IT Full Form क्या है और IT का मतलब क्या होता है?

क्या आप सभी लोग IT Full Form के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में जानना चाहते हैं लेकिन आपको इसके बारे में पूरे विस्तार से जानकारी नहीं मिल रही है तो फिर स्वागत किया जाता है आप सभी का हमारी आज की इस पोस्ट के अंदर जहा पर मे आपको IT Full Form, IT क्या है, IT के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हू तो बिना समय गंवाए शुरु करते हैं।

IT Full Form
IT Full Form

IT Full Form

I – Information


T – Technology

IT की Full Form Information Technology होती है और इसका हिन्दी में मतलब टेक्नोलॉजी की जानकारी है। यानी कि इसका अर्थ Information Technology होता है।

इसके अलावा इसकी एक और Full Form होती है और वह Income Tax होती है।

IT क्या है?

1. Information Technology

यह एक कंप्यूटर की साइड होती है जिसके अंदर कुछ प्रोग्रामिंग से संबंधित कार्य की फील्ड है और इसके अंदर आपको डिग्री भी मिलती है। यह एक बहुत ही मज़ेदार फील्ड होती है इसके अन्दर अगर आप अगर जाए तो आप एक बहुत ही बढ़िया इंसान बन सकते हैं। IT के अंदर अक्सर लोग कुछ न कुछ Invent करते हैं तभी इन लोगो का सीधा संबंध हमारे देश के राष्ट्रपति से होता है और इसके अलावा दूसरे सभी शिक्षा वर्गो का संबंध शिक्षा मंत्री से होता है।

अगर आप इस फील्ड में जाना चाहते हैं तो आप लोगो को 12th क्लास Science साइड से ही करनी होगी और अगर आप ने अभी तक 12th नहीं की है तो फिर आप Science साइड ही लीजिए और अगर आप पहले ही Science साइड से पास कर चुके हैं तो आप लोग अब किसी इंस्टीट्यूट को सिलेक्ट करके इसकी तैयारी किजिए।

अगर आप ने किसी और साइड से 12th पास की है तो आप लोग दोबारा Science साइड से इसे पास किजिए क्योकि IT करने के लिए आप लोगो के पास Science होना अनिवार्य है तो उम्मीद है कि आप समझ ही गए होगे।

आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहता हू की इस फील्ड में पूरे हिंदुस्तान से कुछ हाई Level के Student की ज़रूरत रहती है क्योकि वह लोग भारत को नई Technology देते हैं तो अगर आप भी भारत के लिए Technology Field में कुछ करना चाहते हैं तो आप IT फील्ड में जा सकते हैं।

IT मे Admission कैसे होता है?

सबसे पहले तो आप लोगो को इसमे एडमिशन लेने के लिए भी 12th मे बहुत अच्छे नंबर की ज़रूरत पड़ती है और इसके बाद आपको इसका Competition पेपर पास करना होता है जो कि बहुत ज़्यादा मुश्किल होता है तो आप लोगो को इसके लिए किसी इंस्टीट्यूट मे जाकर तैयारी करनी होगी फिर जब आप वह पेपर पास कर लेगें तो आपको आपकी मेरिट मिलेगी।

फिर वहा मेरिट के हिसाब से आपका एडमिशन होगा, हर एक IT सेंटर अलग मेरिट मांगता है जितना बड़ा IT Centre होगा वह उतनी ही कम मेरिट आपसे मांगेगा।

2. Income Tax

इसको तो सभी आदमी जानते ही हैं कि यह इंकम टैक्स की फील्ड है जिसके अंदर आपको अपनी इंकम यानी कि कमाई पर गवर्नमेंट को टैक्स देना होता है।

अगर आप लोग कोई सरकारी नौकरी करते हैं तो आपको अपनी Income पर टैक्स भी देना होता है तो IT Full Form का दूसरा मतलब यह भी होता है।

अब हम उम्मीद करते हैं कि आप इसकी IT Full Form के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी तो इस पोस्ट को अभी अपने दोस्तो के साथ भी शेयर ज़रूर करे।

13 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here