लड़की प्यार में धोखा क्यों देती है? जानिए क्यों हो रहा है आपका रिश्ता कमजोर

बदलते समय के साथ लोग अपने एसएसटी की अहमियत खो चुके हैं एक समय था जब 2 लोग एक दूसरे से प्यार करते थे तो अपने Relationship की बहुत अहमियत समझते थे. जिसकी वजह से उनका रिश्ता लंबे समय तक चलता था लेकिन आज के दौर में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आप केवल लोग अपना मतलब निकालने के लिए दूसरे के साथ रिश्ता बनाते हैं क्योंकि ऐसे लोगों के दिलों में रिश्तो की कोई Importance नहीं होती है और जब उनका मतलब पूरा हो जाता है,

तब वह रिश्ते को तोड़कर किसी नए रिश्ते की तलाश में जुट जाते हैं। जब कोई तो लोग एक दूसरे से प्यार करते हैं तब कोई एक केवल मतलब के लिए ही दूसरे से रिश्ता जोड़े रखता है। आज के समय में ना केवल लड़के बल्कि लड़कियां भी रिश्ता तोड़ने और धोखा देने में लड़कों से भी आगे निकल चुकी हैं। लेकिन क्या आपने सोचा है लड़की प्यार में धोखा क्यों देती है? (Why does the girl cheat in love?) हम बिना कुछ जाने समझे लड़की को धोखेबाज कह देते हैं,

लेकिन यह जानने की कोशिश बहुत कम ही लोग करते हैं कि उनके पार्टनर ने उन्हें धोखा क्यों दिया है? और कुछ लोग उन गलतियों को सुधार कर अपने रिश्ते को नए सिरे से शुरू करते हैं यदि आप किसी लड़की से प्यार करते हैं और उसके Behaviour में अचानक परिवर्तन आ गया है तो आपको जरूर जाना चाहिए लड़की प्यार में धोखा क्यों देती है? तो आपका ज्यादा समय बर्बाद नहीं करते हुए चलिए शुरू करते हैं-

लड़की प्यार में धोखा कब देती है? | Ladki Pyar Me dhokha Kab Deti Hai

जैसे-जैसे समय गुजरता जाता है वैसे-वैसे लोग चीजो एक जल्दी ही उब जाते हैं। और वैसे भी आज के समय मे कुछ भी एक समान और ज्यादा समय तक नहीं चलता है। यही कारण है कि आजकल के रिश्ते लंबे नही नही चलते हैं। लड़कियों का स्वभाव काफी चंचल होता है, अपने इसी चंचल स्वभाव के कारण लड़कियां आसानी से नई चीजों की ओर बहुत जल्दी आकर्षित हो जाती है।

जिसकी वजह से आज लड़कियां लड़कों की तुलना में रिश्ता तोड़ने अथवा धोखे देने में सबसे आगे देखी जाती हैं। हालांकि कुछ लड़कियां अपने रिश्ते को लेकर काफी ईमानदार होती हैं लेकिन कुछ ऐसे कारण होते हैं जिनकी वजह से लड़कियां प्यार में धोखा देती हैं। लेकिन लड़की के धोखा देने के पीछे के कारणों के बारे में अधिक लोग नहीं जानते हैं।

इसलिए हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से लड़की प्यार में धोखा क्यों देती है? से संबंधित कुछ जरूरी जानकारी साझा करने जा रहे हैं। जिससे आप भी जान सकेंगे कि आपका पार्टनर आपको क्यों धोखा दे रहा है और आप अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए क्या कर सकते हैं। साथ ही आपको यह भी पता चल जाएगा कि लड़के ऐसी कौन सी गलती करते हैं कि लड़कियां हमें धोखा दे देती हैं।

