DIG Full Form In Hindi | DIG क्या है? | योग्यता, पात्रता, सैलरी

DIG Full Form In Hindi :- हमारे बीच ऐसे बहुत से छात्र है जो पुलिस विभाग में DIG की उपाधि प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन कई छात्रों को अभी इस बात की जानकारी नही है कि Police में DIG कौन होता है, डी.आई.जी का फुल फॉर्म क्या है, Full DIG बनने के लिए क्या Qualification होनी चाहिए। डी.आई.जी क्या होता है, DIG का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, DIG Police बनने के लिए उन्हें क्या करना होगा।

अगर आपके लिए इन सवालों के जबाब नही पता है और जब भी कोई आपसे DIG की फुल्लफॉर्म पूछता है और आपको DIG की फुल्लफॉर्म नही बता पाते हैं। तो आपके लिए बहुत बुरा लगता है लेकिन अब आपके लिए उदास होने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आज हम इस post में आपको DIG की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। यदि आप DIG से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस post को लास्ट तक पूरा अवश्य पढ़े।

DIG Full Form in Hindi

जैसा कि आप जानते हो कि हमारे देश की Police हमारी सुरक्षा के लिए हमेशा तत्पर रहती है, Police अधिकारी अपनी जान जोखिम में डालकर हमे सुरक्षा प्रदान करती है, लेकिन क्या आपको पता है कि पुलिस भी किसी एक कंपनी की तरह ही एक पदानुक्रम के अंतर्गत काम करती है। यदि नही तो हम आपको बता दें कि Police व्यवस्था में भी पद के अनुसार सभी पुलिसकर्मियों की भर्त्ती किया जाता है।

इसके साथ ही उनका काम और वेतन, यहाँ तक की उनकी पहचान के लिए परिधान भी अलग-अलग होती है। Police व्यवस्था में DIG Police का पद बहुत बड़ा पद होता है। अब हम आपके साथ Police department में DIG कौन होता है, DIG का फुल फॉर्म क्या होता है और DIG बनने के लिए आपको क्या करना होगा इस सब की जानकारी आपको देंगे।

डी.आई.जी क्या है? |What Is DIG

यह पुलिस विभाग का एक बहुत बड़ा पद है, हमारे देश की Police में DIG एक Star Rank है, जो भारतीय पुलिस के उच्च अधिकारियों के द्वारा प्रदान किया जाता है।DIG पद पर काम करने वाले पुलिस अधिकारी के कंधे पर तीन स्तर लगे होते हैं। DIG के पास कुछ खास पॉवर होती है, इसका प्रमुख कार्य अपने जिले में शांति बनाए रखना होता है।

अगर बात करे हम एक DIG की जिम्मेदारियां और काम की तो कमजोर वर्ग, आदिवासियों, महिलाओं, लॉ & आर्डर, किशोरों, मादक मामलों, लापता व्यक्तियों के ब्यूरो आदि कई मामलों से संबंधित जानकारी प्राप्त करके उनकी लोगो की समस्याओं का समाधान करना DIG का काम होता है। DIG का पद जितनी बड़ा है उनकी उतनी ही बड़ी जिम्मदारी होती है।

डी.आई.जी की फुल्लफॉर्म इन इंग्लिश |DIG Full Form in English

DIG की फुल फॉर्म “Deputy Inspector General of Police” होती है।

डी.आई.जी की फुल्लफॉर्म हिंदी में क्या है?

DIG की फुल फॉर्म हिंदी में “पुलिस महानिरीक्षक” होता है।

DIG बनने के लिए योग्यता ?

DIG बनने के लिए उम्मीदवार का graduate होना अनिवार्य है, आपने graduation में कितनी percentage प्राप्त की है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है।

इसका मतलब यह है कि इस पद के लिए उम्मीदवार के पास कोई भी bachelor degree होनी चाहिए। जैसा कि आप जानते ही होंगे की UPSC और State PSC Exam लगभग एक सा ही होता है। इन दोनों में सिर्फ इतना फर्क होता है कि UPSC exam में national level के प्रशन पूछे जाते है तथा State PSC exam में state level के प्रशन पूछे जाते है।

अर्थात DIG बनने के लिए सबसे पहले आपको UPSC अथवा State PSC Exam में Prelims देना होगा। इसके बाद आपको Mains और आखिर में आपका Interview होता है।Interview में सेलेक्ट होने के बाद आपका physical test भी लिया जाएगा। इस physical test में आपकी height measure की जाती है और उसके बाद race होती है और फिर last में chest का measurement किया जाता है। इसके बाद आप DIG बन पाएंगे।

DIG कैसे बने?

DIG बनने के लिए आपको निम्न कार्य करने होंगे जो निम्न प्रकार है-

  • DIG बनाने के लिए सबसे पहले आपको यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में उपस्थित देनी होगी।
  • इस परीक्षा में उत्तीर्ण करने के बाद आप IPS अधिकारी बन जायेगे। और उसके बाद आपको IPS अधिकारी के रूप में Specified training से गुजरना होगा।
  • जब IPS Officer training पूरा कर लेता है, तो उसे सहायक पुलिस आयुक्त (ACP) या सहायक पुलिस अधीक्षक (ASP) के रूप में नियुक्त किये जा सकते हैं।
  • इसके बाद आपके अनुभव, ट्रैक रिकॉर्ड और प्रदर्शन के आधार पर आपके लिए पुलिस अधीक्षक (SP) के पद पर नियुक्ति किया जाएगा।
  • फिर आपको वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) के पद पर नियुक्ति किया जाएगा। अंत में आपको पुलिस उपमहानिरीक्षक (DIG) के पद के लिए नियुक्ति किया जाएगा।

DIG salary

डीआईजी की सैलरी 37000 से 40000 तक प्रतिमाह होती है।

निष्कर्ष

आज के समय जो स्टूडेंट पुलिस विभाग में जाना चाहते है और DIG बनना चाहते है उन्हें DIG Full Form के बारे और इससे जुड़ी अन्य बेसिक जानकारी के बारे में पता।होना जरूरी होता है। इसलिए आज हमने आपको DIG Full In Hindi | DIG क्या है? | योग्यता, पात्रता, सैलरी आदि के बारे में बताया है।

Leave a Comment