IAS Full Form In Hindi & आई. ए. एस कौन होता है?

हम स्वागत करते हैं आप लोगो का हमारी आज की न्यू पोस्ट IAS Full Form In Hindi & आई. ए. एस कौन होता है? के अंदर इस आर्टिकल मे  हम आपको IAS की Full Form और IAS की पूरी जानकारी हिंदी देने वाले है अगर आप लोगो को भी IAS के बारे में कुछ जानकारी नहीं है तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े पिछली पोस्ट मे हमने आपको MP Full Form In Hindi के बारे में बताया था और हमें उम्मीद है कि यह आर्टिकल भी आपको पसंद आया होगा अगर आप लोगो ने यह आर्टिकल अभी तक नहीं पढ़ा तो अभी जाकर पढ़ लीजिए तो चलिए शुरू करते हैं आज के IAS Full Form In Hindi & आई. ए. एस. कौन होता है? के आर्टिकल को और एक पढ़ लेते हैं।

IAS FULL FORM IN HINDI

IAS FULL FORM IN HINDI
IAS FULL FORM IN HINDI

I – Indian


A – Administrative


S – Service

IAS FULL FORM
IAS FULL FORM

IAS की Full Form Indian Administrative Service होती है जिसे हिंदी में भारतीय प्रशासनिक सेवा कहते हैं। आई.ए.एस आफिसर पूरे जिले का आफिसर होता है भारतीय समाज मे आई.ए.एस की नोकरी को सबसे अच्छी नोकरी माना जाता है आई.ए.एस आफिसर को सिर्फ देश का राष्ट्रपति ही पद से नियुक्त कर सकता है और कोई नहीं ।

  आई.ए.एस परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करे?

IAS FULL FORM IN ENGLISH
IAS

आई.ए.एस परीक्षा के आवेदन हम ऑनलाइन या आफ़लाइन दोनों तरह से कर सकते हैं आवेदन करने से पहले सभी कागजात और इन्फोर्मेशन पता कर लेनी चाहिए उसके बाद ही आवेदन के लिए अप्लाई करना चाहिए और परीक्षा देने से पहले अपनी नॉलेज भी देख लेनी चाहिए क्युकी IAS की परीक्षा को सीमित ही लोग पास करते है इसका बहुत टफ पेपर आता है और अपनी उम्र निकलने से पहले IAS का फ़ार्म भर देना चाहिए ।

आई.ए.एस बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए? 

IAS FULL FORM
AGE

आई.ए.एस बनने के लिए सभी जातियों की अलग अलग उम्र निर्धारण की गयी है हम आपको नीचे सापेक्ष मे बता देते है -👇

  • ओबीसी – उम्मीदवार के लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए।
  • सामान्य – उम्मीदवार के लिए अधिकतम आयु 32 वर्ष होनी चाहिए।
  • अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति – एक उम्मीदवार के लिए अधिकतम आयु 37 वर्ष होनी चाहिए।

आई.ए.एस की परीक्षा मे कितनी बार शामिल हो सकते हैं? 

IAS
IAS
  • ओबीसी – 9 बार
  • जनरल – 6 बार
  • एससी / एसटी– असीमित संख्या मे
  • शारीरिक रूप से विकलांग – 9 सामान्य और ओबीसी के लिए प्रयास, जबकि एससी / एसटी के लिए असीमित

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसकी मदद से आपको IAS की Full Form और IAS की पूरी जानकारी हिंदी मे मिल गयी होगी तो आप लोगो से रिक्वेस्ट है कि इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया जैसे – Facebook, Twitter, Pinterest आदि पर शेयर करना ना भूले।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here