LED Full Form क्या है & LED के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में।

क्या आप आज LED Full Form जानना चाहते हैं या फिर इसके अलावा भी LED के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं? तो फिर स्वागत किया जाता है आप सभी का आज के हमारे इस आर्टिकल मे जहा पर आपको मे LED के बारे में सभी चीज़े जैसे कि LED क्या है, LED Full Form, LED कैसे काम करती है आदि बाते बताने वाला हू तो अब चलिए शुरू करते हैं।

LED Full Form
LED Full Form

LED Full Form क्या है?

L – Light

E – Emitting

D – Diode

तो जो LED Full Form है वह Light Emitting Diode है और इसका हिन्दी में प्रकाश उत्सर्जक डायोड है। उम्मीद है कि आप समझ गए होगे कि LED की Full Form क्या है और इसका हिन्दी में भी क्या मतलब है।

LED क्या है?

LED एक तरह की ऐसी लाइट होती है जो कि बहुत कम मात्रा में बिजली को फुकती है और इसकी वजह से हमारे समाज के अंदर बन ने वाली बिजली कम मात्रा में बनती है और इससे पर्यावरण को भी कोई नुकसान नहीं होता है क्योकि इसके अन्दर से कोई ज़हरीली गैस बाहर नहीं आती है।

आज – कल आप देखते होगे कि आपके घर में LED Bulb, LED Concield आदि जैसी चीज़े लगी होगी तो यह सभी चीज़े इस ही के अंदर आया करती है।

LED कैसे काम करती है?

जैसा कि आप ऊपर इसकी Full Form मे पढ चुके हैं कि इसके अन्दर  D का मतलब Diode होता है तो इसके अन्दर Diode लगे हुए होते हैं जो कि कम बिजली लेते हैं और यह इन्ही के सहारे चलती है।

इनकी जो लाइट होती है वह एक दम सफेद रंग की होती है और यह आपकी आँखों को भी बिल्कुल नुकसान नहीं होने देती है और आज यही वजह है कि दुनिया इन्हे अपने घरो, दुकानों आदि पर लगा रही है।

हम आप सभी से भी यही उम्मीद करते हैं कि आप भी ज़्यादा से ज़्यादा LED का इस्तेमाल किजिये जिससे कि आपका बिजली का भी बिल कम आए और पर्यावरण को नुकसान न हो। उम्मीद है कि आप को यह जानकारी पसंद आई होगी तो इसे Facebook, Twitter आदि पर शेयर करना न भूलें।

7 thoughts on “LED Full Form क्या है & LED के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में।”

Leave a Comment