लड़कियों के धोखा देने के कारण | Ladki Ke Dhokha Dene Ke Karan

अगर हम पुराने वक्त में वापस जाएं तो आप जान सकते हैं कि लड़कियां अपने प्यार के प्रति कितने वफादार हुआ करती थी। लेकिन वक्त बदलने के साथ लड़कियां भी बहुत अधिक बदल गई हैं। आज बहुत ही कम ऐसी लड़कियां हैं जो अपने पार्टनर के साथ ईमानदार और सच्ची रहती हैं।

अगर आप किसी लड़की को बेइंतहा मोहब्बत करते हैं और फिर भी वह आपको धोखा दे रही है और आप पता करना चाहते हैं की वह लड़की आपको धोखा क्यों दे रही है? तो यह बहुत ही मुश्किल कार्य है क्योंकि लड़की के दिमाग में क्या चल रहा है इस बारे में उस से बेहतर कोई और नहीं जान सकता है लेकिन कुछ ऐसे कारण है जिनकी वजह से आज लड़कियां लड़कों को धोखा दे रही हैं जो निम्नलिखित प्रकार से नीचे बताए गए हैं-

कैरियर को अधिक महत्व देने की बजह से

हमारे समाज में लड़का और लड़कियों को बराबर समझा जाता है जिसकी वजह से लड़कियां लड़कों की ही तरह अपने प्यार और अपने निजी जीवन से हटकर अपने करियर को बहुत अधिक महत्व देती हैं। अगर उनके कैरियर के बीच में उनका प्यार या फिर पर्सनल लाइफ किसी तरह की दखल दे रही है।

तो ऐसे में लड़कियां अपने साथी से रिश्ता तोड़ने या उन्हें धोखा देने में अधिक समय नहीं लगाती और अपना रिश्ता तोड़ कर अपने कैरियर को बनाने के लिए जुट जाती हैं। हालांकि इस स्थिति में अगर आप अपने पार्टनर का उसका कैरियर बनाने में साथ देते हैं तो आपका रिश्ता बना रहेगा और लड़की कभी आपको धोखा नहीं देगी।

पार्टनर के द्वारा इंपॉर्टेंस ना मिलने पर

हालांकि यह बात सच है कि बदलते समय के साथ हमारी पसंद बदलती रहती है लेकिन अगर आप वास्तव में किसी को सच्चा प्यार करते हैं तो आपको उसे वैसे ही इंपॉर्टेंस देनी होगी जैसा आप उसके साथ रिश्ते में पर दिया करते थे क्योंकि लड़कियां बहुत ही अलग सोच की होती हैं कभी-कभी वह इतनी ज्यादा कैरिंग और कभी-कभी वह अपने बॉयफ्रेंड को बहुत ज्यादा इंपॉर्टेंट देती है।

साथ ही वह यह भी चाहती हैं कि जितनी इंपॉर्टेंस या वैल्यू वह अपने पार्टनर को दे रहे हैं उनका पार्टनर भी उन्हें उतनी ही इंपॉर्टेंट और वैल्यू दे लेकिन जब लड़के अपनी गर्लफ्रेंड की बजाय किसी अन्य दूसरे पर ध्यान देना शुरू कर देते हैं तो इस स्थिति में लड़की अपने साथी को छोड़ने में कतई नहीं सोचती है।

ब्रेकअप करने का ट्रेंड

जब किसी लड़की या लड़के को सच्चा प्यार होता है तो वह अपने साथी सुन कभी दूर होने के बारे में नहीं सोचते और मरते दम तक उनका साथ निभाने की कसमे वादे करते हैं और अपने रिश्ते को पूरी जिंदगी जोड़े रखना चाहते हैं। लेकिन आज के इस मॉडल दौर में हर लड़का लड़की अपने रिश्ते को लेकर कुछ ना कुछ नया ट्राई करते रहते हैं।

आज जल्दी-जल्दी ब्रेकअप करने का ट्रेंड बना हुआ है जिसकी वजह से आज हर कोई ब्रेकअप कर के नया साथी ढूंढने को ही निशान समझता है। जिसकी वजह से आज कल के रिलेशनशिप बहुत ही कम समय चलते हैं।

