क्या बिना Backlinks बनाए किसी ब्लॉग को रैंक किया जा सकता है।

Blog Ranked Without Backlinks

स्वागत है आप सभी का हमारे इस ब्लॉग पोस्ट में और आज मे आपके साथ डिस्कस करने वाला हू की क्या आपका ब्लॉग बिना Backlinks बनाए सर्च इंजन में हाई रैंक हो सकता है?

यह एक बहुत बेसिक सा सवाल है और लगभग सभी ब्लॉगर्स के दिमाग में यह सवाल ज़रूर ही आता होगा।

चाहिए वह कोई Pro Blogger हो या फिर कोई न्यू Blogger ही क्यो न हो।

तो अगर मे आपको इसका जवाब दु तो आप थोड़ा समझ नहीं पायेगे क्योकि आप बहुत असानी से बिना Backlinks बनाए रैंक भी कर सकते हो और आप बिना Backlink बनाए रैंक भी नहीं कर सकते हो।

यह थोड़ा खराब जवाब ज़रूर है क्योकि इसमे मेने आपको उलझा दिया है तो अब हम कुछ condition को जानते हैं कि रैंक कर सकते हैं या नहीं।

क्या हम बिना Backlinks के रैंक कर सकते है।

तो अब हम आपको बिल्कुल सिंपल तरीके से समझाने की कोशिश करेंगे कि ऐसा पॉसिबल है या नहीं।

अगर आप कम Competition वाला Keyword चुनते हो?

माना कि आप ने कोई ऐसा Keyword सिलेक्ट किया है जिस पर कॉम्पिटिशन बिल्कुल ही कम है और उस पर जो वेबसाइट पहले से रैंक है उसने ज़्यादा Backlinks नहीं बना रखी है।

तो फिर अगर आप कोई ऐसा आर्टिकल लिखते हैं जिस की लेंथ उस पहले से रैंक हुए आर्टिकल से ज़्यादा है और आप फिर एक अच्छा content लिख कर उसे पब्लिश कर देते हो।

तो मे आपको पूरी Guarantee के साथ कह सकता हू की आप कुछ ही समय में उस आर्टिकल पर बहुत ही असानी से बिना Backlinks बनाए टॉप रैंक कर सकते हो।

इसके लिए शर्त यह हो कि आपका चूना हुआ Keyword पर competition बिल्कुल ही कम हो या न के बराबर हो।

ऐसे जो Keyword होते हैं वह सिर्फ Long Tail Keywords ही होते हैं और अगर आप कोई छोटा Keyword चुनेगे तो फिर रैंक होना मुश्किल है।

तो इसके लिए आप कोई Long Tail Keyword ही सिलेक्ट करे।

अगर आप मीडियम Competition वाला Keyword चुनते हो?

यह दूसरी कंडिशन है कि अगर आप कोई ऐसा Keyword चुनते हैं जिस पर कि Medium Competition है।

तो होगा यह कि आपके चांस उस Keyword पर रैंक करने के बहुत ही कम हो जाएंगे क्योकि उस पर Medium Competition है और पहले से रैंक हुयी साइट ने उस पर Backlinks बना रखी है।

अगर आपको उस Keyword पर भी रैंक होना है तो आपको उस पर थोड़ी सी Backlinks ज़रूर बनानी होगी क्योकि उस पर दूसरी वेबसाइट के मालिक ने Backlinks बनाई हुयी है।

अब आती है तीसरी कंडिशन।

अगर आप हाई Competition Keyword पर काम करते हो?

अगर आप कोई ऐसा Keyword चुनते हैं जिस पर कि कॉम्पिटिशन बहुत ही ज़्यादा है और जो उस Keywords पर पहले से रैंक हुयी वेबसाइट है उन्होने Backlinks बना रखी है।

तो आप का उस Keyword पर रैंक करना बिल्कुल असंभव सा है क्योंकि उस पर पहले से ही काफी कॉम्पिटिशन है।

इसके लिए आपको Social Signal, Backlinks आदि सभी Off Page SEO करना ज़रूरी होगा तभी कुछ समय के बाद आप उस Keyword पर रैंक कर पाओगे।

तो अब हमे उम्मीद है कि आपको पता चल गया होगा कि क्या आप बिना Backlinks बनाए किसी Keyword पर रैंक कर सकते है या नहीं?

अगर आप बिना Backlinks के किसी Keyword पर रैंक करना चाहते हैं तो फिर आप Long Tail Keyword और Low Competition Keywords को चुने तभी आप बिना Links के रैंक कर पायेगे।

अगर आपको यह Article पसंद आया है तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना न भूलें।

7 COMMENTS

  1. Basit bro apne bhaut aacha likha hai and apne jo bataya hai wo sahi bhi hai backlinks hona cahiye lekin backlink na bhi ho to page run karti hai mere bhaut se page hai jo google ke first page par hai jab ki me backlinks ko itna importent nahi samjta

    • मैंने इसके अन्दर mention किया है कि अगर आप उन Keyword पर काम कर रहे हैं जिन में कॉम्पिटिशन बिल्कुल कम है या है ही नहीं तो फिर आप असानी से किसी पर भी रैंक कर सकते हैं।

      लेकिन अब आप जिस Keyword पर पहले से ही पहले स्थान पर है और आपका competitor उस keyword पर पोस्ट लिख कर के Backlinks build कर दे तो फिर आपको वह असानी से dominate कर देगा

  2. ब्लॉग के लिए Backline किस तरह बनाते है

    औप क्या हम किसी Website backline ले सकते है उसके Owner कि मरजी के बिना

  3. ब्लॉग के लिए Backline किस तरह बनाते है

    औप क्या हम किसी Website backline ले सकते है उसके Owner कि मरजी के बिना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here