How To Fight The Summer Heat In Hindi | गर्मी से बचने के उपाय हिंदी में

हम सभी जानते हैं कि गर्मिया बहुत अच्छी रहती है। गर्म मौसम, पूल पार्टियां, धूप में इधर-उधर दौड़ने की इच्छा, ये सभी ऐसी चीजें हैं जिनका हम सचमुच पूरे साल इंतजार करते हैं। लेकिन कोई भी वास्तव में गर्मियों के बुरे हिस्सों के बारे में बात नहीं करता है। कष्टप्रद बिट्स, जैसे गर्मी से सोने में सक्षम नहीं होना, आपके बाल जो तीन महीने से स्थायी रूप से घुंघराले हैं, और इतने पसीने से आप हर चीज से चिपके रहते हैं। इन सभी चीजों का भी सामना करना पड़ता है।

परंतु गर्मी चाहे कितनी भी हो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही है, हम जो उपाय आज आपको बता रहे है उनका पालन करके आप गर्मियों के आनंद उठा सकते है। हमने गर्मियों की गर्मी से लड़ने के लिए 10 उपाय नीचे बता दिए हैं, यह उपाय आपको गर्मी से बचाएंगे। तो चलिए अब हम आपको गर्मी से बचने के उपाय बताते है।

How To Fight The Summer Heat In Hindi | गर्मी से बचने के उपाय हिंदी में

1. ज्यादा पानी पिए

आप जानते हैं कि पूरे साल हाइड्रेटेड रहना कितना महत्वपूर्ण है। जब आपको बहुत पसीना आता है, तो व्यायाम या गर्मी की गर्मी के कारण, पर्याप्त पानी पीना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। जब भी आपका शरीर शारीरिक गतिविधि या बाहर के गर्म मौसम से गर्म होता है, तो आपका आंतरिक एयर कंडीशनर चालू हो जाता है और आपको पसीना आने लगता है।

Health Benefits Of Drinking Water In Hindi | पानी पीने के फायदे हिंदी में

अन्य हाइड्रेशन मिथकों की तरह, पानी आपके लिए एकमात्र विकल्प नहीं है, लेकिन यह हम में से अधिकांश के लिए मुफ्त और आसानी से सुलभ है। यहां तक ​​कि अगर आपको अपने आप को अधिक पानी पीने के लिए तयार करते है, तो आप बहुत अधिक आरामदायक होंगे

2. गीली चादर या कपड़े के ऊपर सोए

गर्मी में नींद पूरी तरह से खराब होती है क्योंकि यह अक्सर आपको उचित आराम पाने से रोकती है जो आपको अगले दिन काम करने के लिए चाहिए। यदि आप अपने बिजली के बिल पर पैसे बचाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप गीली चादर या कपड़े पर सोने की कोशिश कर सकते हैं। आप भीषण गर्मी में भी शांत रह सकेंगे।

3. अपने शरीर के सबसे अच्छे कूलिंग पॉइंट्स को जानें

यदि आप गर्मी में फंस गए हैं और आप कूलर की जगह नहीं पा रहे हैं, तो आप अपने कूलिंग पॉइंट्स पर आइस पैक, या कोल्ड टॉवल लगा सकते हैं। इसमें कलाई, माथे आदि शामिल हो सकते हैं, अपने कूलिंग पॉइंट्स को जानकर आप खुद को तेजी से और अधिक प्रभावी ढंग से ठंडा कर पाएंगे।

Health Benefits Of Yoga In Hindi | योग के फायदे हिंदी में

4. सीधी धूप से बचें

सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से बचें या कम करें। वे सूर्य की शक्ति के चरम समय हैं। सीधे सूर्य में अपना समय आधे घंटे से अधिक नहीं रखें।

5. अचानक तापमान में बदलाव से बचें

बेहद ठंडे वाले वातावरण के बीच अचानक तापमान में बदलाव से बचें। धूप में बाहर निकलने से पहले अपने आप को कमरे के तापमान तक लाने के लिए कूलिंग बंद कर दें।

Top 10 Ways To Keep Your Mind Calm In Hindi | दिमाग को शांत रखने के तरीके हिंदी में

6. इलेक्ट्रोलाइट्स की जांच करे

ग्रीष्मकाल के दौरान, आपके लिए अपने शरीर के इलेक्ट्रोलाइट और द्रव के स्तर को बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। गर्मी से बचाव करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारा पानी पीते हैं या नींबू पानी की तरह कुछ बाहर निकलने से पहले पीते हैं। नमक की पर्याप्त मात्रा भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पानी को बनाए रखने में मदद करता है।

7. ठंडे फ्रूट्स और सीज़नल वेजेज़ शामिल करें

गर्मी से सुरक्षित रहने के लिए किसी का आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मसालेदार और किण्वित खाद्य पदार्थ खाने से बचें। हल्का और छोटे भागों में खाएं। खट्टे फल पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करें क्योंकि आपको अपनी प्रतिरक्षा बनाने के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होगी और आपको एंटीऑक्सिडेंट की खुराक प्रदान करनी होगी। अपने दैनिक आहार में समर स्क्वैश, लौकी, लेट्यूस और अन्य शीतलन सामग्री जैसे वेजी शामिल करें।

Health Benefits Of Honey In Hindi | शहद के फायदे हिंदी में

8. आप जो पहनते हैं, उसे देखें

आपकी पोशाक एक महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाती है। यदि आप ढीले सूती कपड़े पहनते हैं जो आसान वेंटिलेशन सक्षम करता है, तो आपके शरीर का तापमान सामान्य रहेगा और आप आराम महसूस करेंगे। सिंथेटिक कपड़े या रेशम, साटन आदि से बचें।

9. शावर ले और साफ रहें

यदि आप बहुत गर्म महसूस करते हैं, तो ठंडे पानी की बौछार शरीर पर करने के लिए जाएं। यह तुरंत ठंडा महसूस करने का सबसे आसान तरीका है। इन गर्म महीनों के दौरान स्वच्छ रहना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह विभिन्न संक्रमणों से आपको रोक देगा।

10. ज्यादा वर्कआउट न करें

अत्यधिक शारीरिक गतिविधि और सूर्य की विषम किरणों के लंबे समय तक संपर्क में रहने से हीट स्ट्रोक हो सकता है। जिम में खुद को ओवरवर्क न करें। याद रखें कि गर्मी को मात देने के लिए आपको अपनी ऊर्जा की आवश्यकता होती है।

Health Benefits Of Turmeric In Hindi | हल्दी के फायदे हिंदी में

Conclusion – 

आज के इस लेख में हमने आपको How To Fight The Summer Heat In Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेेेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपको यह लेेेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Comment