GATE Full Form In Hindi – गेट क्या होता है, गेट का मतलब हिंदी में

क्या आपने कभी GATE का नाम सुना है। बहुत से लोगो ने सुना तो होगा परंतु उन लोगो को GATE का full form पता ही नही रहता है। GATE यह Exam है, जो आप इंजीनियरिंग के बाद दे सकते है। आज हम आपको basguide.com पर गेट से जुड़ी सारी जानकारी देने वाले है जैसे कि Gate का full form क्या होता है ? GATE exam क्या होती है? पूरी जानकारी आज हम आपके साथ शेयर करेंगे। तो चलिए सबसे पहले हम आपको GATE का Full Form बताते है।

GATE Full Form क्या है?

यदि आप एक इंजीनियर के छात्र है या फिर आप इंजीनियरिंग कर रहे है तो आपको Gate का full form पता रहना बेहद जरूरी है। परंतु फिर भी बहुत से इंजीनियरिंग छात्र को GATE का full form पता ही नही रहता है। परंतु चिंता करने की कोई बात नही है क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको GATE का Full Form ही बताने वाले है, जिससे आपको गेट का फुल फॉर्म पता चल जाएगा। तो चलिए अब हम आपको GATE का Full Form बताते है।

GATE का Full Form हम आपको English और हिंदी दोनों भाषा मे बताने वाले है ताकि आपको इसका मतलब दोनों भाषा मे पता हो, ताकि आप किसी को भी बता सके।

GATE Full Form In English

GATE – Graduate Aptitude Test in Engineering

GATE Full Form In Hindi

GATE – इंजीनियरिंग में स्नातक योग्यता परीक्षण

GATE क्या होता है?

GATE या द ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है। यह परीक्षा राष्ट्रीय समन्वय बोर्ड की ओर से बॉम्बे में IIS (भारतीय विज्ञान संस्थान) और सात IIT (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की जाती है।

GATE भारत की सबसे प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक है। यह सिंगापुर में नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी जैसे विभिन्न विदेशी संस्थानों द्वारा भी मान्यता प्राप्त है। इसे उच्च शिक्षा विभाग, मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD), भारत सरकार द्वारा विनियमित किया जाता है।

GATE का Syllabus क्या होता है?

वैसे तो गेट का सिलेबस बहुत बड़ा रहता है , परंतु फिर भी यदि भविष्य में आप यह परीक्षा देना चाहोगे तो  आपको इसका syllabus पता होना आवश्यक है। GATE 2021 का सिलेबस आधिकारिक प्राधिकरण द्वारा प्रदान किया जाएगा। यहाँ, हमने कुछ विषयों के लिए पाठ्यक्रम दिया है।

बायो-मेडिकल इंजीनियरिंग (BM)

इंजीनियरिंग गणित, सिग्नल और सिस्टम, इलेक्ट्रिकल सर्किट, माप और नियंत्रण प्रणाली, एनालॉग और डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स, सेंसर और बायोइनस्टेक्चर, माप और नियंत्रण प्रणाली, बायोमैकेनिक्स, मानव शरीर रचना विज्ञान और फिजियोलॉजी, बायोमैटिरियल्स, मेडिकल इमेजिंग सिस्टम।

आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग (AR)

वास्तुकला और डिजाइन, निर्माण और प्रबंधन, भवन निर्माण सामग्री, पर्यावरण योजना और डिजाइन, भवन और संरचना, आदि।

मैथमेटिक्स (MA)

रैखिक बीजगणित, बीजगणित, जटिल विश्लेषण, कार्यात्मक विश्लेषण, वास्तविक विश्लेषण, संख्यात्मक विश्लेषण, आदि।

इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग (EC)

इंजीनियरिंग गणित, नेटवर्क, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, सिग्नल और सिस्टम, डिजिटल सर्किट, एनालॉग सर्किट, आदि।

केमिकल इंजीनियरिंग (CH)

प्रोसेस कैलकुलेशन और थर्मोडायनामिक्स, इंजीनियरिंग गणित, द्रव यांत्रिकी और मैकेनिकल ऑपरेशंस, आदि।

GATE की पढ़ाई कैसे करे?

