गवर्नमेंट टीचर कैसे बने? प्राइमरी टीचर कैसे बने?

आप सभी लोगो का हमारे इस पोस्ट के अंदर स्वागत है और आज हम लोग आपको बताने वाले हैं कि Government Teacher Kaise Bane? या फिर प्राइमरी टीचर कैसे बने? या School Teacher Kaise Bane टीचर बनने के लिए किस – किस कोर्स की ज़रूरत होती है? कहा से शुरुआत करे? आदि सभी सवालों का जवाब मे आप लोगो को यहा पर देने वाला हू जिससे कि आपने जो टीचर बनने का सपना आप ने देखना है उसका रास्ता आपको आज मिल जाए क्योकि हम ने देखा है कि Internet पर इस टॉपिक पे पहले से ही काफी सारी जानकरी है लेकिन सभी ने आधी – अधूरी जानकारी दी है।

आज आप सभी से मेरी गुज़ारिश है कि आप इस पोस्ट को पूरा अंत तक पढ़े जिससे कि आप को पूरी डिटेल्स मिल जाए और आप असानी से Government Teacher Kaise Bane के बारे में जानकारी हासिल कर ले। मे नही चाहता कि आप लोग आधी जानकारी से अपना Aim सिलेक्ट करे तो चलिए अब शुरू करते हैं और सारे Method जान लेते हैं School Teacher Kaise Bane के।

School Teacher बनने के लिए कौन से कोर्स करने होंगे?

 

Government Teacher Kaise Bane

यह एक Common सा सवाल है जो लगभग हर एक व्यक्ति सोचता रहता है तो आज में आपको बिल्कुल शुरू से Step By Step Process बता देता हूं।

पहले 12th पास किजिये।

सबसे पहला काम आपको यह करना है कि आपको 12th पास करनी है उस सब्जेक्ट से जिसके आप अध्यापक (टीचर) बनना है। यानी कि अगर आप Maths के टीचर बनना चाहते हैं तो आप PCM (Physics, Chemistry और Maths) से 12th करनी होगी। अगर आपको English, Hindi, Geography आदि का टीचर बनना है तो फिर आपको Arts साइड से 12th पास करनी होगी।

जब आप लोग 12th क्लास करे तो याद रहे कि आप जिस चीज़ के टीचर बनना चाहते हैं उस ही सब्जेक्ट से आप 12th क्लास किजिये जिससे कि आगे Graduation में आप को दिक्कत ना आए।

Graduation पास किजिये।

अब आपको Graduation पास करनी है यानी कि B.A. (Bachelor Of Arts), B.Sc (Bachelor Of Science) या फिर B.Com (Bachelor Of Commerce) करनी होगी। यह कोर्स डिपेंड करते हैं कि आपने 12th मे कोन सी साइड आपने ली थी।

अगर आप Science साइड वाले स्टूडेंट्स थे तो फिर आप B.Sc कर सकते हैं। लेकिन अगर आपने Arts साइड से 12th की थी तो आप B.A. कर सकते हैं और कॉमर्स वाले B.Com कर सकते हैं।

आप चाहिए तो इनमे से कोई सा भी कोर्स कर सकते हैं चाहिए आप किसी भी साइड के स्टूडेंट क्यो न हो लेकिन साइड चेंज करने से दिक्कत यह होती है कि आप की जल्दी से कुछ समझ में नहीं आता है। जैसा कि आप को मालूम है कि Graduation Course मे तीन साल लगते हैं तो फिर आप इससे अच्छे नंबरो से पास किजिये।

B.ED या B.T.C. किजिए

जब आप लोगो का Graduation Complete हो जाए तो आपको अब B.ED या फिर B.T.C. का कोर्स करना होगा क्योकि यही दोनों कोर्स की मदद से आप एक टीचर बन सकते हैं क्योकि लगभग सभी Teacher Requirement के लिए यह डिग्री मांगते हैं।

आपकी जानकारी के लिए आपको बोल देना चाहता हूं कि B.Ed मे एडमिशन लेने के लिए आपकी पर्सेंटेज काफी अच्छी होनी चाहिए क्योकि यहा पर अच्छा खासा कॉम्पिटिशन होता है तो Graduation मे ही अपनी तैयारी अच्छी रखे।

हम आपको यही कहेगे की आप बी.एड कीजिये क्योकि BTC सिर्फ उत्तर प्रदेश के नागरिक ही कर सकते है तो बढ़िया ऑप्शन इसके अंदर यही है की आप बी.एड कर लीजिये। यह 2 वर्ष का कोर्स होता है तो आपके कुल 5 साल लग जायेगे, 3 साल ग्रेजुएशन में और 2 साल इसके अंदर तो अब हम जान लेते है की इसके बाद टीचर कैसे बना जाता है?

नोट: अगर आपको प्राइमरी टीचर बनना है तो ज़रूरी नहीं की आप बी.एड ही करे आप किसी भी कोर्स से इसकी तैयारी कर सकते है लेकिन शर्त यह है की आप जिस सब्जेक्ट के टीचर बनना चाहते है आप की डिग्री उसी सब्जेक्ट से होनी चाहिए।

Government Teacher बनने की तैयारी कैसे करे?

