Full Form App & Apps के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में।

क्या आप सभी लोग Full Form App के बारे में जानना चाहते हैं यानी कि Apps की Full Form क्या होती है? और इसका इस्तेमाल कैसे होता है आदि सभी चीज़ों के बारे में पूरी जानकारी तो फिर चलिए शुरू करते हैं और  Apps के बारे में पूरे विस्तार से जान लेते हैं।

Full Form App
Full Form App

Full Form App या App Full Form

App एक ऐसा वर्ड है जिसकी कोई भी Full Form नहीं बल्कि यह तो Application वर्ड का शॉर्ट वर्ड है और अगर देखा जाए तो App की Full Form भी Application या फिर Applications होती है। इसके अलावा अब हम आपको App के बारे में और जानकारी देने वाले हैं।

Application क्या है?

आप अक्सर अपने मोबाइल में बढ़िया – बढ़िया प्रोग्राम चलाते होगे जैसे कि SHAREit, Google Chrome आदि तो यह सभी प्रोग्राम को ही Application कहा जाता है।

Application को अलग-अलग जगह पर चलाया जाता है या फिर कह सकते हैं कि इसे अलग – अलग प्लैटफॉर्म पर भी चलाया जाता है। हर एक प्लैटफॉर्म अलग एप्लिकेशन लांच किया करते हैं तो अब हम उन सभी प्रोग्राम के प्लैटफॉर्म के बारे में जानने वाले हैं।

Application (App) Platforms List

वैसे तो आज – कल यह प्लैटफॉर्म दुनिया के अंदर बहुत ही ज़्यादा बढ़ते जा रहे हैं लेकिन हम आपको कुछ अच्छे प्लैटफॉर्म के बारे में बताने वाले हैं जो कि फिलहाल सबसे ज़्यादा भी चलते हैं।

  • Android (Google)
  • IOS (Apple)
  • Windows (Microsoft)

यह ऊपर के तीनो प्लैटफॉर्म दुनिया के अंदर सबसे ज्यादा चलते हैं और शायद इन्होने हमारे हिसाब से 90% से अधिक मार्केट पर कब्जा कर के रखा हो। दुनिया के अंदर जो प्लैटफॉर्म सबसे ज़्यादा चलता है वह है Android और इसके मालिक Google है।

उम्मीद है कि आप सभी को App Full Form की जानकारी मिल चुकी होगी तो और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे साथ जुड़े रहे और इसके अलावा इस पोस्ट को सोशल मीडिया Facebook, Twitter पर शेयर करना बिल्कुल न भूले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here