ISP क्या है? | ISP Full Form In Hindi

ISP Full Form In Hindi :– अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपने कभी ना कभी “आईएसपी” का नाम जरूर सुना होगा, क्या आप जानते हैं कि यह आईएसपी क्या होता है, या ISP Full Form In Hindi क्या होती है। अगर आप नहीं जानते की ISP क्या होता है तो आप इस आर्टिकल पर बने रहें। आज अपने इस आर्टिकल में हम आपको आईएसपी के बारे में सभी जरुरी जानकारी प्रदान करेगे। अगर आप यह जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

आज के समय में इन्टरनेट हम सभी नागरिको के लिए काफी जरुरी बन गया है, और इसके साथ ही ISP भी हमारे लिए काफी जरुरी बन गये है क्योंकि ISP के बिना हम इन्टरनेट का यूज़ नही कर सकते है। अगर आप सोच रहे है कि ISP Full Form क्या होती है तो आपको बता दू कि इन्टरनेट को इस्तेमाल करने के लिए आपको जो एक्सेस दिया जाता है या फिर आप जिसकी मदद से इन्टरनेट से कनेक्ट हो पाते है वह ISP की वजह से ही हो पाते है।

ISP क्या है ? | What is ISP

ISP एक ऐसी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन होती है जो अपने यूजर को किसी तय मासिक शुल्क पर इन्टरनेट की सर्विस को प्रोवाइड कराती है। ISP तीन प्रकार के होते है और जो ISP यूजर्स को इन्टरनेट सर्विस provide कराते है वो tier-3 प्रकार के ISP होते है। एक यूजर जो इन्टरनेट एक्सेस करने के लिए किसी कंपनी को मासिक जितना भी चार्ज देता है उस पैसे को इन सभी ISP Full Form को दिया जाता है.

जिससे वह आप तक इन्टरनेट पहुंचा सके और इसके बाद ही आपको इन्टरनेट का एक्सेस मिल पाता है। अगर आप यह सोच रहे है कि मॉडेम या फिर आपके घर में लगा हुआ wifi राऊटर एक ISP है तो ऐसा नही है।

वह कंपनी जो आपके घर तक इन्टरनेट पहुचाने का काम करते है उनको ISP कहा जाता है। एक ISP के बिना आप इन्टरनेट से कनेक्ट नही हो सकते है इसलिए आप कह सकते है कि ISP इन्टरनेट यूज़ करने वाले यूजर का Gateway होता है जो उस यूजर को इन्टरनेट से कनेक्ट करता है। उदारहण के लिए आप कह सकते है कि Jio, AIrtel, Vodafone एक ISP है।

ISP Full Form in English

ISP : INTERNET SERVICE PROVIDER

ISP Full Form in Hindi

ISP : इन्टरनेट सेवा प्रदाता

ISP क्या करते है? | What does ISP Do

अगर आप नही जानते तो आपको बता दू कि इन्टरनेट का कोई मालिक नही है और इन्टरनेट सभी यूजर के लिए फ्री है। लेकिन अब आप कह सकते है कि हमारी ISP इन्टरनेट यूज़ करने के हमसे पैसे लेती है तो आपको बता दूँ कि इन्टरनेट पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जाता है और इसलिए इन्टरनेट से हर देश को इन्टरनेट से कनेक्ट करने के लिए cable बिछायी जाती है जिससे सभी देश आपस में कनेक्ट हो सके। इसलिए इन cable के रखरखाव के लिए ISP हमसे पैसे लेते है।

अगर यह ISP ना हो तो हम इन्टरनेट से किसी दुसरे यूजर से कनेक्ट नही हो पायेगे और जिससे इन्टरनेट नही काम नही करेगा। इसके अलावा दुसरे महाद्वीप को किसी दुसरे महाद्वीप से कनेक्ट करने के लिए हमें केबल्स की ही जरूरत होगी और इन इन्टरनेट cable के ख़राब हो जाने पर या फिर उनमे किसी तरह की कोई समस्या आने पर ये ISP ही उस cable को सही करते है और उसमे आने वाले खर्चे के लिए यह इन्टरनेट यूजर से पैसे लेते है।

