JNU की फुल फॉर्म क्या होती हैं? | JNU Full Form in Hindi

JNU Full Form in Hindi :- यदि आप एक स्टूडेंट है तो अपने JNU का नाम तो अवश्य सुना होगा। और आपको इसके बारे में जानकारी भी होगी। आप यह जानते ही होंगे कि JNU एक Top University है लेकिन क्या आपको JNU का पूरा नाम जानते हैं।

क्या आपको पता है JNU भारत मे कहाँ स्थित है यदि आपको इसके बारे में जानकारी नही है तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नही है क्योंकि आज हम आपको यहाँ JNU Full Form in Hindi के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप इसके बारे में और बेहतर जान सके। तो आपको समय न लेते हुए हम आपको JNU के बारे में जानकारी देना शुरू करते हैं-

JNU क्या है? | What is JNU in Hindi

JNU की फुल फॉर्म क्या होती हैं  JNU Full Form in Hindi

सबसे पहले हम आपको बता दें कि जनु क्या है? तो दोस्तो यह भारत मे स्थित सबसे बड़े विश्विद्यालय में से एक बहुत ही बड़ा विश्वविद्यालय है जो नई दिल्ली में स्थित है इस विश्वविद्यालय की स्थापना 1967 में पंडित जवाहरलाल नेहरू जी के द्वारा की गई थी। जो शक्ति प्रतिष्ठा और ऊर्जा को दर्शाता है।

इस विश्वविद्यालय में Mental, social science, science, international studies etc कई तरह के subject का अध्यन कराया जाता है। इस विश्वविद्यालय में आज के समय मे लाख छात्र अध्यन कर रहे हैं।

जेएनयू का पूरा नाम | JNU Full Form in Hindi

javaharalal nahru University

जेएनयू से सम्बंधित कुछ जरूरी जानकारी

जेएनयू भारत का तीसरा स्थान प्राप्त किया हुआ सबसे प्रसिद्ध थे विश्वविद्यालय है जिसमें लगभग सभी तरह के कोर्स कराए जाते हैं जेएनयू विश्वविद्यालय को वर्ष 2016 में भारत में तीसरे विश्वविद्यालय का स्थान प्राप्त हुआ तथा वर्ष 2017 में राष्ट्रपति के द्वारा जेएनयू विश्वविद्यालय को विश्व का सबसे सर्वश्रेष्ठ विद्यालय की उपाधि प्राप्त की गई।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय आज के समय में 13 स्कूल तथा 7 विशेष केंद्रों में विभाजित है। जेएनयू विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए प्रत्येक वर्ष ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाती है जो भी छात्र इन परीक्षाओं को पार करते हैं उन छात्रों का जेएनयू विश्वविद्यालय में एडमिशन लिया जाता है।

Related FAQ of JNU

जेएनयू क्या है?

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी यानी जेएनयू भारत का तीसरे नंबर का सबसे सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय है जिसे 2017 को भारत के राष्ट्रपति के द्वारा सबसे सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय होने के सम्मान से सम्मानित किया गया है।

जेएनयू कहां स्थित है?

जेएनयू विश्वविद्यालय नई दिल्ली में स्थित है इस विश्वविद्यालय की स्थापना पंडित जवाहरलाल नेहरू जी के द्वारा वर्ष 1967 किया गया था।

जेएनयू कितने केंद्रों में विभाजित है?

वर्तमान समय में जेएनयू विश्वविद्यालय 13 स्कूलों और साथ विशेष केंद्रों में विभाजित है जो भारत के अलग-अलग राज्यों में स्थित है इन केंद्रों और स्कूलों में कई छात्र अध्ययन कर रहे हैं।

जेएनयू विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने के लिए क्या करना होगा?

यदि आप जेएनयू विश्वविद्यालय में एडमिशन लेना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि जेएनयू में एडमिशन लेने के लिए आपको जेएनयू विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा में उत्तीर्ण होना होगा इसके बाद ही आप इस विश्वविद्यालय में एडमिशन ले सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दिल्ली राज्य में स्थित जेएनयू विश्वविद्यालय के बारे में  जानकारी उपलब्ध कराई  और आपको JNU Full Form in Hindi से जुड़ी जानकारी भी प्रदान की हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर आपको जेएनयू से संबंधित किसी भी तरह का प्रश्न पूछना है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

Please rotate your device
Continue in browser
To install tap Add to Home Screen
Add to Home Screen
BasGuide
Get our web app. It won't take up space on your phone.
Install
BasGuide We would like to show you notifications for the latest news and updates.
Dismiss
Allow Notifications