GIF क्या है? | GIF Full Form In Hindi

GIF Full Form In Hindi :- आजकल GIF का इस्तेमाल सबसे ज्यादा internet पर ही किया जाता है जैसे की meme के रूप में और कुछ जरुरी जानकारी यूजर के स्क्रीन पर प्रदर्शित करने के लिए भी GIF का इस्तेमाल किया जाता है। इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जो अपनी साइट् को अच्छा दिखाने के लिए GIF images का इस्तेमाल वेबसाइट के डिजाईन बनाने के लिए भी करती है।

मोबाइल यूजर के लिए भी बहुत से एप्पस बन चुके है जिसके मदद से वह GIF बना सकते हैं यदि आप लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं या फिर किसी भी मैसेंजर से ऐप का यूज़ करते हैं तो अपने उस मैसेंजर एप में GIF क्या है? का ऑप्शन जरूर देखा होगा और बहुत से लोगों ने आस पास के लोगो से GIF के बारे में जरूर सुना होगा।

लेकिन क्या आप इसकी फुल फॉर्म के बारे में जानते हैं बहुत कम लोग ही ऐसे होंगे जो GIF की फुल फॉर्म के बारे में जानकारी रखते होंगे। जो लोग GIF Full Form के बारे में नहीं जानते हैं और वह GIF फुल फॉर्म की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो वह हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें, इस आर्टिकल में आज हम आपको GIF की फुल फॉर्म क्या है इन हिंदी की जानकारी बताने वाले हैं।

GIF क्या है? | What Is GIF In Hindi

GIF Full Form In Hindi

GIF भी एक तरह की फ़ोटो होती है जो आम फोटोज से अलग होती है, GIF में कुछ हलचल होती दिखाई देती है। इससे बनने के एक से ज्यादा छवि को के साथ जोड़ दिया जाता है, यह एक शार्ट विडियो की तरह काम करता है और ये कुछ सेकंड्स तक के लिए ही बनी होती है, अपने बहुत से लोगो को व्हाट्सप्प पर GIF का इस्तेमाल करते हुए दिखा होगा।

फेसबुक पर भी कमेंट में इसका जोरो से इस्तेमाल किया जाता है। GIF से कोई भी व्यक्ति अपने मन की बात को आसानी से व्यक्त कर सकता है यही कारण है कि इसे इतना ज्यादा पसंद किया जाता है।

GIF का पूरा नाम क्या है? | GIF Full Form

GIF का पूरा नाम जिसके बारे में लोगो को जानकारी नही होती है। अगर आप भी इसके बारे में नही जानते है तो हमने इसके बारे में नींचे बताया है। आपको इसके बारे में जरूर पढ़ लेना चाहिए।

GIF Full Form In English

GIF (Graphics Interchange Format)

GIF Full Form In Hindi

GIF (ऐसी फ़ोटो जिनके ग्राफ़िक हिलते हुए नज़र आते है।)

Lempel-Ziv-Welch (LZW) तकनीक क्या है?

Lempel-Ziv-Welch (LZW) एक ऐसी तकनीक है जिसकी मदद से image को कॉम्प्रेस किया जाता है, इससे फाइल साइज़ घट जाता है लेकिन इमेज की क्वालिटी में कोई फर्क नहीं पड़ा। GIF इमेज को बनाने के लिए 8 bit format का इस्तेमाल किया जाता है जो की 256 colors को सपोर्ट करता है इन colors को मिक्स करके आप नया color नहीं बनाया जा सकता है।

GIF इतना लोगप्रिय क्यो है?

  • अगर आप image series बनाना चाहते हैं तो GIF एक अच्छा अच्छा ऑप्शन है क्यूंकि इससे आप एक साथ कई image को जोड़ सकते हो और एक animated image तैयार कर सकते है।
  • GIF फाइल्स को ब्राउज़र में शो करने के लिए आपको किसी plugin की आवश्यकता नही पड़ती है।
  • आज के समय मे लगभग सभी GIF फाइल्स को सपोर्ट करते है यानी कि GIF को आप आसानी से अपनी वेबसाइट में भी use कर सकते है।
  • GIF फाइल्स का साइज़ Flash Files से काफी कम होता है इसलिए इसे facebook और whatsapp इसी कारण इससे इन प्लेटफार्म पर बहुत पसंद किया जाता है।
  • GIF जिस तकनीक से बनाया जाता है उस तकनीक से image quality पर कोई भी प्रभाव नही पड़ता है।
  • GIF एक तरह से Lossless Compression तकनीक से तैयार की जाती है।

GIF Releted FAQ

GIF क्या है? | GIF Full Form In Hindi इससे जुड़े कुछ जरूरी प्रश्न जिनसे लोग अंजान है। इसलिए नीचे हमने कुछ जरूरी प्रश्नों के उत्तर दिए है। जिन्हें आपको जरूर जान लेना चाहिए।

GIF तकनीक का अविष्कार किसने किया?

CapuServe ने 1987 में GIF फॉर्मेट का निर्माण किया जिसका इन्स्तेमाल हम आज भी इमेज को एनिमेट करने के लिए करते है।

GIF एमजे कॉम्प्रेस करने के लिए कौन सी टेक्नीक use होती है?

इसके लिए Lempel-Ziv-Welch (LZW) तकनीक इस्तेमाल की जाती है।

GIF का पूरा नाम क्या है? 

GIF (Graphics Interchange Format)

निष्कर्ष

आज सभी GIF के नाम को जानते है लेकिन अक्सर देखा जाता है कि हम चीज़ो का इस्तेमाल तो करते है लेकिन उनके बारे में बेसिक जानकारी नही होती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हमने आपको GIF क्या है? | GIF Full Form In Hindi इसके बारे मेे जानकारी शेयर की है। मैं उम्मीद करता हूँ कि दी गईं जानकारी आपके लिए usful रही होगी।

Leave a Comment

BasGuide We would like to show you notifications for the latest news and updates.
Dismiss
Allow Notifications