हमने आपको गेट के परीक्षा का सिलेबस तो बता दिया है तो चलिए अब जानते है कि इस परीक्षा की पढ़ाई कैसे करते है।

GATE परीक्षा को क्रैक करना बहुत आसान नहीं है और इसे अच्छी तरह से स्कोर करने के लिए स्मार्ट स्टडी प्लान, फोकस और ग्रिट की आवश्यकता होती है। उच्च अंक लाने के लिए अवधारणाओं और सिद्धांतों का व्यावहारिक और गहन ज्ञान बहुत आवश्यक है। GATE परीक्षा में कई विकल्प और संख्यात्मक प्रकार के प्रश्न होते हैं, इसलिए उच्च अंक प्राप्त करने के लिए बहुत अभ्यास की आवश्यकता होती है।

पिछले साल के प्रश्न पत्र बहुत मदद कर सकते हैं। एक गहन अभ्यास कमजोर क्षेत्रों का विश्लेषण करने में मदद कर सकता है और आप उन्हें संशोधित करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इसके अलावा, आवंटित समय के भीतर प्रयास करने के आदी होने के लिए कागजात को हल करने की आपकी गति। दोनों सिद्धांत पर और साथ ही संख्यात्मक समस्याओं पर ध्यान दें। जो विषय अधिक वेटेज लेते हैं, उन्हें आपको उच्च अंक प्राप्त करने के लिए पूरी तरह से तैयार होना चाहिए।

GATE Exam देने के लिए आवश्यक पात्रता क्या है?

यदि कोई भी व्यक्ति Gate की परीक्षा देने चाहता है तो उसे परीक्षा के लिए जो आवश्यक पात्रता है उनके बारे में पता रहना चाहिए। इसी कारण आज हम इस लेख में गेट परीक्षा की आवश्यक पात्रता के बारे में बता रहे है।

1. इंजीनियरिंग या टेक्नोलॉजी या आर्किटेक्चर में स्नातक की डिग्री (10 + 2 / Post-B.Sc या पोस्ट-डिप्लोमा के बाद 4 वर्ष) और उक्त कार्यक्रमों के अंतिम वर्ष में हैं।

2. विज्ञान या गणित या सांख्यिकी या Computer Application या समकक्ष की किसी भी शाखा में मास्टर डिग्री और जो उक्त कार्यक्रमों के अंतिम वर्ष में हैं।

3. Engineering or Technology में चार साल के एकीकृत मास्टर डिग्री प्रोग्राम (पोस्ट- बी.एससी) के दूसरे या उच्च वर्ष में हों।

2. Engineering or Technology में मास्टर डिग्री कार्यक्रमों या  डिग्री कार्यक्रमों के चौथे या उच्चतर वर्ष में हों।

GATE क्रैक करने पर कहा नौकरी मिलती है?

PSU नौकरी पाने के इच्छुक इंजीनियरिंग स्नातकों की संख्या में तेजी देखी जा सकती है। सार्वजनिक उपक्रमों ने अब गेट के स्कोर को प्रारंभिक शॉर्टलिस्टिंग के लिए प्राथमिक मानदंड बनाने का फैसला किया है।

यदि आप GATE में अच्छा स्कोर करते है तो इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के बाद, अन्य सार्वजनिक उपक्रमों जैसे नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन, भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स एंड पावरग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यहां पर नौकरी पा सकते है। ये कंपनियां या निगम आमतौर पर गेट अधिसूचना के ठीक बाद अपनी भर्ती अधिसूचना जारी करते हैं।

Conclusion – 

आज के इस लेख में हमने आपको GATE Full Form In Hindi और GATE क्या है, इन सभी के बारे में पूरी जानकारी दे दी है। हम आशा करते है कि आपको आज का लेख बहुत पसंद आया होगा। यदि आपको आज का लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here