Ebook क्या है? Top 5 Websites Free Ebook PDF Download करने के लिए

Hello दोस्तो कैसे हो सभी दोस्त, जैसे जैसे Internet का उपयोग बढ़ता जा रहा है ऐसे ऐसे लोग ज्यादा समझदार होते जा रहे हैं। ओर Internet की मदद से अपना Knowledge बढ़ा रहे हैं। इस में से एक तरीका ये भी है कि E-Book पढ कर भी लोग मजा ले रहे हैं। ओर आप E-book Download Website देखना चाहते हैं। तो आज मैं आप को Top 5 Websites Free Ebook PDF Download करने के लिए बताउंगा।

अब Mobile का ज़माना आ गया है तो सारे काम Mobile से ही हो रहे हैं। ओर Students भी आज कल अपनी पढ़ाई की Books Mobile मे पढना पसंद करते हैं, ओर बड़े बड़े Writer भी Ebook Write कर रहे हैं। ओर Publish कर रहे हैं, ओर आज कल तो Internet पर Ebook का Business भी चल रहा है। E-book Download Website बहुत से लोग है जो Ebook Sell कर के अच्छे पैसे कमाई कर रहे हैं।

अब किताबे कोई पढ नहीं रहा है। ओर Mobile मे ही Ebooks पढ लेता है, कही भी कभी भी, तो आप भी Free Ebook PDF Download करना चाहते हैं। तो इस आर्टिकल को पूरा होने तक पढे यहा पर हमने बहुत अच्छी तरह से समजाया है। की Ebook क्या है? और E-book Download Website करने की वेबसाइट के बारे में।

CO Full Form & सीओ फूल फ़ॉर्म की पूरी जानकारी

Ebook क्या है? हिंदी में, What Is Ebook?

Ebook एक Types का Books ही होता है। लेकिन ईन Books से थोड़ा अलग है। ये Books को आप बैग में रख सकते ओर ebooks को आप अपने Mobile, Computer मे रख सकते है। EBook का Full Name है Electric Books है। जिन को आप PDF भी कहे सकते हैं। आप की जानकारी के खातिर बता दू की Ebook ओर PDF दोनों एक ही है। सिर्फ़ Name अलग है।

ये जो Ebook है वो किसी लेखक ने ही लिखी होती है, ओर Ebook कही से Copy किया हुवा नहीं होता है। अगर आप के अंदर भी कोई टेलेंट है तो आप भी अपनी EBook Publish कर सकते हैं। अपने Mobile मे ही कोई भी Book पढ़ सकते हैं। ओर चाहे तो Mobile को ही लाइब्रेरी बना सकते हैं।

Internet पर बहुत से Websites आप को मिल जाएंगी यहा से आप Free मे Ebook Download कर सकते हैं। ओर बहुत सी Ebooks है। जो आप को Premium Books Sell करता है, पिछले कुछ समय से Amezon सबसे ज्यादा Ebook Sell कर रहा है ओर यहा पर आप को हर तरह के Ebook Download करने को मिल जाएंगे।

अब आप समझ गए होंगे कि E-book क्या है ऑर कैसे काम करता है।

Kotak Mahindra 811 Account क्या है? पांच Minutes में Account कैसे खोले?

Top 5 Free Ebook Download Website करने के लिए

1) Gutenberg

सबसे पहली E-book Download Websites है इनका Name है Gutenberg.org है। Gutenberg पर 57,000 से भी ज्यादा Ebook Available है। इस वेबसाइट से आप Free ओर Premium दोनों तरह के Books Download करने के लिए मिल जाएंगे।

Go To Gutenberg

2) Freetechbooks

मे यहा पर आप की जरूरत के हिसाब से E-book Download Website बता रहा हू। तो दोस्तों Freetechbooks.com पर आप को Computer, web Designer, Mathematics, Programming, ऐसे Topics पर Books Download करने को मिल जाएंगे, Free ओर Premium दोनों तरीके से आप Books को Download कर सकते हैं।

Go To Freetechbooks

3) Openlibrary

ये जो site है वो ऊपर की दोनों site से बड़ी है, Openlibeary.org पर आप को one Million से भी ज्यादा books Download करने के लिए मिल जाएंगे। यहा पर आप को Internet से Related सारे Ebook download करने को मिल जाएंगे। ओर लगभग 10 से भी ज्यादा language मे Ebook Download करने के लिए मिल जाएंगे।