पार्टनर S*xually कमजोर होने कि वजह से

लड़कियां अपने पार्टनर से बहुत सारी उम्मीदें रखती हैं लेकिन अगर उनका साथी S*xually कमजोर है तो अपने पार्टनर को धोखा देती हैं और किसी नए रिश्ते की तलाश में लग जाती हैं। क्योंकि हर लड़की चाहती है की उसका साथी उसे हर तरह की खुशी देने में सक्षम हो। बदलता खान पान और वातावरण के कारण अधिकतर लड़के S*xually कमजोर होते जा रहे हैं यही कारण है कि वह अपने साथी को संतुष्ट नहीं कर पाते हैं जो आज अधिकतर रिश्ते बर्बाद करने का सबसे बड़ा कारण है।

व्यवहार खराब होने कि वजह से

अगर आप ऐसा सोचते हैं कि लड़कियां सिर्फ लड़कों से मतलब के लिए रिश्ता रखती है और इन्हें अपने पार्टनर को धोखा देने की आदत है तो आप बिल्कुल गलत सोचते हैं क्योंकि हर लड़की चाहती है जिस प्रकार वह अपने पार्टनर को सम्मान प्रदान करती है उससे भी अधिक उसका साथी उसकी इज्जत करें।

लेकिन कई बार बॉयफ्रेंड के द्वारा लड़कियों पर गलत बर्ताव की वजह से या फिर लंबे समय तक अपने बॉयफ्रेंड के साथ रहने की वजह से वह पूरी तरह से दूर हो जाती हैं और अपनी जिंदगी को एक नई दिशा देने के लिए कदम आगे बढ़ाना चाहती हैं जिसकी वजह से वह अपने प्यार को धोखा देने में बिल्कुल भी समय नहीं लगाती हैं।

देखभाल न करने कि वजह से

हर लड़की का सपना होता है की उसका साथी उसकी सभी जरूरतों को पूरा करें और उसकी हर तरह की पसंद और नापसंद का पूरा ख्याल रखें और जीवन के हर मोड़ पर उसका साथ दें लेकिन जब लड़कियों का साथी उनकी इस उम्मीद पर खरा नहीं उतरता है तो वह निराश होकर तुरंत अपने प्यार को धोखा देकर नया पार्टनर खोज लेती हैं जो उनकी हर तरह की जरूरत और पसंद ना पसंद का पूरा ख्याल रखें। 

पैसा ही है सब कुछ

आप सभी यह बात भली-भांति जानते हैं कि पैसा है तो सब कुछ है। यह बात आजकल की रिलेशनशिप पर भी लागू होती है क्योंकि अधिकतर लड़कियां ऐसे लड़कों के साथ रहना ज्यादा पसंद करती हैं जिनके पास पैसे की कोई भी कमी ना हो या फिर ऐसे लड़के जो उनके ऊपर पैसे खर्च करने में कोई कंजूसी न करें।

इसलिए अगर आपके पास पैसा नहीं है और आप किसी को सच्चा प्यार करते हैं तो आप उसके कितनी भी केयर या परवाह क्यों ना कर ले एक ना एक दिन भाई आपको छोड़कर जरूर चला जाएगा और वैसे भी पैसों की वजह से ही आज ना जाने कितनी लड़कियां लड़कों को धोखा देती हैं।

सिर्फ शारीरिक पूर्ति के लिए रिश्ते बनाना

लड़कियां दिल की बहुत ही नाजुक होती हैं और वह अपने साथी से चाहती हैं कि वह उनसे दिल से बात करें और उनसे पूछे कि उसे क्या अच्छा लगता है और क्या अच्छा नहीं लगता तथा समय-समय पर उसकी तारीफ करें, रोमांटिक बातें करें।

