HSC Full Form In Hindi – HSC क्या है?

आज में आपको बताने वाला हू HSC Full Form, HSC Full Form In Hindi, HSC क्या है, आदि सभी चीज़ों के बारे में पूरी जानकारी हिंदी मे देने वाला हू जिससे कि आपकी जानकारी में और ज़्यादा बढोतरी हो सके क्योकि Knowledge बहुत ही ज़्यादा ज़रूरी होती है तो चलिए अब हम लोग शुरू कर देते हैं।

अक्सर आप में बहुत सारे लोग HSC के बारे में सुनते रहते होंगे लेकिन कभी आपका ध्यान उधर नहीं गया होगा तो आज में आपको बताने वाला हु HSC के बारे में पूरी जानकारी जो की आपको काफी हद तक अच्छी ज़रूर लगेगी क्योकि हम आपको हर एक चीज़ को विस्तार में बताने वाले है।

पिछले पोस्ट के अंदर हम ने आपको IBPS Full Form In Hindi, IBPS In Hindi और आईबीपीएस फुल फॉर्म आदि के बारे में जानकारी दी थी तो हम आशा करते है की यह उत्तम जानकारी से आपको काफी फायदा हुआ होगा तो अब हम लोग इसके बारे में  लेते है लेकिन अगर आपने यह ऊपर वाली पोस्ट पढ़ी नहीं है तो फिर आप इसे पढ़ सकते है।

H – Higher 


S – Secondary


C – Certificate

 


HSC Full Form

Higher Secondary Certificate

HSC की Full Form जो होती है वह Higher Secondary Certificate कहलाती है और इसका हिंदी में मतलब उच्चतर माध्यमिक प्रमाणपत्र होता है। यह एक सर्टिफिकेट होता है जिसे आप लोग 12th करने के बाद जो भी certificate दिया जाता है वह सभी उच्चतर माध्यमिक प्रमाणपत्र कहलाते है।

इस वाले सर्टिफिकेट को लेने के लिए भी आपके पास SSC का सर्टिफिकेट भी होना अनिवार्य है वर्ना आप इस वाले सर्टिफिकेट को कभी भी हासिल नहीं कर सकते है। दूसरा यह 12th की marksheet को भी इसी श्रेणी के अंदर गिना जाता है तो आप लोग कंफ्यूज कभी न होना।

लेकिन भारत के अंदर अब इस सर्टिफिकेट की कोई ज़्यादा मान्यता नहीं रह गई है क्योकि इसे भारत में 1975 में शुरू किया गया था लेकिन अब आकर के इसे बंद यानि निरस्त कर दिया गया है। पाकिस्तान, बांग्लादेश जैसे देश में आज भी इसी शिक्षा वाले रास्ते पर चला जाता है।

यह एक २ साल का सर्टिफिकेट होता था और इसका फायदा बिलकुल एसएससी की तरह ही था लेकिन अब इसकी कोई ज़्यादा वैल्यू नहीं रह गई है। यह आप एक तरह से कह सकते है की 12th के एग्जाम होते है जिन्हे यह सर्टिफिकेट दिया जाता है।

उम्मीद करते है की यह HSC Full Form In Hindi और HSC Full Form आपको काफी पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर शेयर कीजिये क्योकि हो सकता है की उनके लिए यह जानकारी काफी मददगार साबित हो सके।

इसके अलावा हम ने कुछ और जानकारी के आर्टिकल्स आपके लिए निचे लिखे हुए है।

Leave a Comment