How To Wake Up Early In The Morning In Hindi | सुबह जल्दी उठने के तरीके हिंदी में

आप जानते हैं कि जल्दी जागना अधिक फलदार होने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। आप जानते हैं कि दुनिया के कई सबसे सफल उद्यमी शुरुआती और जल्दी उठने वाले हैं। फिर भी आप कितनी भी कोशिश कर लें, आप झपकी लेना बंद नहीं कर सकते। यदि आप एक रात के उल्लू हैं और आपने जल्दी जागने की कोशिश की है, तो आप जानते हैं कि यह सबसे कठिन आदतों में से एक है।

इन दिनों सभी लोग रातभर और देर रात तक अपने काम करते रहते है और फिर सोचते है कि सुबह जल्दी कैसे उठा जाए। परंतु कुछ ऐसे भी लोग रहते है जो देर रात तक जागते तो नही है परंतु सुबह जल्दी उठ भी नही पाते है। इस समस्या से काफी लोग लढ़ रहे है। इसीलिए आज हम आपको आज के इस लेख में सुबह जल्दी उठने के तरीके बता रहे है, जिनका इस्तेमाल करके आप सुबह जल्दी उठ सकते है।

How To Wake Up Early In The Morning In Hindi | सुबह जल्दी उठने के तरीके हिंदी में

1. एक समय में केवल एक नियम पर ध्यान केंद्रित करे

आपने जो किया, उसके लिए कोई समय सीमा तय करने का प्रयास न करें और जब आप जल्दी उठना चाहते हैं – तो ऐसा नहीं होगा। आप कभी नहीं जानते कि आपकी प्रगति के रास्ते में क्या परिस्थितियाँ आएंगी, चाहे वह भावनात्मक प्रतिरोध हो, या व्यक्तिगत या पेशेवर असफलता।

Lower Back Pain Treatments In Hindi | कमर दर्द का इलाज हिंदी में

एक समय में एक कार्य पर ध्यान केंद्रित करें। इस बात पर ध्यान दें कि आप अभी किस समय पर उठते हैं और कब से जागना चाहते हैं। अपना अलार्म 15 से 30 मिनट पहले सेट करें, और एक बार जब आप उस समय उठने में सहज हो जाएं, तो इसे पहले फिर से सेट करें, और फिर से, जब तक आप अपने नए शुरुआती समय में आराम से नहीं जागते।

2. एक अलार्म खोजें जो आपको जल्दी उठा दे

कुछ लोगों को अलार्म घड़ियों के साथ कोई समस्या नहीं है, लेकिन मुझे लगता है कि वे बेजान हैं।  विभिन्न अलार्म विकल्पों का परीक्षण करें और देखें कि कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है। यदि आप सुबह उठने के लिए अलार्म का उपयोग करते है तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प रहेगा।

3. अपनी सुबह दबाव मुक्त रखें

एक चीज हम वयस्कों के रूप में खो देते हैं वह है स्वतंत्रता की भावना जो हमारे पास बच्चों के रूप में थी। जब हमारे पास अनुसूची, समय सीमा, लक्ष्य या दबाव की कोई भावना नहीं थी, तो हम हमेशा भावनात्मक रूप से उपलब्ध थे और हमारी कल्पनाओं ने हमें ऐसा महसूस कराया कि कुछ भी संभव था। मुझे यकीन नहीं है कि जब यह “अनकूल” हो गया, लेकिन यह वास्तव में आपका दिन शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है।

Health Benefits of Exercise In Hindi | व्यायाम करने के फायदे हिंदी में

4. सोने के बहाने को खत्म करें

जैसा कि आप अपने नींद चक्र को समायोजित करना जारी रखते हैं, कुछ दिन दूसरों की तुलना में कठिन होंगे। वहाँ सुबह होगी जहाँ आप अपने अलार्म को बंद करने और सोने के लिए सही वापस जाने के लिए सब कुछ करेंगे। कभी-कभी यह काम करेगा।

इस मोटे पैच के दौरान, आप अपनी सुबह को आसान बनाने के लिए क्या कर सकते हैं। यदि आप बहुत थक गए हैं तो आप कॉफी बनाने से भी डरते हैं, अपने कॉफी निर्माता को प्रोग्राम करें। यदि आपका घर सुबह ठंडा है, तो अपने बिस्तर के बगल में अपने घर की छत और चप्पल छोड़ दें। यदि आपका मन फ्लैट लाइनों पर है जब आप नाश्ते पर फैसला करने की कोशिश करते हैं, तो रात को पहले तय करें और अवयवों को तैयार करें। आखिरकार, जल्दी जागने और कार्य करने की आपकी क्षमता एक ही समय में होगी।

Health Benefits Of Drinking Water In Hindi | पानी पीने के फायदे हिंदी में

5. जो आपने पूरा किया है, उस पर नज़र रखें

जागने को जारी रखने के लिए सबसे बड़े प्रेरकों में से एक यह है कि जब आप पहली बार उठते हैं तो आप किस चीज को पूरा करते हैं। सुबह 9 बजे तक, आपके पास सभी बड़े काम पूरे हो चुके हैं जबकि बाकी सब अभी शुरू हो रहे हैं। यह आपके बाकी दिन को शांत करने की भावना देता है, क्योंकि आपको अपने लक्ष्यों को पूरा करने से रोकने में रुकावट या गड़बड़ी के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

6. जल्दी जागने का अभ्यास करें

यदि आप अपने स्नूज़ बटन को तोड़ने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो यह कोशिश करें, दिन के दौरान, अपने बेडरूम को ऐसे सेट करें जैसे कि यह सुबह की शुरुआत हो और आपके अलार्म के बंद होने के बारे में ना सोचे। अब से कुछ मिनटों के लिए अपना अलार्म सेट करें, और जब यह बंद हो जाता है तो स्नूज़ बटन को दबाकर उठने का अभ्यास करें। अलार्म बजा, उठ खड़ा हुआ। अलार्म बंद हो जाता है, खड़े हो जाओ, और आगे बढो। यह अभ्यास  आपके भीतर जाकर जल्दी और सफलतापूर्वक जगाएगा।

7 Habits Of Successful People In Hindi | सफल लोगो की 7 आदतें हिंदी में

7. जल्दी सोया करे

यदि आप जल्दी उठने और सफलतापूर्वक दिवस मनाने की आशा करते हैं, तो आपको भरपूर नींद लेने की आवश्यकता होगी। इसका मतलब है कि जल्दी बिस्तर पर जाना, भले ही आप आमतौर पर एक रात के उल्लू हो। शाम के घंटों में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से बचें और जब तक आपको अनुशंसित आठ घंटे की नींद नहीं मिल जाती है, तब तक सोए।

Conclusion – 

आज के इस लेख में हमने आपको How To Wake Up Early In The Morning In Hindi के बारे में जानकारी दी है। हम आशा करते है की आज का यह लेख आपको बहुत पसंद आया होगा। यदि यह लेेेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Comment