IMDB Full Form In Hindi | IMDB क्या होता है | IMDB Details In Hindi

आज के इस लेख में हम आपको IMDB का full form और इसके बारे में जानकारी देने वाले है। क्योंकि बहुत से लोग ऐसे है जिन्हें IMDB के बारे में कुछ पता ही नही रहता है। आज यह सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन मनोरंजन स्थलों में से एक है, जिसमें हर महीने 100 मिलियन से अधिक अद्वितीय उपयोगकर्ता हैं। मई 2019 तक, IMDb के 6 मिलियन से अधिक शीर्षक हैं और इसके डेटाबेस में लगभग 10 मिलियन और लगभग 75 मिलियन पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं। तो चलिए अब हम IMDB का full form बताते है।

PDF Full Form In Hindi | PDF क्या होता है | PDF Details In Hindi

IMDB Full Form क्या होता है?

जितने भी लोग यंग है खासतौर पर जिन्हें यंगस्टर्स कहा जाता है उन्हमेसे ज्यादा तर लोगो को IMDB के बारे में पता होता है, और इन लोगो को IMDB का फुल फॉर्म भी पता रहता है। परंतु आज हम यह लेख उन लोगो के लिए लिख रहे है जिन्हें IMDB का फुल फॉर्म नही पता है। क्योंकि आज भी ऐसे कई लोग है जो ज्यादातर ऑनलाइन फिल्मे नही देखते है। फिर भी उन लोगो को यह जानने का पूरा हक है कि IMDB का full form क्या होता है। तो चलिए अब हम आपको IMDB का फुल फॉर्म बताते है।

ISO Full Form In Hindi | ISO क्या होता है | ISO Details In Hindi

अब हम आपको नीचे IMDB का फुल फॉर्म बता रहे है। यह full form हम आपको हिंदी और english इन दोनों भाषओं में बताने जा रहे है ताकि आपको इन दोनों भाषओं में पता रहे।

IMDB Full Form In English

IMDB – Internet Movie Database

IMDB Full Form In Hindi

IMDB – इंटरनेट मूवी डेटाबेस

IMDB क्या होता है?

IMDB का अर्थ है इंटरनेट मूवी डेटाबेस। यह फिल्मों, टीवी शो, अभिनेताओं, निर्देशकों, जीवनी, कथानक सारांश, समीक्षा, वीडियो गेम और संबंधित जानकारी से संबंधित ऑनलाइन डेटाबेस है। IMDb पर संग्रहीत जानकारी विभिन्न स्रोतों जैसे कि फिल्म निर्माता, फिल्म स्टूडियो और अन्य आधिकारिक स्रोतों से आती है। हालाँकि, अधिकांश जानकारी IMDb उपयोगकर्ताओं द्वारा स्वयं प्रदान की जाती है।

IMDB डेटाबेस में सहेजे जाने से पहले जानकारी की जाँच करता है। हालांकि, वेबसाइट उपयोगकर्ताओं को गलतियों की रिपोर्ट करने की भी अनुमति देती है ताकि उन्हें ठीक किया जा सके और डेटा की सटीकता को बनाए रखा जा सके।

CDS Full Form In Hindi | CDS क्या होता है? योग्यता, सिलेबस, Course Details In Hindi

IMDB का इतिहास

IMDb को पहली बार 17 अक्टूबर 1990 को Col Needham द्वारा स्क्रिप्ट के एक समूह के रूप में और फिल्मों से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए एक स्थान के रूप में प्रकाशित किया गया था। बाद में 5 जनवरी 1996 को एक डोमेन के लिए पंजीकृत होने के बाद यह एक वेबसाइट बन गई और फिल्मों से संबंधित जानकारी खोजने के लिए एक लोकप्रिय ऑनलाइन मंच बन गया। 1998 में, इंटरनेट मूवी डेटाबेस लिमिटेड अमेज़ॅन की एक सहायक कंपनी बन गई, जो इसका उपयोग अपनी फिल्मों और डीवीडी के विज्ञापन के लिए भी करती है जिसे वह अपनी मुख्य वेबसाइट पर बेचता है।

IMDB रेटिंग महत्वपूर्ण क्यो है?

IMDb रेटिंग महत्वपूर्ण हैं। वे न केवल IMDb को फिल्मों को रैंक करने में मदद करते हैं, बल्कि उपयोगकर्ताओं को आपकी फिल्म देखने या न देखने के निर्णय लेने में भी मदद करते हैं। एक बार एक नया शीर्षक जारी होने के बाद, IMDb इसे उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराता है। उपयोगकर्ताओं को अपने अनुभव के संबंध में वोट डालने और सभी नई रिलीज़ की समीक्षा करने की शक्ति है। सिस्टम को सभी उपयोगकर्ताओं के लिए निष्पक्ष रखने के लिए केवल एक समय में एक फिल्म को रेट करने की अनुमति है। इसका मतलब है कि एक उपयोगकर्ता एक ही फिल्म को दो बार रेट नहीं कर सकता है।

हालांकि, सभी IMDb उपयोगकर्ताओं को अपनी रेटिंग को अपडेट करने का अधिकार है, जैसा कि वे चाहते हैं। उपयोगकर्ता द्वारा रेटिंग को अपडेट करने के बाद, नई रेटिंग पिछले वाले को अधिलेखित कर देती है। यह IMDb गुणवत्ता और निष्पक्षता बनाए रखने के लिए उपयोग की जाने वाली रणनीतियों में से एक है।

STI Full Form | STI क्या होता है और STI के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में?

कौन से IMDb वोटों की गिनती होती है?

जबकि IMDb रेटिंग योजना प्रमुख रूप से वोटों की संख्या पर आधारित होती है, अंतिम रेटिंग निर्धारित करते समय सभी कास्ट वोट का उपयोग नहीं किया जाता है। इस तथ्य के बावजूद कि फिल्म समीक्षक अपने वोटों की समीक्षा करते हैं और वोट डालते हैं, अधिकांश वोट उपयोगकर्ताओं से आते हैं।

IMDb अपने उपयोगकर्ता अनुभव को महत्व देता है और बाहरी कारकों के बजाय पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के वोटों पर निर्भर करता है। एक फिल्म को पुरस्कार, अच्छी समीक्षा या समीक्षक मिले हों, लेकिन IMDb इन कारकों पर कोई भार नहीं डालेगा, बल्कि इसके उपयोगकर्ता अनुभव के आधार पर। इसका तात्पर्य यह है कि अगर किसी फिल्म में मतदाताओं के वोटों की अधिक संख्या है जो IMDb पंजीकृत उपयोगकर्ता नहीं हैं, तो वह कम वोट वाली अन्य फिल्मों और IMDb उपयोगकर्ताओं की उच्च संख्या वाले वोटों की तुलना में कम रैंक करेगा।

Conclusion –

आज के इस लेख में हमने आपको IMDB Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको बहुत पसंद आया होगा। यदि आज का यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे।

Leave a Comment