क्यो हमे सुपर फास्ट वेबसाइट बनानी चाहिए?

Google हर रोज़ अपने Algorithm के अंदर कुछ न कुछ Changes करता ही रहता है जिसकी वजह से न जाने कितनी वेबसाइट का सारा ट्रेफिक खत्म हो जाता है और कितनी वेबसाइट पर ट्रेफिक बढ़ता जाता है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि आखिर क्या आपको एक सुपर फास्ट वेबसाइट बनानी चाहिए, वेबसाइट की स्पीड में इज़ाफा करना चाहिए?

इस लिए आज के इस आर्टिकल को हम आपके लिए लेकर आए हैं जिसके अंदर मे आपको एक सुपर फास्ट वेबसाइट के फायदे बताने वाला हू तो बिना समय गंवाए शुरु करते हैं।

Super Fast Speed
Super Fast Speed

क्यो हमे सुपर फास्ट वेबसाइट बनानी चाहिए?

वैसे तो इसके न जाने कितने कारण हो सकते हैं लेकिन मे आपको कुछ बढ़िया वजह बताऊंगा जिन्हे पढ़ने के बाद आप यकीनन अपनी वेबसाइट की स्पीड बढ़ाओगे।

1. आपकी वेबसाइट की रैंक डाउन नहीं होगी

आज के समय में सभी सर्च इंजिन को एक सुपर फास्ट वेबसाइट अच्छी लगती है और अगर आपकी वेबसाइट देरी से खुलती हैं तो फिर यकीन किजिये उसकी रैंक डाउन ज़रूर होगी चाहिए आपके आर्टिकल कितने भी क्वालिटी वाले क्यो न हो।

लेकिन अगर आप अपनी वेबसाइट को फास्ट कर लेते हैं तो फिर वह Google को भी काफी पसंद आती हैं और वह उसकी रैंक को बहुत तेज़ी से बढ़ाते हैं।

एक सर्वे के मुताबिक, अगर कोई वेबसाइट Loading होने मे ज़्यादा समय लेती है और उसके Competitor की वेबसाइट उससे तेज़ खुलती हैं तो उसके Competitor की रैंक ज़्यादा होगी चाहिए फिर दूसरे ने कैसा भी आर्टिकल क्यो न लिखा हुआ हो।

2. User को अच्छा लगता है

जब User एक तेज़ खुलने वाली वेबसाइट पर आता है तो उसे बहुत अच्छा लगता है और फिर आपकी वेबसाइट का इंप्रेशन भी अच्छा होता है जिसकी वजह से वह आपका परमानेन्ट रीडर्स बन ने के लिए उत्साहित होता है।

आप खुद ही सोचिए कि अगर आप किसी वेब पर जाते हैं और फिर वह देरी से लोड होती है तो आपको भी अच्छा नहीं लगता और आप तुरंत दूसरी वेबसाइट पर विजिट कर लेते हो।

3. आपका ब्लॉग या वेबसाइट Grow नहीं हो पाती है

गंदी स्पीड होने की वजह से आपका जो ब्लॉग या वेबसाइट होती है वह Grow नहीं हो पाती है क्योंकि जो आपके विजिटर्स होते हैं वह आपके रीडर्स बन ना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं।

आज के इस वर्ल्ड के अंदर बहुत सारी वेबसाइट है तो अगर आपके यूजर्स को आपकी वेबसाइट अच्छी नहीं लगती है तो यह आपके लिए बहुत बुरा है क्योकि अगर उन्हे आपकी वेबसाइट अच्छी नहीं लगनी तो फिर वह कोई दूसरी वेबसाइट पर जाएगे।

Pro Tip: हमेशा अपने Competitor से एक कदम आगे रहना चाहिए और कभी भी ओवर कॉन्फिडेंस नहीं होना चाहिए अगर आपने ऐसी कोई गलती की तो फिर आपको हमेशा हार झेलनी पड़ेगी।

3 thoughts on “क्यो हमे सुपर फास्ट वेबसाइट बनानी चाहिए?”

    • आपको अगर हमारी वेबसाइट से लिंक चाहिए तो आप Guest Post की मदद से ले सकते हैं।

      Reply

Leave a Comment