IBPS Full Form In Hindi, IBPS In Hindi और आईबीपीएस फुल फॉर्म,

स्वागत किया जाता है आप सभी का हमारी इस वेबसाइट के अंदर जिसका नाम है Basguide.com और आज में आपको बताने जा रहा हु IBPS Full Form और IBPS Full Form In Hindi के बारे में। इसके अलावा आज में आपको IBPS क्या है, IBPS Clerk, IBPS RRB आदि सभी चीज़ो के बारे में पूरी जानकारी यहाँ पर हिंदी भाषा में देने वाला हु जो की आपके लिए बहुत ज़्यादा फायदे वाली बात हो सकती है क्योकि इससे आपकी जानकारी में बहुत ज़्यादा इज़्ज़ाफ़ा होगा।

IBPS यह शब्द आप अक्सर सुनते रहते होंगे लेकिन कभी आपने इसके बारे में जानने की कोशिश नहीं की होगी और आज ही आप IBPS Full Form In Hindi या IBPS Full Form जानने के लिए यहाँ पर आये हो तो अगर ऐसा ही है तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हो क्योकि आज आपको IBPS के बारे में पूरी जानकारी हासिल हो जाएगी।

IBPS Full Form In Hindi

हमने आपको अपनी पिछली पोस्ट के अंदर CIF Full Form In Hindi, CIF क्या है? के बारे में पूरी जानकारी दी थी तो हम आपसे उम्मीद करते है की आपको यह जानकारी काफी पसंद आई होगी। अगर आप में कुछ लोगो ने इसे अभी तक नहीं पढ़ा है तो आप ऊपर दिए हुए लिंक पर दबाकर के पढ़ सकते है।

I – Institute


B – Banking


P – Personnel


S – Selection


Institute of Banking Personnel Selection

IBPS Full Form

IBPS Full Form जो होती है वह Institute of Banking Personnel Selection होती है और IBPS Full Form In Hindi बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान होती है। यह एक ऐसी संस्था है जो की भारत के अंदर जितने भी Public Sector Banks है और उनमे जो कर्मचारी है उनका सिलेक्शन यही किया करती है।

IBPS एक पेपर तैयार करती है जिसके बेस से आप बैंक के अंदर Clerks, Officers और Trainee बन सकते हो यानि की बैंक के अंदर जो आदमी काम करते है उनका सिलेक्शन यह संस्था अपने द्वारा कराती है। सिलेक्शन की इसमें काफी बड़ी प्रक्रिया होती है और जब आप उसे पूरी कर लेते है तो फिर आप बैंक के अंदर बड़ी आसानी से जॉब कर सकते है। आये पहले हम उन बैंक्स की लिस्ट देख लेते है जिसमे यह आपकी जॉब लगवा सकती है।

IBPS के अंदर आने वाले Banks

  • Punjab National Bank (पंजाब नेशनल बैंक)
  • Bank Of India (बैंक ऑफ़ इंडिया)
  • UCO Bank (युको बैंक)
  • Oriental Bank Of Commerce (ओरिएण्टल बैंक ऑफ़ कॉमर्स)
  • Bank Of Baroda (बैंक ऑफ़ बड़ोदा)
  • State Bank Of India (भारतीय स्टेट बैंक)

RBI बैंक को छोड़कर के सभी बैंक इसके अंतर्गत आते है जो की सरकारी बैंक होते है। इसके अलावा और भी बहुत सारे बैंक इसके अंदर आया करते है तो यह सिर्फ थोड़े से नाम मैंने आपको बताए है।

जैसा की में आपको पहले ही बता चूका हु की यह ऐसी संस्था है जो की एग्जाम देती है बैंक में नौकरी करने के लिए तो आये अब हम जान लेते है की वह कौन से एग्जाम होते है जिन की मदद से आप बैंक में नौकरी कर सकते है।

IBPS Exams List

  1. IBSC RRB Exam for Officers and office assistants
  2. IBPS SO Exam for Specialist Officers
  3. IBPS Clerk Exam for clerical positions
  4. IBPS PO Exam for Probationary Officers

IBSC RRB Exam

यह पेपर बैंक के अंदर अफसर और ऑफिस असिस्टेंट के लिए होता है और इसकी मदद से आपको किसी शहर के छोटे बैंक में आसानी से जॉब मिल सकती है।

IBPS SO Exam

इस पेपर की मदद से आप किसी ख़ास फील्ड के अफसर बन सकते है। अगर आप किसी फील्ड में एक्सपर्ट हो तो फिर आपको यह वाला पेपर ज़रूर देना चाहिए और Special Officer बनना चाहिए।

IBPS Clerk Exam

यह पुरे भारत के किसी भी सरकारी बैंक के अंदर आपको क्लर्क की नौकरी दिलवा सकती है तो अगर आप क्लर्क बनना चाहते है तो फिर आपको यह वाला IBPS Clerk Exam देना चहिये।

IBPS PO Exam

PO थोड़ा अलग तरह का पेपर होता है जिसे करने के लिए आपको इसे पास करना होगा और फिर आप जब इस पेपर को पास कर लगे तो आप PO Officer बन जायेगे यानि की फिर आपको 2 साल की ट्रेनिंग लेनी पड़ेगी जिसके बाद आप बैंक में Assitant Manager या Manager बन सकते है।

यही 4 पेपर IBPS कराती है। अब आप सोच रहे होंगे की आप कोई सा भी पेपर दे सकते है? तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है हर एक पेपर देने के लिए अलग requirement है।

IBPS क्यो बनाया गया?

जैसा कि आपको मालूम है कि IBPS गवर्नमेंट की एक संस्था है और इसे इसलिए बनाया गया है कि यह हमारे भारत में से काबिल लोगो को जॉब दिलवा सके। इसलिए ही यह एक से बढ़कर एक exam pattern बनाते हैं जिसमे सिर्फ काबिल इंसान ही पास करके अपना कैरियर बना सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि IBPS Full Form In Hindi, IBPS Full Form और IBPS की यह सभी जानकारी आपको काफी अच्छी लगी होगी तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करना बिल्कुल भी न भूलें। अगर आपका IBPS से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं, हम आपको सबसे बढ़िया समाधान बताएंगे।

4 COMMENTS

  1. आपने अपनी वेबसाइट बहुत ही खूबसूरत डिजाइन की है और काफी अच्छी जानकारियां शेयर की है| शुक्रिया|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here