IFFCO का का पूरा नाम क्या है? | IFFCO Full Form in hindi

IFFCO Full Form in hindi:- अगर आप एक किसान है और आप अपनी खेती को अच्छी तरह से तैयार करने के लिए खाद का use करते हैं तो आपने कभी न कभी IFFCO की खाद या उर्वक का उपयोग अपने खेतों में जरूर किया होगा या आज भी करते होंगे। तो अपने खाद के आने वाली packing पर IFFCO का नाम अवश्य लिखा देखा होगा।
जिसके बाद बाद हमारे मन मे भी यह सवाल आता है कि IFFCO क्या है? IFFCO का पूरा नाम क्या होता है? तो आपको आपके सवाल को लेकर परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से IFFCO Full Form in Hindi के बारे में बताने जा रहे हैं। साथ ही हम आपको बताएंगे कि IFFCO क्या है तो यह सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पोस्ट को पूरा ध्यानपूर्वक पढ़े।

इफको क्या होता है? | What is IFFCO in Hindi

IFFCO का का पूरा नाम क्या है  IFFCO Full Form in hindi

IFFCO एक सरकारी समितियों का समहू है। जिसकी स्थापना वर्ष 1967 में की गई है। इस समिति के पहले MD श्रीपाल पोथेन जी को बनाया गया था। जब इस समहू की शुरुआत की गई थी तब केवल 57 समितियों की ही स्थापना की गई थी लेकिन वर्तमान समय में इसकी 36,000 से भी अधिक समितियों का समहू बनाया जा चुका है। अगर इसके कारोबार की बात करे तो वर्ष 2014-15 में यह सिर्फ 25,048 करोड़ ही था जो आज के काफी हद तक बढ़ चुका है।

और वर्तमान समय में IFFCO के अध्यक्ष Mr. baladev singh nakayi है तथा इसके managing director और सीईओ Mr. U.S Avsthi है। जिसके अंतर्गत कई तरह के व्यापार को जैसे सामान्य बीमा, ग्रामीण दूरसंचार और विनिर्माण के साथ-साथ और उर्वरकों व्यापार आदि को सम्मलित किया गया है।

इफको का पूरा नाम | Full Form of IFFCO in Hindi

IFFCO Full Form in Hindi

भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड

IFFCO Full Form in English

Indian Farmers Fertilizer Cooperative Limited

IFFCO के मुख्य उद्देश्य

इस समिति का मुख्य उद्देश्य देश के किसानों को सबसे Relevant, Reliable and High Quality Agricultural Input और service प्रदान करना है। जिससे किसान इस सभी सेवाओ के माध्यम से अच्छा पैदावार करके अपना जीवन स्तर बेहतर करने के लिए IFFCO कार्य करता है।

IFFCO के कार्य

IFFCO का मुख्य कार्य वातावरण को स्वास्थ्य बनाये रखना है और उससे और अनुकूल बनाना है। इसके अलावा यह ऐसे खाद का निर्माण करता है जो फसल उत्पादन की क्षमता को बढ़ाना है। जिसकी मदद से किसान अपनी आय को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा सहकारी समितियों को भी आर्थिक रूप से मजबूत करने का कार्य भी IFFCO का ही है। जिसके लिए यह समिति समूह ग्रमीण इलाक़ो को कृषक को professional services देता है।

IFFCO Related FAQ

IFFCO क्या है?

यह एक भारतीय समितियों का बहुत बड़ा समहू है इसके अंतर्गत लगभग 36000 समितियां आती है। जो किसानों के आय की व्रद्धि के लिए उच्च गुणवत्ता वाली खादों का निर्माण करती है। जिससे किसानों की फसल की पैदावार बढ़ सके और किसानों की आर्थिक स्थिति और बेहतर बन सके।

भारत मे IFFCO के कितने उर्वरक सयंत्र मौजूद है?

पूरे भारत देश मे IFFCO के 5 उर्वरक संयंत्र है जो भारत की सबसे बड़ी और प्रमुख संस्था है। जिसने अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए ग्रमीण दूरसंचार, ग्रमीण खुदरा, सामान्य बीमा, खाद्य प्रसंस्करण आदि में निवेश किया है। जो सदैव भारतीय किसानों के लाभ देने की कोशिश करती रहती है।

IFFCO कितने प्रकार के जैविक उर्वरक तैयार करती है?

इफको भारतीय किसानों की आय को बढ़ाने के लिए कई तरह के जैव उर्वरक जैसे बागवानी उपकरण, पीड़ानाशक, कीटनाशक, फफुंदनाशक, घरेलू बगीचे और खेती के लिए बाजार, पोधो के अधिक विकास के लिए Bio product और कृषि Equipment आदि तैयार करती है।

IFFCO की स्थापना कब हुई?

IFFCO की स्थापना वर्ष 1967 को की गई उस समय इसकी सिर्फ 57 समितियों की ही स्थापना की गई थी लेकिन आज इन समितियों की संख्या लगभग 36000 से भी अधिक है।

IFFCO का मालिक कौन है?

इफको के मालिक किसान श्री गिल्लाखेड़ा जी है। जिन्होंने किसानों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए उनकी आय की मदद के लिए इस कंपनी को 1967 में शुरू किया।

निष्कर्ष

तो कैसी लगी आपको आज के इस आर्टिकल में बताई गई  IFFCO Full Form in Hindi हमे नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और साथ ही इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें। इसके अलावा अगर आप IFFCO यानी Indian Farmers Fertilizer Cooperative Limited से जुड़ा कोई भी प्रश्न पूछना चाहते हैं तो भी आप हमसे comment करके पूछ सकते हैं। हमे आपकी मदद करने में काफी खुशी होगी।

Leave a Comment