CPU Full Form | सीपीयू फूल फ़ॉर्म की जानकारी

CPU यह एक ऐसी चीज़ है जिसकी बिना मदद के आप कभी अपना कंप्यूटर या डेस्कटॉप को नहीं चला सकते हैं और इसे हम लोग कंप्यूटर का दिमाग भी कहते हैं लेकिन क्या आपको CPU Full Form के बारे में पूरी जानकारी है? मेरे हिसाब शायद नहीं क्योकि हम इन सभी चीज़ों का इस्तेमाल तो किया करते हैं लेकिन इनके बारे में जानकारी हासिल नहीं करते हैं। तो इस आर्टिकल के अंदर हम आपको सिर्फ़ और सिर्फ़ CPU के बारे में ही बताने वाले हैं।

CPU Full Form

CPU Full Form
CPU Full Form

CPU – Central Processing Unit

CPU की Full Form जो है वह Central Processing Unit है और इसका हिन्दी मे मतलब सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट ही होता है।

cpu full form

C – Central


P – Processing


U – Unit


CPU क्या है?

Cpu kya hai

यह सवाल तो हमारे हिसाब से लगभग सभी लोग और हमारी वेबसाइट के विजिटर्स जानते होगे लेकिन हमारा उन्हे बताना ज़रूरी है क्योकि आप मे से शायद बहुत को इसके बारे में थोड़ी भी नॉलेज न हो।

CPU (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट) एक ऐसी मशीन है जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर को चलाने के लिए किया जाता है और इसके अंदर ही हमारे कंप्यूटर या डेस्कटॉप का सारा डाटा रहता है जो कि हम कंप्यूटर मे चलाते हैं। अगर हम इसे अपने डेस्कटॉप के अंदर से बाहर कर दे तो फिर हमारा डेस्कटॉप बिल्कुल भी नहीं चलेगा।

CPU कैसे काम करता है?

यह सवाल भी आपके दिमाग में ज़रूर आता होगा कि आखिर CPU कैसे काम करता है? यानी कि CPU कैसे चलता है और आपमें से काफी सारे आदमी तो शायद यह सोच रहे होगे कि यह बहुत ही असानी से चलता है तो हम आपका सारा डाउट क्लियर कर देते हैं।

CPU के अंदर काफी सारी मशीनें लगी हुई होती है जो कि उसके अंदर चलती है और इसके अलावा उसके अंदर काफी तरह की Wiring भी लगी होती है जैसे कि Aluminum wire, Copper wire, Gold wire, Silver wire आदि और यह सभी मिलकर इसे चलाती है।

CPU कितने तरीके के होते हैं?

वैसे तो काफी तरह के CPU मार्केट के अंदर आते हैं जैसे कि Modular, Simple आदि लेकिन हम आपको इसके अन्दर उनके Features के हिसाब से जानकारी देने वाले हैं।

Single Core CPU’s

सिंगल Core वाले CPU पुराने जमाने के कंप्यूटर के अंदर इस्तेमाल हुआ करते थे और अब इनका चलन लगभग बिल्कुल खत्म हो चुका है। यह सिंगल Core के CPU सिर्फ और सिर्फ Single Tasking के लिए काम आता है यानी कि इससे आप सिर्फ एक विंडो मे काम कर सकते हैं और यह multi tasking के लिए नहीं है। इसमे आप सिर्फ एक बारी मे एक ही Application को चला सकते हो और उसकी भी बहुत खराब स्पीड आती है।

Dual Core CPU’s

Dual Core के यह वाले ऐसे CPU होते हैं जैसे कि एक CPU के अंदर 2 हो और यह multi tasking के लिए ही बनाए गए हैं। इनकी जो स्पीड होती है वह अच्छी नहीं होती है यानी कि आपका डेस्कटॉप अच्छे से बिल्कुल काम नहीं करता है। यह होता बिल्कुल सिंगल की तरह ही है लेकिन इसके अन्दर बस 2 core लगी हुई होती है जिससे कि यह 2 का काम एक मे ही करता है।

Quad Core CPU’s

यह वाले जो CPU हुआ करते हैं वह आज के डिजिटल जमाने के अनुकूल है क्योकि इनके अंदर सभी डिजिटल सर्विस होती है जैसे कि multi core, high performance, extra speed आदि। अगर आप कोई डेस्कटॉप लेने के बारे में सोच रहे हैं तो फिर आप हमेशा वह CPU खरीदे जिसके अंदर Quad Core प्रोसेसिंग हो।

आपको अगर यह CPU की जानकारी और CPU Full Form अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें।

6 thoughts on “CPU Full Form | सीपीयू फूल फ़ॉर्म की जानकारी”

Leave a Comment