जीपीएस क्या है? | जीपीएस का पूरा नाम क्या है?

GPS क्या है? | GPS Full form In Hindi :– यदि आपके विज्ञान और टेक्नोलॉजी में रुचि है तो अपने GPS के बारे में जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आपके लिए GPS की फुल्लफॉर्म की जानकारी है आप जानते हैं कि GPS की फुल्लफॉर्म क्या होती है? क्या आपको पता है GPS कैसे काम करता है? इसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते है लेकिन कई सारे ऐसे लोग भी है जिन्हें GPS की अच्छी जानकारी है।

यदि आप उन लोगो मे आते हैं जिन्हें GPS Full form in Hindi की जानकारी नही है और आप GPS Fullform in Hindi की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है क्योंकि आज हम इस पोस्ट में What is GPS Fullform in Hindi की जानकारी साझा करने जा रहे हैं। उम्मीद करते हैं उपको हमारे द्वारा दी जाने वाली जानकारी काफी पसंद आएगी।

GPS क्या है?| What is GPS in Hindi

What is GPS in Hindi

GPS यानी Global Positioning System एक ऐसा सिस्टम होता है इस सिस्टम के द्वारा आप दुनिया के किसी भी जगह का पोजीशन की डिटेल प्राप्त कर सकते हैं। यह एक उपग्रह नेविगेशन प्रणाली है, जिसका उपयोग किसी विशेष स्थान तक पहुंचने के लिए सटीक स्थान, वेग और समय जानने के लिए किया जाता है। जो राज्य सरकार द्वारा बनाया जाता है, जो मुख्य रूप से  से सैनिकों और सैन्य वाहनों की सहायता के लिए डिज़ाइन किया जाता है।

लेकिन आज के समय में जीपीएस रिसीवर का इस्तेमाल कोई भी व्यक्ति स्वतंत्र रूप से कर सकता है। GPS सौर ऊर्जा से चलते हैं और सौर ऊर्जा न होने पर इनके संचालन के लिए GPS में बैकअप बैटरी ऑनबोर्ड भी लगी होती है। जिसके करण यह दिन और रात हर समय काम करता रहता है।

GPS Meaning In Hindi

अब GPS का इतना विकास हो चूका है कि इसका उपयोग Mobile, Rail, Bus, Car  इत्यादि बहुत सारी पब्लिक चीजों में किया जाता है। जीपीएस की सहायता से अपने किस फॅमिली को उसकी सुरक्षा के लिए ट्रैक भी कर सकते हैं कि अभी पर वो किस समय किस लोकेशन पर हैं और इसके लिए आपको कुछ सॉफ्टवेयर अथवा App की आवश्यकता होती है।

GPS Full form In Hindi

ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम

GPS Full Form In English

GPS (Global Positioning System)

Parts of GPS in Hindi

जीपीएस को अलग-अलग 3 पार्ट में विभाजित किया जाता है, जो निम्न है जैसे कि-

Space Segment

यह उपग्रहों को refers  करता है। इसे छह कक्षीय विमानों में लगभग 24 उपग्रह वितरित के लिए उपयोग में लाया जाता है।

Control Segment

इसका इस्तेमाल उपग्रहों को बनाए रखने और निगरानी करने के लिए पृथ्वी पर स्थित विकसित स्टेशन को refers  करता है।

User Segment

इसकी मदद से उपयोगकर्ताओं को refers करता है जो स्थिति और समय की गणना करने के लिए जीपीएस उपग्रहों से प्राप्त नेविगेशन संकेतों से जोड़ता हैं।

GPS कैसे काम करता है? | How GPS Works in Hindi

GPS लगभग 32 सॅटॅलाइट का एक समुह होता है जो पृथ्वी की सतह से लगभग 26,600 किलो मीटर कि दुरी पर ऊपर वायुमंडल में स्थित रहते है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वास्तव में सेटेलाइट का सवामित्व सयुक्त राज्य अमेरिका के पास है, लेकिन इसका उपयोग कोई भी कर सकता है। इसके लिए उसके पास एक रिसीवर होना चाहिए।

क्योंकि ये GPS Receiver इन्ही सॅटॅलाइट से भेजे गये सिग्नल के संकेतो के आधार पर स्थान बताते है जो सटीक और बेहतर गणना के लिए 4 सेटेलाइट का यूज़ करता है। यह users को Three- Dimensional Position Latitude, Longitude Line और Elevation के बारे मे डिटेल प्रदान करता है।

GPS का उपयोग | Uses of GPS in Hindi

जीपीएस को कई सारे कामों के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है और इनमे से कुछ के बारे में हम आपके साथ नीचे बात करेंगे।

  • जीपीएस से युक्त टेक्नोलॉजी डिवाइस का लोकेशन पता कर सकता है इसके इस्तेमाल से आप अपने फ़ोन का लोकेशन भी पता कर सकते हैं या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जो जीपीएस सपोर्ट करता है।
  • इस टेक्नोलॉजी की खासियत है कि यदि।आप किसी प्रकार की दुर्घटना या मुशीबत में फस जाते हैं और आप एमरजेंसी नंबर पर डायल करते हैं तो आपातकालीन दल आपके लोकेशन का पता करके आप तक पहुँच जायेंगे जरूरी नहीं है कि आप आपातकालीन दल को अपना लोकेशन करे बिना लोकेशन शेयर करें भी आपको मदद भेज दी जाएगी।
  • यदि आप अपने किसी वाहन में इसका use कर सकते हैं ताकि आपका वाहन चोरी होने पर आप अपनी गाडी को ट्रैक कर सकते हैं और इस प्रकार आप GPS की मदद से अपनी खोयी हुई गाडी को दोबारा प्राप्त कर सकते हैं ।
  • जीपीएस का यूज़ आप आप आपने सामान को सुरक्षित रखने के लिए तथा सही लोकेशन का पता करने के लिए भी कर सकते हैं।

GPS FAQ

जीपीएस काफी अच्छी टेक्नोलॉजी है। जिसका इस्तेमाल आज काफी किया जाता है। लेकिन जीपीएस से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न जिनके बारे में अभी लोग नही जानते है। शायद आप भी जानते होंगे। जिनके बारे में नीचे हमने बताया है।

पहला GPS कब इस्तेमाल किया गया था?

पहला जीपीएस 1960 के दशक में अमेरिकी नौसेना के जहाजों को और अधिक सटीक रूप से नेविगेट करने में मदद करने के लिए विकसित किया गया था।

GPS को हम कहाँ इस्तेमाल कर सकते हैं?

इसका इस्तेमाल हम  Mobile, Rail, Bus, Car  इत्यादि बहुत सारी पब्लिक चीजों को ट्रक करने के लिए कर सकते हैं।

GPS कहाँ स्थित होते हैं?

यह पृथ्वी की सतह से लगभग 26,600 किलो मीटर कि दुरी पर ऊपर की ओर वायुमंडल में स्थित रहते है।

GPS टेक्नीक का उपयोग कैसे कर सकते हैं?

जीपीएस रिसीवर का इस्तेमाल कोई भी व्यक्ति स्वतंत्र रूप से कर सकता है।

निष्कर्ष

तो ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको महत्वपूर्ण टेक्नोलॉजी जीपीएस क्या है? | जीपीएस का पूरा नाम क्या है?  के बारेे में जानकारी शेयर की है। जिसके बारे में सभी को पता होना बहुत ही जरूरी है। अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें?

 

Leave a Comment

BasGuide We would like to show you notifications for the latest news and updates.
Dismiss
Allow Notifications