GIF Full Form In Hindi और GIF के बारे में पूरी जानकारी।

स्वागत किया जाता है आप सभी लोगो का हमारे आज के इस आर्टिकल के अंदर जिसमे हम आज आपको कुछ बहुत ही ज़्यादा पसंद की जाने वाली फूल फ़ॉर्म के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाले हैं और जो आज का हमारा टॉपिक है वह GIF Full Form In Hindi है। अक्सर आप लोग GIF Full Form या GIF के बारे में सुनते होंगे और फिर आपके दिमाग में इसके बारे में जानने की इच्छा भी होती होगी तो फिर आप सही जगह पर आये है क्योकि आज हम आपको इसके बारे में पुरे विस्तार से जानकारी देंगे।

हम ने इससे पिछले वाले अपने आर्टिकल IRCTC Next Generation क्या है और यह क्यो बनाया गया है? में आपको पूरी जानकारी दी थी और हम आशा यही करते हैं कि आपको वह आर्टिकल भी काफी पसंद आया हुआ होगा। अगर आप ने यह आर्टिकल अभी तक नहीं पढ़ा है तो इसे पहले आप ज़रूर पढ़िए क्योकि इसमें आपको कुछ नया सिखने को मिलेगा।

तो अब आज हम GIF Full Form In Hindi के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में जान लेते हैं तो अब आपका महत्वपूर्ण समय गंवाए बिना शुरू करते हैं और इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लेते है।

GIF Full Form In Hindi और पूरी जानकारी।

Gif Full Form In Hindi

आप मे से अक्सर लगभग काफी सारे लोग इमेज यानी कि फोटो तो देखते ही होगे जिसमे वह कभी कभी चलने वाले इमेज भी देखते होगे मतलब कि जब आप उन पर क्लिक करते हैं तो वह तुरंत चलना शुरू कर देते हैं और इन्हें हम Animated Image भी कहते हैं।

चलने वाले Animated Images को ही हम लोग GIF कहते हैं। यह कुछ इमेजेज यानि की फोटो से मिलकर बना होता है और आप इसे एक वीडियो का छोटा पार्ट भी कह सकते है जिसमे बार – बार एक ही सीन चलता रहता है और अब मे आपको इसकी जानकारी और फूल फ़ॉर्म के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में बताने वाला हू।

G – Graphics

I – Interchange

F – Format

GIF Full Form In Hindi जो होती है वह Graphics Interchange Format होती है और इसका हिन्दी मे मतलब ग्राफिक्स बदलाव प्रारूप हुआ करता है।

Gif Full Form

GIF का इस्तेमाल हम कही पर भी कर सकते हैं जैसे कि कोई फोटो बनाने के लिए या फिर फोटो मे Effect डालने के लिए आदि बहुत कुछ और यह देखने में काफी अच्छे लगते है जिस वजह से इनका इस्तेमाल सोशल मीडिया साइट्स पर बाहत अधिक होता खासकर के व्हाट्सप्प में तो लोग इन्हे ही भेजते है।

अब यो फेसबुक ने भी कमेंट सेक्शन के अंदर GIF का ऑप्शन दे दिया है तो अब आप इन्हे कमेंट में भी इस्तेमाल कर सकते है तो अगर आप सोशल मीडिया साइट्स चलाते है तो यह आपके मनोरंजन के लिए बहुत ज़्यादा उपयोगी होंगे और आप इनसे अपने दोस्तों को काफी खुश कर सकते है।

GIF कैसे बनाये?

अगर आप GIF अपने लिए बनाना चाहते है तो आप लोग Gifmaker.me वेबसाइट का इस्तेमाल करके एक से बढ़कर एक GIF बना सकते है। इसके अलावा और भी वेबसाइट है जो की आपको यह सुविधा देती है की आप वह से यह GIF बनाये तो अभी जाये और अपने मनपसंद के GIF डिज़ाइन बनाए।

उम्मीद है कि आप सभी को यह जानकारी काफी पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तो के साथ साझा करना बिल्कुल न भूले और ऐसी ही और मज़ेदार जानकारी पढ़ते रहने के लिए हमारा यह ब्लॉग को Subscribe कर ले। इसके अलावा और कुछ बढ़िया जानकारी आपके लिए।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here