How To Break A Bad Habits In Hindi | बुरी आदतों से कैसे छुटकारा पाये

हमारे जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालने वाली सभी आदतों पर किसी का ध्यान नहीं जाता है, जो कि आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि वे अक्सर हमें समस्याओं के साथ प्रस्तुत नहीं करते हैं। बुरी आदत को कैसे छोड़ना है इसके लिए टोटका या एक तरीका ढूंढना है जो आपके और विशेष आदत के लिए काम करे। सभी आदतें समान रूप से नहीं बनाई जाती हैं, और वे सभी को एक ही तरह से छोड़ा नहीं जा सकता है।

How To Wake Up Early In The Morning In Hindi | सुबह जल्दी उठने के तरीके हिंदी में

आदतें हमारे दैनिक जीवन को चलाती हैं। आप जो कुछ भी करते हैं, वह बहुत कुछ आपके जीवन में किसी बिंदु पर विकसित की गई आदत पर आधारित है। कुछ आदतें सहायक होती हैं, जबकि अन्य आपके खिलाफ भी काम कर सकती हैं। कुछ बुरी आदतें हैं जो आपके जीवन को पूरा करने की क्षमता पर नकारात्मक, दीर्घकालिक प्रभाव डाल सकती हैं। जैसे की धूम्रपान, अस्वास्थ्यकर खाना, बहुत अधिक शराब पीना, यहां तक ​​कि इंटरनेट पर बहुत अधिक समय बिताना, यह सभी बुरी आदतें हैं जिन्हें आप छोड़ना चाहते हैं। तो चलिए आज हम आपको इस लेेेख में बुरी आदतों से कैसे छुटकारा पाये इसके बारे मेें बताते है।

How To Break A Bad Habits In Hindi | बुरी आदतों से कैसे छुटकारा पाये

1. एक समय में एक आदत पर ध्यान दें

मनोविज्ञान में, एक शब्द है जिसे अहंकार की कमी कहा जाता है, जिसका मूल अर्थ है कि आपकी इच्छाशक्ति में हर दिन सीमित मात्रा में ऊर्जा होती है। जब यह अधिक हो जाता है, तो अपने आवेगों को नियंत्रित करना कठिन हो जाता है।

अधिकांश लोगों के पास कई आदतों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इच्छाशक्ति ऊर्जा नहीं है। इसलिए जब वे एक ख़राब स्थिति में होते हैं, तो केवल एक के बजाय उन सभी को छोड़ना बहुत आसान हो जाता है।

Eye Care Tips In Hindi | आंखों की देखभाल के तरीके हिंदी में

2. 30 दिन की हैबिट चैलेंज करें

अगले महीने के लिए आपका लक्ष्य एक आदत को खत्म करने पर ध्यान केंद्रित करना है। इसलिए आपको 100% प्रतिबद्धता की आवश्यकता है। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका 30 दिन की हैबिट चैलेंज  है।

यह 30 दिन वह  है जहां आप एक विशिष्ट आदत लक्ष्य के पूरा होने के आसपास अपने पूरे जीवन की संरचना करते हैं। निश्चित रूप से, आप अन्य काम करेंगे, लेकिन इस लक्ष्य के लिए काम करने में आपका बहुत समय खर्च होगा।

3. एक आरंभ तिथि निर्धारित करें

वह तिथि लिखें जहां आप इस आदत को बदलना शुरू करेंगे। इस लक्ष्य को गंभीरता से लेना महत्वपूर्ण है, इसलिए आधिकारिक उलटी गिनती होने से आपको ट्रैक पर रहने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, आपको इस लक्ष्य के बारे में दोस्तों और परिवार को बताना चाहिए कि वे उनका समर्थन प्राप्त करें।

एक विशिष्ट शुरुआत तिथि होने से इस नए परिवर्तन के लिए ऊर्जा और उत्साह पैदा होता है। आपका उद्देश्य नाटकीय रूप से आपके जीवन को बेहतर बनाना है, इसलिए आपको इस उलटी गिनती के बारे में ऊर्जावान महसूस करना चाहिए।