लेकिन वही इन सब चीजों को छोड़कर लड़का लड़की से हमेशा उसके जिस्म के बारे में बात करें तो ऐसे में लड़कियों को लगने लगता है कि यह लड़का सिर्फ उनका जिसमें चाहता है जिसकी वजह से वह लड़के से दूर चली जाती हैं और वैसे भी जिस्मानी संबंध के लिए किसी के साथ रहना गलत होता है।

दूसरे लड़कों की तरफ आकर्षित हो जाना

अगर कोई लड़की आपसे सच में सच्चा प्यार करती है या आपके साथ पूरी इमानदारी के साथ रिलेशनशिप में है तो हो सकता है कि उसे कोई और लड़का अच्छा लगे और वह उसकी ओर आकर्षित हो लेकिन जो लड़की आपको सच्चे दिल से प्यार करती है।

वह इन सब चीजों को इग्नोर करेगी लेकिन अगर वह एक धोखेबाज लड़की है तो आपके साथ रिश्ता होने के बावजूद भी वह अन्य लड़कों की तरफ आकर्षित होकर उनसे रिश्ता बनाने की कोशिश करेगी असल में इस तरह की लड़की है असम धोखेबाज होती हैं।

लड़कियों की भावनाये न समझना

बहुत सी लड़कियां ऐसी हैं जो अपनी बातों को भूल कर अपने साथी को नहीं बताना चाहते वह चाहती हैं कि उनका पार्टनर उनके बिना कुछ कहे उनकी सारी बातें को खुद ही पता करें जैसे कि उन्हें क्या अच्छा लगता है या क्या अच्छा नहीं लगता है, उन्हें क्या खाना पसंद है, कहां घूमना पसंद है, वह किस तरह की बातें करना पसंद करती है, किस बात पर उन्हें गुस्सा आता है आदि लेकिन जब लड़के लड़कियों की भावनाओं को नहीं समझते तो लड़कियां लड़कों को धोखा दे देती हैं।

लड़की प्यार में धोका क्यों देती है?

जब उनके पार्टनर उनकी उम्मीदों पर खरे नही उतरते है या फिर जो वह चाहती है वह उन्हें अपने पार्टनर से नही मिलता तो लड़की धोका देती है।

लड़कियों को लड़कों में सबसे ज्यादा क्या पसंद है?

लड़कियों को लड़को में सबसे ज्यादा उनका स्वभाव और दूसरों के साथ बात करने का तरीका सबसे अधिक पसंद आता है।

लड़कियां लड़कों से क्या चाहती है?

हर लड़की चाहती है कि उसका साथ ईमानदार, होशियार और तेज दिमाग वाला होना चाहिए।

लड़की धोका दे रही है कैसे पता करें?

अगर आप पता करना चाहते है की लड़की आपको धोका दे रही है या नही तो आप उसे उस समय सम्पर्क करें जिसकी वह कल्पना भी न कर सके।

क्या सभी लड़कियाँ धोखेबाज होती है?

यह कहना बिल्कुल ही गलत होगा, आज भी कुछ ऐसी लडकियां है जो अपने पार्टनर के साथ काफी लंबे समय से रहती आ रही है।

कैसे पहचान करे लड़की धोखेबाज है?

धोखेबाज लड़की को पहचाना बहुत ही आसान है अगर वह आपके साथ रिलेशन में होने के बाद भी किसी ओर की ओर आकर्षित होती है तो वह धोखेबाज लड़की होती है।

निष्कर्ष

कुछ ऐसे कारण होते है जिसकी बजह से लड़की प्यार में धोखा देती है, लेकिन बहुत ही कम लोग इस बारे में जानते है इसलिए इस लेख में हमने आप सभी के लिए लड़की प्यार में धोका क्यो देती है? कि बारे में पूरी जानकारी विस्तार से प्रदान कर दी है। आशा करते हैं आपको हमारा आज का यह पोस्ट आपके लिए काफी यूजफुल रहा होगा। ऐसी ही अद्भुत जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट पर बने रहे।

Leave a Comment