सीआरपीएफ क्या हैं? | CRPF Full form In Hindi

CRPF Full form In Hindi :- हमारे भारत देश में बहुत सारे सीमा बल हमारे देश की रक्षा करते हैं कुछ सेना बंद हमारे देश की बाहरी खतरों से रक्षा करते हैं और कुछ ऐसे हैं जो देश के भीतरी खतरों से देश की रक्षा करते हैं जिनमें से एक सीआरपीएफ भी है जिसका मुख्य उद्देश्य भारत के सभी राज्यों में कानून व्यवस्था और शांति बनाए रखना है।

आप सभी लोगों ने अक्सर सीआरपीएफ का नाम तो सुना ही होगा और आप इसके बारे में थोड़ा बहुत जरूर जानते होंगे। आपमें से बहुत लोगो का CPRF में जाने का सपना भी होगा। लेकिन क्या आप सीआपीएफ का पूरा नाम जानते हैं कि आपको पता है की सीआरपीएफ क्या है? और यह किस प्रकार से काम करती है। यदि आपको यह सारी जानकारी प्राप्त करनी है तो आज की यज पोस्ट आपके लिए बहुत ही जरूरी होने वाली है।

सीआरपीएफ क्या है? | What is CRPF in Hindi

सीआरपीएफ पैरामिलिट्री फोर्स होती है जो भारत देश के सभी राज्य में कानून व्यवस्था और शांति व्यवस्था बनाए रखने का कार्य करती है इसे केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल भी कहा जाता है। यह आज के समय में भारत की सबसे बड़ी सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फ़ोर्स है जो गृह मंत्रालय के अंतर्गत कार्य करती है।

यह भारत के राज्यों राज्य आवश्यकता होने पर गृहमंत्रालय के द्वारा CRPF की सेवा दी जाती है। इसकी स्थापना 27 जुलाई 1939 में क्राउन रिप्रेज़ेंटेटिव पुलिस के रूप में की गई थी। जिससे CRPF ACT के अंतर्गत 28 दिसंबर 1949 में केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स के रूप में बदला गया था। जिससे आज के समय मे हम CRPF के नाम से जानते है।

अब नीचे CRPF Full form in Hindi के साथ बहुत सी जरूरी डिटेल के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। साथ ही आप जानेंगे कि सियार अब जवान की सैलरी कितनी होती है और सीआरपीएफ  बनने के लिए  एक नागरिक की  क्या क्या योग्यताएं होनी चाहिए इसलिए आप इससे आर्टीकल में लास्ट तक बने रहे।

सीआरपीएफ का पूरा नाम | CRPF Full form in Hindi

अगर आप CRPF यानि केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल का पूरा नाम या फुल्लफॉर्म के बारे में जानने की इच्छुक है तो इसकी जानकारी करने के लिए नीचे बता रहे हैं-

CRPF Full form in Hindi

केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स

CRPF Full form in English

Central Reserve police force

सीआरपीएफ के कार्य | Central Reserve police force work

केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स भारत की सबसे बड़ी फोर्स है इस करण इसके निम्नलिखित कार्य होते हैं जैसे-

  • सीआरपीएफ देश के सभी राज्य में सुरक्षा एवं शांति बनाए रखने का कार्य करती है।
  • केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स आवश्यकता होने पर राज्य की पुलिस फोर्स की सहायता करती है।
  • यह फोर्स प्रत्येक राज्य व केंद्र शासित प्रदेश में आतंकवादी घटनाओं को रोकने का कार्य करती है।
  • इसके अतिरिक्त चुनाव के समय में भी सीआरपीएफ की ही तैनाती की जाती जाती है ताकि चुनाव के समय राज्य में शांति कायम की जा सके।

CRPF लिए योग्यता | Qualification for CRPF

सीआरपीएफ अपने आप में  बहुत बड़ा और  सम्मानजनक पद है  इसलिए  बहुत से लोगों  का यह सपना होता है कि वह सीआरपीएफ में भर्ती हो सके  जिसके लिए वह  जी जान लगाकर  मेहनत करते हैं।

अगर आप CRPF में जाना चाहते हैं तो आपके लिए high school complete करना होगा। इसके बाद CRPF की Vacancy आने पर आप form apply कर सकते हैं। इसमे 4800 m. की दौड होती है जिसे आपको लगभग 25- 27 समय में complete करना होता है।

CRPF की दौड को crack करने के बाद आपका physical fitness टेस्ट होगा और इसके कुछ दिन बाद आपका medical test होगा। और सबसे लास्ट में आपको  CRPF ka written exam देना होगा और यदि आप इसमें पास हो जाते हैं तो आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है और ट्रेनिंग पूरी करके लेने के बाद आप एक सीआरपीएफ के जवान बन जाएंगे।

CRPF FAQ

CRPF की सैलरी कितनी होती है? | CRPF’s salary

CRPF की शुरुआती salary लगभग 40,000 per month होती है। जैसे जैसे रैंक पड़ता है वैसे वैसे सीआरपीएफ जवान की सैलरी भी बढ़ती है।

CRPF में कितनी मीटर की दौड़ कितने समय में लगानी पड़ती है?

CRPF में 4800 मीटर की दौड़ 25-27 मिनट समय में लगानी पड़ती है। इससे आप समझ चुके होंगे कि सीआरपीएफ की दौड़ निकालना कितना आसान है।

CRPF की स्थापना कब हुई?

भारत केंद्र सरकार द्वारा CRPF की स्थापना 27 जुलाई 1939 में क्राउन रिप्रेज़ेंटेटिव पुलिस के रूप में की गई थी।

CRPF का नाम CRPF में कब बदला गया?

भारत सरकार ने  एक्ट सीआरपीएफ के तहत 28 दिसंबर 1949 में क्राउन रिप्रेज़ेंटेटिव पुलिस को केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स के रूप में बदला गया था।

CRPF किसके अधीन काम करती है?

सीआरपीएफ यानी पैरामिलिट्री फोर्स गृहमंत्रलय के अधीन काम करती है।

सीआरपीएफ का दूसरा नाम क्या है?

सीआरपीएफ का दूसरा नाम पैरामिलिट्री फोर्स है

सीआरपीएफ का काम क्या होता है?

सीआरपीएफ का काम देश के हर राज्य में कानून व्यवस्था और देश के अंदर होने वाली आतंकवादी गतिविधियों को रोकना है।

निष्कर्ष

तो अब आप CRPF full form in Hindi के बारे में जानकारी मिल चुकी है और साथ आप यह भी जान चुके है कि CRPF बनने के लिए क्या योग्ताएं होनी चाहिए।

अगर आपको ये तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं और साथ ही अगर आपके मन में सीआरपीएफ से जुड़ा कोई भी सवाल है तो भी हमसे जरूर पूछें हम आपके प्रश्न का उत्तर जल्द ही प्रदान करेंगे। ऐसी ही और जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर लगातार बने रहे हम आपको रोजाना ऐसी ही नई-नई जानकारी उपलब्ध कराते रहेंगे धन्यवाद!

Leave a Comment