Go To Openlibrary

4) Bookboon

ये मेरी Favourite site है, BookBoon.com पर आप को marketing, business, Shear market, ऐसे Topics पर Books Download करने के लिए मिल जाएंगे। BookBoon की सबसे अच्छी बात मुजे ये लगी कि यहा पर आप को Without Any Registration के Ebook Download करने के लिए मिल जाएंगे।

Go To BookBoon

5) Google Store

ये site के बारे में तो आप जानते ही होंगे, जो Google की services है। जब आप Play Store मे Books Options को Choice करते हैं। तब आप को जो Book की List देखने को मिलती है ये वही है, तो यहा पर तो Million Ebooks download करने को मिल जाएंगे। Free ओर Paid दोनों फॉर्मेट में Available है। ओर बहुत सारी Language मे Available है। तो कोई भी Books बहुत Easy से Download कर सकते है।

Go to google.com/store

मैंने यहा पर Top 5 Websites Free Ebook PDF Download करने के लिए आप के साथ शेयर किया है। ये Ebook की website से आप कोई भी उपयोग कर सकते हैं।

Bank मे पैसे ट्रान्सफर करने के 5 Best money Transfer Apps (2020)

Ebook कैसे बनाये? हिंदी में जाने

Ebook क्या है? ये बात तो आप समझ गए लेकिन अपनी खुद की Ebook बनानी है तो कैसे हम अपनी खुद की book बना सकते हैं। ओर Publish कर सकते हैं।

Ebook बनाने के लिए आप के पास Computer, Lap4thtop, या Mobile phone होना चाहिए, ओर Microsoft Office का Software Install होना चाहिए, क्यू की Microsoft की हेल्प से ही आप Ebook लिख सकते हैं,

  • Ebook बनाने के लिए सबसे पहले अपने Computer में Microsoft Office को open करे।
  • इस के बाद Font Select कर के लिखने के लिए चालू हो जाए। जितने page लिखने है उतने page लिख कर, बारी आती है file को save करने की तो Save As पर क्लिक कर के File को PDF Format मे save कर दे।
  • अब My Computer मे जा कर save किया हुवा file को देख सकते हैं। जिन में आप ने लिखे हुवे Words PDF Format मे बन गए हैं ओर एक PDF books ही बन गया है। अब कही भी पढ सकते हैं ओर अपने Friends के साथ शेयर कर सकते हैं।

Ebook के फायदे क्या है? Benefit Of Ebook

Ebook ओर book की तुलना की जाए तो Ebooks का फायदा बहुत है। क्यू की Ebooks पर आप को ऐसे ऐसे Features मिलेंगे जो Books पर नहीं मिलते हैं।

1 ) आप Ebook में कही भी picture, image लगा सकते हैं। ईन से कोई भी पढ़ने वाला easy से समझ जाएगा।

2 ) किसी भी वाक्य को easy से ढूंढ सकते हैं, किसी page को घुमाने की जरूरत नहीं होती हैं।

3 ) अपनी मनपसंद Books को कभी भी खरीद सकते हैं। अगर book होगा तो इधर उधर जाना होता है लेकिन Ebook आप को one click मे मिल जाएंगे।

4 ) Books की तरह बैग में रखने की जरूरत नहीं है, आप को सिर्फ़ मोबाइल में Download करना है ओर ये ज्यादा स्पेस भी नहीं लेता है। कुछ ही KB मे Mobile पर save कर सकते हैं।

5 ) जैसे आप book को अपने दोस्तों के घर तक देने जाते थे। ये छोड़ कर आप घर बैठे अपने Friends के साथ Shear कर सकते हैं।

Book ओर Ebook में बहुत सारा फर्क है ओर मेरी कहे तो दोस्तो में ebook को बेस्ट मानता हू क्यू की मुझे यहां पर बहुत सारे फायदे नजर आते हैं। जो Other कही पर नहीं मिलते हैं।

Conclusion

Ebook क्या है? Top 5 Websites Free Ebook PDF Download करने की हमारी ये पोस्ट आप के लिए कैसा रहा है। ये बात हमारे साथ शेयर जरुर करे। ओर नीचे दिए Social Media buttons से Facebook, Twitter, Google plus पर पोस्ट को अपने Friends के लिए शेयर जरुर करे, ताकि ये पोस्ट उन के लिए उपयोगी हो जाए।

अगर आप चाहते हैं। कि basguide.com सभी New post सबसे पहले आप को मिले तो नीचे अपना Gmail Submit करे। और, Ebook क्या है? Top 5 Websites Free Ebook PDF Download के जैसी पोस्ट सबसे पहले अपने Mobile मे पाने के लिए अपना email Submit करे, ओर, ऐसी Latest पोस्ट सबसे पहले अपने Gmail पाए।