HIV क्या है? । HIV Full form In Hindi

HIV Full form In Hindi :- आज के समय में भी कुछ ऐसे वायरस है जिनका अभी तक डॉक्टर्स ने कोई इलाज नही ढूढ़ पाया है, और आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे ही वायरस के बारे में बतायेगे और साथ ही HIV Full Form के बारे में भी बतायेगे। अगर आप HIV Full form In Hindi के बारे में नही जानते है तो आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ कर इसके बारे में सभी जानकारी ले सकते है।

HIV एक तरह का वायरस है जो मनुष्य के शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र (इम्यून सिस्टम) को प्रभावित करता है और समय के साथ धीरे धीरे शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को नष्ट कर देता है। यह वायरस सिर्फ हवा से नही नही फैलता है, अगर खून के द्वारा या फिर किसी संक्रमित व्यक्ति के साथ यौन सम्बन्ध बनाने से फैलता है। एचआईवी फुल फॉर्म के बारे में जानकारी लेने के लिए आप इस अतिकाल पर बने रहे।

HIV क्या है? |What Is HIV

HIV एक ऐसा वायरस है जो मानव शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को नष्ट कर देता है जिससे उस व्यक्ति को एड्स होने का खतरा हो जाता है। आसान शब्दों में कहो तो यह HIV Full form मानव शरीर में बीमारीओं से लड़ने की क्षमता को खत्म कर देता है, जो एड्स का रूप ले लेती है और इसके बाद मानव शरीर में कई बीमारियाँ हो जाती है और अंत में उस संक्रमित व्यक्ति की म्रत्यु हो जाती है।

जब किसी मानव के शरीर में HIV वायरस जाता है तो तब यह उस व्यक्ति के शरीर की CD4 कोशिकाओ से अपनी प्रतिलिपि बनाना बनाना शुरू देता है और इसके बाद यह वायरस करोड़ो की संख्या में हमारे शरीर में बन जाता है और इसके बाद यह शरीर की CD4 कोशिकाओ को नष्ट कर देता है। इन CD4 कोशिकाओ को स्वेत रक्त कोशिकाएं भी कहते है। इसके बाद उस व्यक्ति के शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता खत्म हो जाती है।

HIV Full Form in English

HIV (Human immunodeficiency virus)

HIV Full Form in Hindi

एचआईवी : मानव इम्यूनोडिफ़िशिएंसी वायरस

HIV वायरस के प्रकार | Types Of HIV Hindi

HIV वायरस दो तरह का होता है जिसको डॉक्टर्स ने उसके लक्षणों के आधार पर वर्गीकृत किया है।

HIV-1

HIV वायरस का यह टाइप दुनिया भर में पाया जाता है और यह काफी लोगो को होता है.

HIV-2

HIV वायरस का यह प्रकार काफी खतरनाक होता है और इस वायरस के संक्रमण में ज्यादातर पश्चिम अफ्रीका, एशिया और यूरोप के नागरिक आते है।

HIV वायरस से जुड़े हुए कुछ FAQ

इस वायरस से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न जो अक्सर लोगो के दिमाग मे रहते है। जिनके बारे में हमने नीचे बताया हैं। आप भी इनके बारे में जरूर जान लें।

HIV वायरस क्या है?

HIV वायरस एक ऐसा वायरस है जो मानव शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता को खत्म कर देता है।

HIV Virus की English में फुल फॉर्म क्या है?

HIV Virus की English में फुल फॉर्म Human immunodeficiency virus है।

HIV वायरस की Hindi में फुल फॉर्म क्या है?

एचआईवी वायरस की हिंदी में फुल फॉर्म मानव इम्यूनोडिफ़िशिएंसी वायरस है।

HIV वायरस शरीर में क्या नष्ट कर देता है?

HIV वायरस हमारे शरीर की CD4 कोशिकाओं को नष्ट कर देता है जो बिमारियों से लड़ने में हमारे शरीर की मदद करता है और इसको प्रतिरक्षा तंत्र भी कहते है।

क्या HIV वायरस और एड्स एक है?

HIV वायरस और एड्स अलग है, HIV एक वायरस है जो मानव शरीर को नुकशान पहुचता है जबकि एड्स एक बीमारी है जो HIV वायरस के कारण होती है। इस बीमारी में शरीर एक साथ बहुत सी बिमारियों से संक्रमित हो जाता है।

निष्कर्ष

हर किसी की एचआईबी की बेसिक जानकारी होना बहुत जरूरी है ताकि इस वायरस से बचा जा सके। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हमने इस आर्टिकल में आपको HIV क्या है? । HIV Full form In Hindi के बारे में Useful जानकारी के बारे मेंं आपको बताया।

Leave a Comment