EMI full form & Emi की पूरी जानकारी हिंदी मे

स्वागत है आप सभी का आज की हमारी EMI full form & EMI की पूरी जानकारी हिंदी मे पोस्ट पर आज हम इस पोस्ट मे आपको Emi की Full Form & पूरी जानकारी हिंदी मे बताने वाले हैं अगर आपको EMI की जानकारी लेनी है तो हमारे साथ जुड़े रहे। पिछली पोस्ट में हमने आपको HP Full Form In Hindi के बारे में बताया था हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट से आपकी काफी नॉलेज बड़ी होगी क्योंकि यह वर्ल्ड आपको साधारण बोलचाल मे भी सुनने को मिलता होगा इसलिए इस पोस्ट मे हमने आपको HP की Full Form & पूरी जानकारी हिंदी मे बतायी है जिससे घर बेढे आपको इसकी जानकारी हो सके और आप कही कॉम्पिटिशन मे बेढने के काबिल बन सके।

EMI Kya Hoti Hai?

EMI क्या है जब आप बैंक से डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के जरिये लोन लेते है या लेने की सोच रहे हैं तो आपको वहाँ पर EMI शब्द सुनने को मिलेगा लोन कराने से पहले ही आपको EMI के बारे मे सोच लेना चाहिए क्योंकि बैंक आपसे EMI के जरिए ही आपसे पैसे वापस लेगा यानि हर महीने की किस्त पर ब्याज लगाकर वापस लेगा।

आज कल तो ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी जैसे Flipkart, Amazon, Snapdeal, आदि कंपनिया भी EMI के जरिए अपने प्रॉडक्ट सेल कर रही है अब सवाल उठता है कि EMI होता क्या है कैसे काम करता है अगर आप भी नहीं जानते हो तो आज हम आपको EMI के बारे मे पूरी जानकारी देने वाले है EMI की पूरी जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहे ।

EMI की पूरी जानकारी हिंदी मे
EMI क्या है?

EMI का मतलब किसी लोन को चुकाने या सामान को खरीदने पर जो समान मासिक किश्तों का भुगतान किया जाता है उसे हम EMI कहते हैं आज कल हर व्यक्ति को लोन की जरूरत पढ़ती है और जब व्यक्ति लोन लेता है तो उसे पूरे पैसे एक बार ही मिल जाते हैं और जब आपको लोन को चुकाना होता है तो आप एक साथ सारे पैसे नहीं चुका सकते इसलिए लोन को आसान बनाने के लिए बैंक EMI का आप्शन देता है जिसके जरिए आप हर महीने किस्त जमा करके लोन चुका सकते हो और आपकी हर महीने की किस्त मे मूल रूपये के अलावा ब्याज भी जोड़ दिया जाता है ।

EMI full form in Hindi
EMI Full Form

 E – Equated


M – Monthly


I – Installment

EMI Full Form
EMI Full Form

EMI की Full Form होती है Equated Monthly Installment  जिसे हिंदी भाषा में कन्वर्ट करे तो इसे समान मासिक किश्तें कहते है EMI भुगतान करने के दो तरीके होते हैं एक तरीका ऑनलाइन का होता है और दूसरा ऑफलाइन का होता है ऑनलाइन तरीके मे आपको बैंक की साइट पर जाकर डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से भुगतान करना होगा जिससे आपकी महीने की किस्त आपके अकाउंट से कट जाएगी और ऑफलाइन मे आपको बैंक मे जाकर नगदी के रूप मे किस्त जमा करानी होगी।

ऊपर बतायी गयी पोस्ट EMI full form & Emi की पूरी जानकारी हिंदी मे पोस्ट से आपको EMI के बारे मे पूरी जानकारी मिल गयी होगी और EMI को कैसे यूज करते है आदि सारी जानकारी आपको मिल गयी होगी उम्मीद करते है कि आपको यह पोस्ट काफी पसंद आई होगी अब आप लोगो से रिक्वेस्ट है कि आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल ना भूले। इसके अलावा आप Sad Status For Girls In Hindi भी पढ़ सकते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here