IFS Full Form & IFS की पूरी जानकारी

IFS Full form In Hindi :- आज इस प्रतिस्पर्धा के दौर में कई नागरिक अच्छी योग्यता होने के बाद भी सरकारी नौकरी प्राप्त नही कर पाते हैं वह पप्राइवेट नौकरी करके अपना जीवन चलाते हैं। लेकिन कई ऐसे लोग होते हैं जो एक IAS, PCS, IFS का पद प्राप्त करने के लिए मेहनत करते हैं। और इन्ही लोगो मे से कई लोगो का सपना होता है कि वह IFS का पद प्राप्त करें? क्योंकि यह एक बहुत ही बड़ा पद है जिससे पाने के लिए कई लोग जी तोड़ परिश्रम करते हैं।
यदि आप भी IFS बनाना चाहते हैं तो निःसन्देह आपको IFS Full Form in Hindi की जानकारी होगी। अगर आपको इसके बारे में जानकारी नही है तो आपको शर्मिंदा होने की आवश्यकता नही है क्योंकि आज हम आपको यहाँ IFS क्या है? आईएफएस का पूरा नाम क्या है? जो भी लोग यह सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह इस लेख को पूरा पढ़े।

आईएफएस क्या है?. What is IFS in Hindi

IFS Full form & IFS की पूरी जानकारी

यह भारतीय अखिल सेवाओ में से एक है। IFS एक बहुत बड़ा और जिम्मेदारी का पद होता जिससे हासिल करना हर किसी के लिए नही होता है। इस पद को प्राप्त करने के लोगो को कई वर्ष तक लग जाते हैं। क्योंकि इस अधिकारिक पद को पाने के लिए उम्मीवार को कई परीक्षाओं को पास करके सफल होना पड़ता है।

साथ जो भी उम्मीवार इस पद को प्राप्त करना चाहता है उसके पास कम से कम किसी एक Subject स्नातक डिग्री होनी जरूरी होती है।साथ जो भी उम्मीवार इस पद को प्राप्त करना चाहता है उसके पास कम से कम किसी एक Subject स्नातक डिग्री होनी जरूरी होती है।

आईएफएस का पूरा नाम क्या है?. IFS Full Form in Hindi

IFS (Indian Forest Service)

आईएफएस का पद प्राप्त करने के लिए तैयारी कैसे करें?

एक आईएफएस बनना कोई आसान काम नही है इसके बाद आपको मेहनत के साथ साथ पढ़ाई भी करनी होती है। अगर आप एक IFS के तौर पर कार्य करना चाहते है तो आपके पास किसी भी सब्जेक्ट पर मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से डिग्री होनी अनिवार्य है। इसके बार ही आप UPSC यानी भारत सरकार के तहत आने वाली सिविल सुविधाओ के लिए सिविल सेवा परीक्षा को Crack करना होगा।

जो भी व्यक्ति इस परीक्षा को सफलतापूर्वक पास कर लेता है उससे इंटरव्यू देना पड़ता है तत्पश्चात उम्मीदवार को आईएफएस के तौर पर चुना जाता है जो देश के वन क्षेत्रों में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

आईएफएस बनने के लिए क्या पात्रता होनी चाहिये?

एक आईएफएस बनने के लिए उम्मीदवार के पास कई योग्यता होनी चाहिए इसके बाद ही वह आईएफएस पद प्राप्त करने के योग्य माना जाता है जैसे-

  • किसी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से उम्मदीवार का ग्रेजुएट होना अनिवार्य है।
  • आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए (अलग-अलग वर्ग के नागरिको को आयु पर छूट प्रदान की जाती है।)

आईएफएस का कार्य क्या है?

एक आईएफएस अधिकारी यानी भरतीय वन सेवा अधिकारी का कार्य दूसरे देश को अपने देश मे Represent करके दूसरे देश की Government तथा अपने देश की गवर्मेंट के बीच एक अच्छा business and cultural relations स्थापित करना होता है यही कारण है प्रत्येक देश मे IFS Officer बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

आईएफएस अधिकारी की सैलरी कितनी होती है?

एक आईएफएस ऑफिसर की सैलरी 60 हजार तक होती है जो भिन्न-भिन्न पदों के लिए अलग-अलग होती है जिसके अंतर्गत सभी तरह के टेक्स आदि समल्लित होते हैं।

FAQ

आईएफएस क्या है?

आईएफएस एक भारतीय सिविल सेवा में से एक बहुत बड़ा पद है जिसे भारतीय वन सेवा भी कहा जाता है।

आईएफएस ऑफिसर बनने के लिए क्या करना होगा?

एक आईएफएस ऑफिसर बनने के लिए आपको सबसे पहले UPSC का की परीक्षा में टॉप रैंकिंग प्राप्त करनी होगी और फिर interview देना होगा?

आईएफएस का पूरा नाम क्या है?

आईएफएस का पूरा नाम भारतीय वन सेवा है।

क्या आईएफएस बनने के लिए डिग्री होना जरूरी है?

जी हाँ! अगर आप आईएफएस बनना चाहते हैं तो आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से किसी भी एक सब्जेक्ट की डिग्री होनी चाहिए।

निष्कर्ष

किसी भी देश की विदेश से जुड़ी समस्याओं और देशो के बीच व्यापार और संस्कृति का संबंध स्थापित करने के लिए आईएफएस अधिकारी बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर आपने किस आर्टिकल को पूरा ध्यान पूर्वक पड़ा है तो आप आईएमएस जुड़ी सभी जरूरी जानकारी जैसे- IFS Full Form in Hindi के बारे में पता लग गया होगा।

Leave a Comment