यह सवाल भी आपके दिमाग में ज़रूर आ रहा होगा की आपको यह तो पता चल गया है की आप टीचर कैसे बन सकते है लेकिन अब आप सोच रहे होंगे की टीचर बनने के लिए पेपर होता है तो उसकी तैयारी कैसे की जाये? इसका सीधा सा जवाब यह है की आप जिस भी सब्जेक्ट का टीचर बनना चाहते है उस सब्जेक्ट पर आपको काफी फोकस रखना है।

इसके लिए आप अगर चाहिए तो किसी कोचिंग सेंटर में तयारी कीजिये क्योकि वह पर आपको वह लोग अच्छे से गाइड करेंगे तो अब में आपको तैयारी के कुछ टिप्स शेयर कर देते है।

  • Current Affairs को पढ़ते रहना चाहिए। इसके लिए आप YouTube की मदद भी ले सकते है।
  • रोज़ाना Newspaper पढ़िए। इसमें आप THE HINDU पेपर पढ़ सकते है।
  • रोज़ाना कम से कम 2 घंटे तक आप अपना syllabus पढ़िए
  • अपना कॉन्फिडेंस बढ़ाये। इसके लिए आप अपने कॉलेज में होने वाले प्रोग्राम में हिस्सा लीजिये जिससे की आपका कॉन्फिडेंस बढ़ जाये।
  • थोड़ा स्मार्ट तरीके से पढ़ाई कीजिये।

अगर आप ऊपर दी हुई हमारी टिप्स को फॉलो करेंगे तो हम आशा करते है की आपकी तयारी बहुत अच्छी हो जाएगी।

कितने तरीके के टीचर्स होते है?

आप ने अक्सर देखा होगा की बहुत सारे तरीके के टीचर्स होते है तो अब आप कैसे अपने लिए सेलेक्ट करे? तो में अब आपको बता देता हु।

Primary Teacher: यह वह अध्यापक होते है जो की छोटी क्लास के बच्चो को पढ़ाया करते है। यह 5th या 8th क्लास तक के बच्चो को पढ़ाते है। इसमें आपको किसी एक विषय में महारत हासिल करने की कोई ज़रुरत नहीं है क्योकि इस पद पर आपको सभी subjects पढ़ाने के लिए कहा जा सकता है। प्राइमरी टीचर आप किसी भी ग्रेजुएशन डिग्री की मदद से बन सकते है इसमें किसी ख़ास सुन्जेक्ट में एक्सपर्ट होने की ज़रुरत नहीं होती है।

Lecturer: यह वह अध्यापक होते है जो की 12th तक आपको किसी एक विषय में पढ़ते है और इनका मकसद आपको पूरा टॉपिक समझाना होता है न की किसी सर की तरह लिखवाने का। Lecturer बनने के लिए आपको किसी एक सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन करना होता है यानि की आप किसी एक विषय में एक्सपर्ट होने चाहिए जिससे आप Lecturer बनकर के आगे बचो को भी सीखा सके।

Professor: यह वह लोग होते है जो की आपके Graduation में मास्टर होते है तो अगर आप प्रोफेसर बनने का सपना देखते है तो आपको किसी एक सब्जेक्ट की सारी जानकारी होनी चाहिए यानि की आपको उसमे P.HD करनी होगी।

अब में उम्मीद करता हु की आप समझ गए होंगे की कितने तरीके के टीचर्स होते है तो अब हम यह जान लेते है की कैसे आप टीचर बन सकते है।

टीचर कैसे बने?

अध्यापक बनने के लिए आपको कम्पटीशन के पेपर पास करने पड़ते है जो की UPSC के द्वारा कराये जाते है जो की काफी मुश्किल होते है लेकिन अच्छी तयारी के साथ आप इसे आसानी से पास कर सकते है। यह एग्जाम हर साल होते है तो आप इसकी जानकारी upsc.gov.in से ले सकते है की कब यह कब होते है या फिर अपने यहाँ आने वाले अख़बार से भी।

CTET या फिर TET का कॉम्पिटिशन पेपर पास करे

टीचर बनने के लिए आपको कोई ना कोई UPSC का कॉम्पिटिशन पेपर पास करना ही पड़ेगा तो आप ऊपर दिए हुए कोई एक एक्जाम को क्लियर करने के बाद टीचर बन सकते हैं। टीचर बनने का सिलेक्शन Merit के आधार पर होता है तो जीतने अच्छे नंबर आप इस पेपर मे लाओगे उतने ही ज़्यादा आप की नौकरी लगने के Chance होते हैं।

इसके अलावा और भी कॉम्पिटिशन पेपर होते हैं टीचर बनने के लिए लेकिन अगर आप इन दोनों मे से कोई सा भी एक पेपर Clear कर के अच्छे Marks ले आए तो आपकी Teacher की Job बहुत ही असानी से लग जाएगी।

उम्मीद करता हू की आप यह समझ गए होगे कि Government Teacher Kaise Bane या फिर School Teacher Kaise Bane तो अगर आपका कोई भी सवाल है तो नीचे कॉमेंट बॉक्स में आप हम से पूछ सकते हैं जिससे कि हम आपको सही जानकरी दे सके। इसके अलावा अगर आप को इस तरह की और भी अच्छी जानकरी चाहिए तो आप हमारी वेबसाइट को Email की मदद से Subscribe कर सकते हैं।

Leave a Comment