Health Benefits of Exercise In Hindi | व्यायाम करने के फायदे हिंदी में

4. लक्ष्य को पहचानें

बुरी आदतों को खत्म करना एक लक्ष्य निर्धारित करने जैसा है। लक्ष्य तिथि के साथ युग्मित मन में एक विशिष्ट परिणाम के बिना, आपने इसे प्राप्त नहीं किया। ध्यान दें कि इस परिणाम की एक विशिष्ट परिणाम के साथ समय सीमा कैसे है। आपको पता चल जाएगा कि यह काम कर रहा है या नहीं।

5. एक बेसलाइन मेट्रिक सेट करें

एक स्थायी परिवर्तन करने का सबसे अच्छा तरीका दैनिक, वृद्धिशील सुधारों पर ध्यान केंद्रित करना है। आपका लक्ष्य निर्धारित करके इस आदत को खुद से दूर करना है जहाँ आप लगातार मात्रा या समय को कम करते हैं जो आप इसे करते हैं। आधार रेखा मीट्रिक स्थापित करने की प्रक्रिया महत्वपूर्ण है।

6. वृद्धिशील लक्ष्य बनाएं

एक वृद्धिशील लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करना बेहतर है जहां आप धीरे-धीरे बुरी आदत को करने से दूर जाते हैं।उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आप एक धूम्रपान करने वाले व्यक्ति हैं, जो एक दिन में औसतन 20 सिगरेट पीता है। आपका अंतिम लक्ष्य जब आप सोचते हैं कि बुरी आदतों को कैसे पूरी तरह से छुटकारा पाएं। लेकिन अभी के लिए, आप वृद्धिशील लक्ष्यों से चिपके रहेंगे। इसीलिए हमेशा वृद्धिशील लक्ष्य बनाएं।

Health Benefits Of Laughter In Hindi | हंसने के फायदे हिंदी में

7. आदत के दिनचर्या की पहचान करें

सभी आदतों में पहले से होने वाली क्रियाएं और विचार होते हैं। इस प्रक्रिया को समझने का सबसे अच्छा तरीका प्रत्येक व्यक्तिगत घटक के ऊपर जाना है, इसलिए इस बारे में बात करें कि यह कैसे करना है।

8. रिकॉर्ड हैबिट ट्रिगर करे

हम कुछ कार्रवाई करने के लिए लगातार संकेतों के साथ बमबारी कर रहे हैं। कभी-कभी वे बाहरी होते हैं जहां एक दृष्टि, ध्वनि या गंध एक लालसा पैदा करती है। दूसरी बार, यह एक आंतरिक अनुभूति है जो इस इच्छा को जगाती है।

एक स्थायी परिवर्तन करने के लिए, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि ये “ट्रिगर” कब और क्यों होते हैं। जब भी आपको किसी बुरी आदत को पूरा करने की आवश्यकता महसूस होती है, इन ट्रिगर्स का विश्लेषण करे, अब आप जानते हैं कि आप तनाव महसूस करने और तनाव कम करने की इच्छा के कारण होता है।

9. विभिन्न पुरस्कारों की कोशिश करें

बुरी आदतों के बारे में दिलचस्प बात यह है कि वे अक्सर अवचेतन इनाम पाने की इच्छा से आते हैं। आमतौर पर, हम उन्हें करते हैं क्योंकि हम आराम, खुशी, स्फूर्ति, स्वीकार या प्यार महसूस करना चाहते हैं। अच्छी खबर यह है कि आप बुरी आदत को हटा सकते हैं और फिर भी यह सकारात्मक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

Health Benefits Of Drinking Water In Hindi | पानी पीने के फायदे हिंदी में

10. अपनी पहचान बदलें

आदतें अक्सर छोड़ना कठिन होता है क्योंकि आमतौर पर वे बदलते हैं कि हम रोजमर्रा की जिंदगी में कैसे कार्य करते हैं या एक स्वस्थ जीवन शैली में बदलाव से जुड़ते हैं। ये दोनों ठीक हैं, लेकिन यह अधिक कठिन है अगर हमारी पहचान इन परिवर्तनों के खिलाफ लड़ रही है।

Conclusion – 

आज के इस लेख में हमने आपको How To Break A Bad Habits In Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी है। हम आशा करते है कि आज का यह लेख आपको बहुत पसंद आया होगा। यदि यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। आप चाहे तो इसे सोशल मीडिया साइट पर भी शेयर कर सकते है।

Leave a Comment