

7. शरीर का वजन नियंत्रित करे

वह लोग जो वजन उठाते हैं और जहां ले जाते हैं, वे पीठ दर्द के विकास के जोखिम को प्रभावित करते हैं। मोटे और सामान्य वजन वाले व्यक्तियों के बीच पीठ दर्द के खतरे में अंतर काफी है। जो लोग अपना वजन पेट क्षेत्र बनाम नितंबों और कूल्हे क्षेत्र में बढ़ाते हैं उन्हें भी अधिक जोखिम होता है। इसी कारण कमर दर्द से राहत पाने के लिए शरीर का वजन नियंत्रित रखना जरूरी है।

8. सीधे खड़े रहे

सुनिश्चित करें कि आपके पास एक तटस्थ श्रोणि स्थिति है। जैसे कि आप सीधे खड़े हों, सिर आगे की ओर, पीठ सीधी और दोनों पैरों पर समान रूप से अपना वजन संतुलित करें। अपने पैरों को सीधा रखें और अपने सिर को अपनी रीढ़ के अनुरूप रखें। यदि आप नियमित तरीके से ठीक से खड़े रहना सिख जाएंगे तो फिर आप कमर दर्द से आसानी से छुटकारा पा सकते है।

Health Benefits Of Yoga In Hindi | योग के फायदे हिंदी में

9. ठीक से लिफ्टिंग करे

चीजों को उठाते समय, अपनी पीठ के बजाय, उठाने के लिए अपने पैरों का उपयोग करें। अपनी पीठ को जितना हो सके सीधा रखें, अपने पैरों को एक पैर से थोड़ा आगे रखते हुए ताकि आप संतुलन बनाए रख सकें। केवल घुटनों पर झुकें, अपने शरीर के करीब वजन को पकड़ें, और अपनी पीठ की स्थिति को जितना संभव हो सके बदलते हुए पैरों को सीधा करें। ऐसा करने से कमर दर्द दूर होने लगेगा।

10. ड्राइविंग के वक्त ठीक से बैठे

अपनी पीठ के लिए उचित समर्थन होना जरूरी है। सुनिश्चित करें कि विंग मिरर ठीक से तैनात हैं इसलिए आपको मुड़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। पैडल आपके पैरों के सामने चौकोर होना चाहिए। यदि आप एक लंबी यात्रा पर हैं, तो बहुत सारे ब्रेक लेना जरूरी है।

Top 10 Ways To Keep Your Mind Calm In Hindi | दिमाग को शांत रखने के तरीके हिंदी में

Conclusion – 

आज के इस लेख में हमने आपको Lower Back Pain Treatments In Hindi के बारे में जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेेेख आपको पसंद आया होगा। यदि यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here