ISP के प्रकार | Types of ISP

Internet Service provider के काम को देखते हुए ISP को तीन भागों में बंटा गया है।

1.Tier-1 ISP :

वह ऑर्गनाइजेशन जो सभी देशों को इन्टरनेट से जोड़ने के लिए सुमंद्र में cable को बिछाने का काम करती है उसको Tier-1 ISP कहते है। Tier-1 ISP में बहुत सी ऑर्गनाइजेशन है जो यह काम कर रही है। इन Tier-1 ISP को इन्टरनेट की Backbone कहा जाता है क्योंकि दुनिया भर का इन्तेरेंट ट्रैफिक इन्ही cable से होकर जाता है.

2. Tier – ISP

जो यह Tier-1 ISP बिछाते है। अगर Tier-1 ISP के द्वारा बिछाए जाने वाले इन्टरनेट cables में कोई प्रॉब्लम आती है तो इससे पूरा इन्तेरेंट रुक सकता है इसलिए Tier-1 ISP को इन्टरनेट की backbone कहते है। जैसे China Unicom, Airtel Bharti, Tata TGN Indicom, Seameve-4, BBG, Hibernia Network जैसी कंपनी Tier-1 ISP है।

3. Tier-2 ISP :

इस Tier-2 ISP में किसी देश की वो ऑर्गनाइजेशन आती है जो किसी देश के अन्दर इन्टरनेट को प्रोवाइड कराने या फिर इन्टरनेट cables को बिछाने का काम करती है उनको Tier-2 ISP कहते है। ये Tier-2 ISP देश के शहरों तक इन्टरनेट की सर्विस को पहुचाते है जिसके बाद Tier-3 ISP का काम शुरू होता है। देश के नागरिको द्वारा इन्टरनेट यूज़ करने के लिए Tier-2 ISP काफी अहम भूमिका निभाता है। जैसे Tata Indicom, Jio, BSNL, Easynet जैसी कंपनी Tier-2 ISP है.

Tier-3 ISP :

इस केटेगरी में वो ऑर्गेनाइजेशन आती है जो किसी शहर में रहने वाले किसी यूजर को उसके घर तक इन्टरनेट की सर्विस को पहुचाने का काम करती है उनको Tier-3 ISP कहते है। हम लोग जो इन्टरनेट सर्विस का यूज़ करते है उस सर्विस को यही Tier-3 ISP हम तक पहुंचाते है। जैसे High Tech ISP, Internet Solution, Comcast, Verizon Communication कंपनी Tier-3 ISP है।

ISP से जुड़े हुए कुछ FAQ

ISP क्या है?

वह ऑर्गेनाइजेशन जो किसी यूजर को किसी तय मासिक शुल्क पर इन्टरनेट की सर्विस को प्रोवाइड कराती है, उसको ISP कहते है।
ISP कितने प्रकार के होते है?

इन्टरनेट सर्विस provider तीन प्रकार के होते है जिनके नाम Tier-1 ISP, Tier-2 ISP और Tier-3 ISP है।

ISP की English में Full Form क्या है?

ISP की English में फुल फॉर्म INTERNET SERVICE PROVIDER होती है।

ISP Hindi की हिंदी में Full Form क्या है?

ISP की हिंदी में फुल फॉर्म इन्टरनेट सेवा प्रदाता होती है।

निष्कर्ष

आपकी बेसिक जानकारी को ध्यान में रखते हुए आज हमने अपने इस आर्टिकल में आपके साथ ISP क्या है? | ISP Full Form In Hindi से जुड़ी useful जानकाारी को आपके साथ शेयर किया शेयर किया है। उम्मीद करता हूँ कि दी गयी जानकारी आपके लिए useful साबित हुई होगी।

Leave a Comment