JBL Full Form in Hindi | जेबीएल क्या है?

JBL Full Form in Hindi:- यदि आपके घर दुकान या अन्य स्थानों पर लाउडस्पीकर लगे हैं तो आपने लाउडस्पीकर पर जेबीएल लिखा जरूर देखा होगा। जिसके बाद आपको यह जानने की लालसा रहती है कि आखिर जेबीएल का मतलब क्या है और इसका पूरा नाम क्या होता है। जेबीएल एक अमेरिकन ऑडियो इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है जो लाउडस्पीकर और उससे जुड़े अन्य प्रोडक्ट को बनाती है। जो आज के समय में कहां पर फेमस और पॉपुलर ब्रांड बन चुका है।
यदि आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं तो जरूर आप जीवीएल की फुल फॉर्म के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। यदि आप जीवीएल के बारे में जानना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए इस आर्टिकल के माध्यम से जीवीएल का पूरा नाम और इससे जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी बताने वाले हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको JBL Full Form in Hindi के बारे में बतायेगे। इसलिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ना होगा।

जेबीएल क्या है? | What is JBL in Hindi

JBL Full Form in Hindi जेबीएल क्या है

जेबीएल एक अमेरिकन कंपनी है जिसकी स्थापना 1946 में जेम्स बुलो लांशिंग ने की थी। जो आर्डियो लाउडस्पीकर और कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोटेक्ट को बनाती है। इस कंपनी द्वारा लांच किए गए हैं पहले Lansing Sound के समावेशन के नाम से जाना जाता है। यह कंपनी व्यपसायिक तथा प्रोफेशनल दो तरीके के प्रोडक्ट का निर्माण करती है। जो आज समय को सबसे पॉपुलर ऑडियो इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है।

यह कंपनी तरह तरह के प्रोडक्ट जैसे- स्टूडियो, टूर साउंड, डीजे, सिनेमा बाजार आदि का निमार्ण करती है। इसके अलावा यह कपनी लाउडस्पीकर से सम्बंधित सभी प्रोडक्ट जैसे ही ब्लूटूथ स्पीकर ईयर फोन बीएल बैलेंस ब्लूटूथ स्पीकर होम थिएटर सिस्टम कंप्यूटर आदि को manufacture करने का भी कार्य करती है। JBL का मुख्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका के कैलिफोर्निया में नॉर्थ्रिज में स्तिथ है।

जेबीएल का पूरा नाम | JBL Full Form in Hindi

James B. Lansing Sound

जेबीएल से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि जेबीएल एक अमेरिकन कंपनी है जो लाउडस्पीकर और उससे संबंधित प्रोडक्ट को मैन्युफैक्चर करने का कार्य करती है। जिसकी स्थापना वर्ष 1927 में लॉस एंजिल्स के द्वारा की गई। वर्तमान समय में इस कंपनी का मुख्यालय अमेरिका देश के कैलिफ़ोर्निया के नार्थ में स्थित है। जब इस कंपनी को शुरू किया गया था तो इस कंपनी का नाम Altec Service Corporation था।

जिससे साल 1939 में जेम्स बुलो लांशिंग के द्वारा खरीद लिया गया। जेम्स बुलो लांशिंग ने साल 1946 में इसका नाम बदलकर James B. Lansing Sound रख दिया गया है। यह कंपनी कई तरह के प्रोडक्ट जैसे- ब्लूटूथ स्पीकर, होम थिएटर सिस्टम, कंप्यूटर ईयर फोन आदि लाउड स्पीकर को मैन्युफैक्चरिंग करने का काम करती है। यह आज के समय की सबसे फेमस ऑडियो इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है।

जेबीएल से संबंधित कुछ जरूरी सवाल जवाब

जेबीएल क्या है?

यह एक पॉपुलर ऑडियो इलेक्ट्रॉनिक्स बनाने वाली कंपनी है जो लाउडस्पीकर से जुड़े कई प्रोडक्ट का निर्माण करके उन्हें मार्केट में भेजती है जिनमें वायरलेस इयरफोन, ब्लूटूथ स्पीकर आदि शामिल है।

जेबीएल की स्थापना किसके द्वारा की गई थी?

जेबीएल कंपनी की स्थापना वर्ष 1927 में लॉस एंजिल्स में Lansing Manufacturing Company की स्थापना की है। जिससे वर्ष 1939 में जेम्स बुलो लांशिंगने खरीद लिया और इसका नाम बदल कर James B. Lansing Sound रख दिया था।

जेबीएल का पुराना नाम क्या था?

आज के समय मे जेबीएल का नाम James B. Lansing Sound है। लेकिन जब इस कंपनी की स्थापना की गई थी तो इसका नाम Altec Service Corporation था। जिसका वर्ष 1946 में James B. Lansing Sound नाम रख दिया गया।

जेबीएल के द्वारा बनाया जाने वाला पहला प्रोडक्ट किस नाम से जाना जाता है?

जेबीएल कंपनी आज के समय की सबसे बड़ी लाउडस्पीकर बनाने वाली कंपनियों में से एक है यह कंपनी ब्लूटूथ स्पीकर, होम थिएटर सिस्टम, कंप्यूटर ईयर फोन आदि लाउड स्पीकर आदि का निर्माण और उन्हें मैन्युफैक्चर करती है।

जेबीएल का मुख्यालय कहां स्थित है?

जेबीएल कंपनी का मुख्यालय अमेरिका देश के कैलिफ़ोर्निया स्टेट के नॉर्थ में है।

क्या जेबीएल एक इंडियन कंपनी है?

जी नहीं जेबीएल एक भारतीय कंपनी नहीं है यह एक अमेरिकन कंपनी है जिसकी स्थापना 1927 में की गई थी यह कंपनी ऑडियो इलेक्ट्रॉनिक्स बनाने का काम करती है।

निष्कर्ष

आज हमने आप सभी के लिए अपने इस आर्टिकल के माध्यम से JBL Full Form in Hindi के बारे में सारी जानकारी प्रदान की है हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी समझ आ गई होगी और अब आप जान गए होंगे कि जेबीएल क्या होता है? जेबीएल का पूरा नाम क्या है? यदि आपके लिए इस आर्टिकल में बताएगी जानकारी अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment