GNM Full Form in hindi | जीएनएम क्या है? | योग्यता, फ़ीस, सैलरी

GNM Full form in hindi :- अगर आप इस समय हमारी यह पोस्ट पढ़ रहे हैं तो आप जरूर GNM की फुल्लफॉर्म कर बारे में जानना चाहते हैं अगर आप GNM full form in Hindi में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि आज हम इस पोस्ट में GNM से जुड़ी हर एक जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं। इसलिए यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही काम की होने वाली है।

यदि आप GNM कर रहे हैं तो आपको पता ही होगा कि GNM की यह एक ऐसा डॉक्टरी डिप्लोमा कोर्स होता है जो लड़का या लड़की कोई भी कर सकता है। जिन लोगो को बीमार लोगो की देख रेख करना अच्छा लगता है वह लोग GNM कोर्स कर सकते है। और मेडिकल लाइन में अपना कैरियर बना सकते हैं।

इस कोर्स को करने के बाद कोर्स पूरा करने वाले व्यक्ति को एक सर्टिफिकेट दिया जाता है जो यह प्रमाणित करता है कि वह व्यक्ति एक डॉक्टर नर्स बन चुके हैं। जिसका काम हॉस्पिटल में रोगी की देखभाल करना होता है।

GNM क्या है? | What is GNM in Hindi

यह एक डिप्लोमा कोर्स होता है जिससे 10बीं या 12बीं के बाद कोई भी लड़का या लड़की कर सकता है। GNM कोर्स साढ़े 3 साल का होता है। वास्तव में यह कोर्स 3 साल का ही होता है।

लेकिन इसने 6 महीने की इटर्नलशिप को जोड़ दिया गया है यही कारण है कि यह कोर्स 3 साल 6 महीने का होता है। GNM करने के बाद आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में नर्स की नौकरी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इस कोर्स को करने वाले छात्रों को रोगी की देखभाल से लेकर सभी मेडिसिन के बारे में जानकारी दी जाती है।

 GNM full form in Hindi

यदि आप GNM Full form in Hindi और GNM full form in English के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे हमने आपके लिए GNM की full form हिंदी और इंग्लिश दोनों में दी है। जो इस प्रकार है-

GNM full form in English

General Nursing and Midwifery

GNM full form in Hindi

सामान्य पोषण और दाई

GNM करने के लिए योग्ताएं | eligibility for GNM in Hindi

  • GNM कोर्स को करने के लिए आपके अंदर कुछ योग्यता ओं का होना बहुत जरूरी है, GNM करने के लिए जरूरी योग्यताओ की जानकारी हम आपके लिए नीचे बता रहे हैं।
  • GNM कोर्स करने के लिए छात्र की आयु 17 साल से अधिक और 35 साल से कम होनी चाहिए।
  • GNM करने के लिए 12th बायो साइट्स से पास होना अनिवार्य है। इसके साथ ही इंग्लिश में कम से कम 40% से अधिक अंक जरूर हो।
  • आप इससे 10th के बाद भी नहीं कर सकते हैं लेकिन आपको इस कोर्स के साथ साथ 12th भी करना होगा।

GNM की फीस कितनी है?

हमारे देश के कई सरकारी और प्राइवेट कालेज में GNM कोर्स कराया जाता है। जिसकी फीस हर सरकारी और प्राइवेट कॉलेज में अलग अलग होती है। सरकारी कालेज में GNM कोर्स की फीस लगभग 75 हजार से 1 लाख तक होती है वही प्राइवेट कॉलेज में इसकी फीस लगभग 2 लाख तक होती है।

GNM में कितनी सैलरी मिलती है?

GNM करने वाले Fresher नर्स की सैलरी लगभग 2 लाख से भी अधिक होती है। और जैसे जैसे आपका एक्सपीरियंस बढ़ता जाएगा वैसे वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती जाएगी। आज के समय मे चाहे सरकारी हॉस्पिटल हो या प्राइवेट हॉस्पिटल हो सभी जगह नर्स staff की बहुत डिमांड है।

GNM Related FAQ in Hindi

GNM क्या है?

GNM एक डॉक्टरी डिप्लोमा कोर्स है।

GNM कितने साल का होता है?

GNM 3 साल 6 महीने का होता है जिसमे 6 महीने की internship होती है।

GNM की फीस कितनी है?

इसकी फीस सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में लगभग 75 हजार से लेकर 2 लाख तक होती है।

GNM कौन कर सकता है?

इस डिप्लोमा कोर्स को कोई भी लड़का या लड़कि जिसने 12th bio से किया हो आसानी से कर सकता है।

निष्कर्ष-

अगर आपको बीमार लोगो की सेवा या देखभाल करना पसन्द है तो GNM आपके लिए एक बेस्ट डिप्लोमा कोर्स है। आज की इस पोस्ट में हमने आपको GNM full form in Hindi के बारे में बताया साथ ही हमने आपको GNM से जुड़ी कुछ सामान्य जानकारी भी दी है आपसे अनुरोध है कि अगर आपको इससे जुड़ा कोई भी सवाल या कोई भी सुझाव हो तो हमे जरूर बताएं।

Leave a Comment